मुरैना कृषि उपज मंडी में किसान आपस में भिड़े, एक दूसरे पर चलाई गोलिया

  •  दिनेश शुक्ल
  •  दिसंबर 1, 2020   20:31
  • Like
मुरैना कृषि उपज मंडी में किसान आपस में भिड़े, एक दूसरे पर चलाई गोलिया

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार मुरैना जिले की पिडावली मंडी स्थित खरीदी केंद्र पर सोमवार सुबह बाजरा की तुलाई हो रही थी। इसी बीच तुलाई के नंबर को लेकर दो पक्षों में बहसबाजी हो गई और देखते ही देखते बंदूके निकल आई। विवाद इतना बढ़ गया कि एक पक्ष के लोगों ने दूसरे पक्ष के लोगों पर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी।

मुरैना। मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में अपनी उपज पहले तुलवाने की बात को लेकर सोमवार सुबह जिले की पिड़ावली कृषि उपज मंडी में किसानों के दो गुट आपस में भिड़ गए। इस दौरान हुई गोलीबारी से मंडी में अफरातफरी मच गई। अंधाधुंध गोलीबारी में दो किसान घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं, पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है और चार लोगों को गिरफ्तार भी किया है।  

इसे भी पढ़ें: बैंक अधिकारी की पत्नी ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार मुरैना जिले की पिडावली कृषि उपज मंडी स्थित खरीदी केंद्र पर सोमवार सुबह बाजरा की तुलाई हो रही थी। इसी बीच तुलाई के नंबर को लेकर दो पक्षों में बहसबाजी हो गई और देखते ही देखते बंदूके निकल आई। विवाद इतना बढ़ गया कि एक पक्ष के लोगों ने दूसरे पक्ष के लोगों पर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी।इस घटना में दो किसान घायल हो गए। पिड़ावली सोसायटी में बाजरा बेचने के लिए गंज रामपुर के किसान केशव शर्मा, गोलू शर्मा आए हुए थे। टोकन के हिसाब से केशव शर्मा की ट्राली का बाजरा तुलने के लिए आया तो पिडावली के किसान ने अपनी ट्राली को आगे लगाने की कोशिश की, दोनों पक्षों में एक दूसरे से पहले तुलाई को लेकर विवाद हो गया।

 

इसे भी पढ़ें: कत्लखाने ले जाए जा रहे 10 गौवंश को ग्रामीणों ने पिकअप का पीछा कर छुड़ाया

विवाद इतना बढ़ गया कि एक पक्ष ने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। इससे मंडी में आए कई किसान इधर-उधर अपनी जान बचाने के लिए भागने लगे। कोई ट्रैक्टर के पीछे छुपने लगा तो कोई मंडी परिसर के कमरों में छुप गया। ताबड़तोड़ फायरिंग में बंदूक के छर्रे केशव शर्मा और गोलू शर्मा को भी लगे। मंडी परिसर में फायरिंग और अफरा-तफरी के बीच किसी ने पुलिस को सूचना दे दी। सूचना मिलते ही मुरैना से भारी पुलिस बल मंडी परिसर में पहुंच गया। कोतवाली पुलिस ने फायरिंग करने वाले आरोपी बृजेंद्र गुर्जर, खेरू गुर्जर, भूरा शर्मा और विशंभर के लड़के के खिलाफ दहशत फैलाने का मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस ने मौके से दो खाली कारतूस भी बरामद किए हैं।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।


मध्य प्रदेश में हर्षोल्लास और राष्ट्रभक्ति के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस

  •  दिनेश शुक्ल
  •  जनवरी 26, 2021   21:58
  • Like
मध्य प्रदेश में हर्षोल्लास और राष्ट्रभक्ति के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस

जिला मुख्यालयों पर आयोजित समारोह में परेड, सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं झांकियों को पुरस्कार भी वितरित किये गये। जिला मुख्यालयों की तर्ज पर नगरीय निकाय, जनपद पंचायत एवं ग्राम पंचायत मुख्यालयों में भी गणतंत्र दिवस समारोहपूर्वक मनाया गया।

