CM तो बन गए देवेंद्र लेकिन कैसे करेंगे बहुमत साबित? जाने यहां

CM तो बन गए देवेंद्र लेकिन कैसे करेंगे बहुमत साबित? जाने यहां

288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत के लिए 145 सीटों की जरूरत है। बीजेपी के पास 105 विधायक हैं तो शिवसेना के 56 हैं, जबकि एनसीपी के पास 54 और कांग्रेस के 44 विधायक हैं। इसके अलावा 13 निर्दलीय विधायक हैं। ऐसे में तीन विकल्प है जिससे राज्य में सरकार का गठन हो सकता है।

महाराष्ट्र में आज सुबह-सुबह बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस ने एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ एनसीपी प्रमुख शरद पवार के भतीजे अजीत पवार ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। अब बीजेपी को फ्लोर टेस्ट पर बहुमत साबित करना होगा। कहा जा रहा है कि अजीत पवार के पास नंबर हैं। हालांकि अभी भी बीजेपी के लिए रास्ता इतना आसान नहीं है क्योंकि अभी फडणविीस सरकार को बहुमत साबित करना है। महाराष्ट्र की नई सरकार को अभी फ्लोर टेस्ट से गुजरना है। 30 नवंबर से पहले फडणवीस सरकार को बहुमत साबित करना होगा। 288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत के लिए 145 सीटों की जरूरत है। बीजेपी के पास 105 विधायक हैं तो शिवसेना के 56 हैं, जबकि एनसीपी के पास 54 और कांग्रेस के 44 विधायक हैं। इसके अलावा 13 निर्दलीय विधायक हैं। ऐसे में तीन विकल्प है जिससे राज्य में सरकार का गठन हो सकता है।

विकल्प नं 1

बीजेपी    एनसीपी  अन्य

105         40        13

विकल्प नं 2

बीजेपी    एनसीपी    अन्य

105        36           15

विकल्प नं 3

बीजेपी    एनसीपी  

105        54      

बीजेपी के पास कितना नंबर है इसका पता तो फ्लोर टेस्ट के वक्त ही चलेगा। लेकिन शिवसेना के भी कुछ विधायकों के टूटने की खबर चल रही है इसमें शिवसेना के एक वरिष्ठ नेता भी शामिल हैं। 





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।