चुनाव आयोग दूरस्थ मतदान का परीक्षण जल्द शुरू करेगा: मुख्य चुनाव आयुक्त

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 25, 2021   13:30
चुनाव आयोग दूरस्थ मतदान का परीक्षण जल्द शुरू करेगा: मुख्य चुनाव आयुक्त

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा है कि मतदाताओं के लिए दूरस्थ मतदान सुविधा के परीक्षण जल्द शुरू किए जाएंगे। निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस के मौके पर प्रत्येक साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है।

नयी दिल्ली। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा है कि मतदाताओं के लिए दूरस्थ मतदान सुविधा के परीक्षण जल्द शुरू किए जाएंगे। निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस के मौके पर प्रत्येक साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। यह 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस है। इस अवसर पर अपने संदेश में अरोड़ा ने कहा कि दूरस्थ मतदान को लेकर शोध परियोजना आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल के साथ शुरू की जा चुकी है।

इसे भी पढ़ें: टीआरपी स्कैम मामला: चार्जशीट में पार्थो दासगुप्ता का दावा, रेंटिंग से छेड़छाड़ के लिए अर्नब से मिले थे 40 लाख रुपए !

उन्होंने कहा, ‘‘इस दिशा में अच्छी प्रगति हुई है तथा परीक्षण जल्द शुरू किए जाएंगे।’’ अरोड़ा ने रविवार यह भी बताया कि विदेश में रह रहे भारतीय मतदाताओं को डाक मत पत्र की सुविधा देने के आयोग के प्रस्ताव पर कानून मंत्रालय विचार कर रहा है। गौरतलब है कि चुनाव आयोग आईआईटी मद्रास के साथ मिलकर ऐसी नई तकनीक पर काम कर रहा है जिसके जरिए दूर दराज के क्षेत्रों में रह रहे मतदाताओं को मतदान करने के लिए तय मतदाता केंद्र पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और वे दूर रह कर भी मतदान कर सकेंगे।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।