भोपाल। मध्य प्रदेश में 72वाँ गणतंत्र दिवस मंगलवार को हर्षोल्लास एवं राष्ट्रभक्ति की भावना के साथ मनाया गया। जिला मुख्यालयों पर आयोजित कार्यक्रमों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। साथ ही आकर्षक परेड के साथ देशभक्ति से परिपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रमों की आकर्षक प्रस्तुति भी हुई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का प्रदेश की जनता के नाम संदेश का वाचन भी किया गया। विभिन्न विभागों की विकास आधारित झांकियां भी निकाली गई। समारोह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों को पुरस्कृत भी किया गया।

इसे भी पढ़ें: मुख्यमंत्री चौहान ने पद्म सम्मान से सम्मानित सुमित्रा महाजन, डॉ. कपिल तिवारी और भूरी बाई को दी बधाई

प्रदेश के दतिया मुख्यालय पर प्रदेश के गृह जेल, संसदीय कार्य एवं विधि मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इसी तरह सागर मुख्यालय पर लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री गोपाल भार्गव ने सागर, जल संसाधन, मछुआ कल्याण तथा मत्स्य मंत्री तुलसीराम सिलावट ने इंदौर, वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने खंडवा, वाणिज्यिक कर, वित्त, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री जगदीश देवड़ा ने मंदसौर, खाद्य नागरिक, आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने अनूपपुर, खेल एवं युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने शिवपुरी, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने जबलपुर, आदिम जाति कल्याण, अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री मीना सिंह मांडवे ने उमरिया में ध्‍वजारोह किया। 

 

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में दो करोड़ पात्र परिवारों को आयुष्मान कार्ड

तो वही किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने हरदा, राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत ने छिंदवाड़ा, खनिज साधन एवं श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने पन्ना, चिकित्सा शिक्षा, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने सीहोर, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने रायसेन, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री डॉ. महेन्द्र सिंह सिसौदिया ने गुना, ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने ग्वालियर, पशुपालन, सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री प्रेमसिंह पटेल ने बड़वानी, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने नीमच, पर्यटन, संस्कृति एवं आध्यात्म मंत्री उषा ठाकुर ने होशंगाबाद, सहकारिता, लोक सेवा प्रबंधन मंत्री अरविंद भदौरिया ने भिंड, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने उज्जैन, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा, पर्यावरण मंत्री हरदीप सिंह डंग ने राजगढ़ और औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह प्रेमसिंह दत्तीगांव ने धार जिले में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मुख्यमंत्री चौहान के प्रदेश की जनता के नाम संदेश का वाचन किया।

इसे भी पढ़ें: झूठ बोलने में कमलनाथ भी चल पड़े दिग्विजय सिंह की राह परः विष्णुदत्त शर्मा

उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार), नर्मदा घाटी विकास राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने मुरैना, स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार), सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने शाजापुर, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, जनजातीय कार्य, विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजातीय कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री राम खेलावन पटेल ने सतना, आयुष (स्वतंत्र प्रभार), जल संसाधन राज्य मंत्री रामकिशोर (नानो) कावरे ने बालाघाट, लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी राज्य मंत्री बृजेन्द्र सिंह यादव ने अशोकनगर, लोक निर्माण राज्य मंत्री सुरेश धाकड़ ने बैतूल और नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री ओ.पी.एस. भदौरिया ने छतरपुर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मुख्यमंत्री चौहान का प्रदेश की जनता के नाम संदेश का वाचन किया।

इसे भी पढ़ें: ओटीटी प्लेटफॉर्म पर परोसी जा रही अश्लील सामग्री पर होना चाहिए सेंसर: मुख्यमंत्री चौहान

प्रदेश के विदिशा, श्योपुर, अलीराजपुर, झाबुआ, बुरहानपुर, खरगोन, कटनी, मण्डला, डिण्डोरी, नरसिंहपुर, सिवनी, शहडोल, सिंगरौली, सीधी, दमोह, टीकमगढ़, देवास, रतलाम, आगर-मालवा और निवाड़ी जिले में कलेक्टर ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मुख्यमंत्री चौहान का प्रदेश की जनता के नाम संदेश का वाचन किया गया। जिला मुख्यालयों पर आयोजित समारोह में परेड, सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं झांकियों को पुरस्कार भी वितरित किये गये। जिला मुख्यालयों की तर्ज पर नगरीय निकाय, जनपद पंचायत एवं ग्राम पंचायत मुख्यालयों में भी गणतंत्र दिवस समारोहपूर्वक मनाया गया।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।


दिल्ली में ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा के बाद हरियाणा में हाई अलर्ट, पुलिस अधिकारी सतर्क

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 26, 2021   21:48
  • Like
दिल्ली में ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा के बाद हरियाणा में हाई अलर्ट, पुलिस अधिकारी सतर्क

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि पड़ोसी दिल्ली की घटनाओं के मद्देनजर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पुलिस और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के संपर्क में थे। डीजीपी ने कहा कि सभी पुलिस आयुक्तों,जिला पुलिस अधीक्षकों सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को दंगाइयों और उपद्रवियों से सख्ती से निपटने के लिए सतर्क रहने को कहा गया है।

चंडीगढ़। किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों पर हिंसा के बाद हरियाणा में अधिकारियों ने हाई अलर्ट जारी करते हुए आगाह किया है कि कानून हाथ में लेने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मनोज यादव ने कहा कि किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान दिल्ली के कई इलाकों में हुई हिंसा के मद्देनजर राज्य में हाई अलर्ट लागू किया गया है। उन्होंने सभी जिला पुलिस प्रमुखों को सतर्क रहने का निर्देश दिया। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि पड़ोसी दिल्ली की घटनाओं के मद्देनजर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पुलिस और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के संपर्क में थे। डीजीपी ने कहा कि सभी पुलिस आयुक्तों,जिला पुलिस अधीक्षकों सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को दंगाइयों और उपद्रवियों से सख्ती से निपटने के लिए सतर्क रहने को कहा गया है। 

इसे भी पढ़ें: ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा पर बोले योगेंद्र यादव, मैं शर्मिंदा महसूस कर रहा हूं और जिम्मेदारी लेता हूं 

उन्होंने कहा कि संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त बल तैनात किया गया है। इसके अलावा, पुलिस की खुफिया शाखा भी पूरी स्थिति की निगरानी कर रही है। डीजीपी ने चेतावनी दी कि पुलिस राज्य में किसी को भी कानून व्यवस्था बिगाड़ने की इजाजत नहीं देगी। उन्होंने कहा कि अफवाहों के जरिए दंगा भड़काने वाले सभी लोगों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। दिल्ली की घटनाओं की चर्चा करते हुए यादव ने कहा कि हरियाणा में पुलिस को अतिरिक्त सतर्कता बरतने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि पुलिस घर लौट रहे किसानों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करेगी। 

इसे भी पढ़ें: गृह सचिव भल्ला ने दिल्ली में स्थिति की जानकारी गृहमंत्री शाह को दी, बैठक में कई अधिकारी हुए शामिल 

डीजीपी ने यह भी कहा कि अगर कोई सार्वजनिक संपत्ति, सरकारी कार्यालयों, सरकारी या निजी वाहनों को नुकसान पहुंचाने और राज्य में कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने की कोशिश करता है, तो पुलिस बल प्रयोग करेगी। किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान दिल्ली में हिंसा का जिक्र करते हुए यादव ने कहा कि वर्तमान स्थिति की आड़ में कुछ असामाजिक तत्व अपना स्वार्थ पूरा करने के लिए अफवाहों के माध्यम से शांति भंग करने का भी प्रयास कर सकते हैं। डीजीपी ने कहा कि पुलिस सोशल मीडिया पर भी नजर रख रही है। अगर किसी भी तरह की भ्रामक या भड़काऊ पोस्ट सोशल मीडिया में साझा की जाती है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। लोग अफवाहों पर ध्यान न दें और ताजा अपडेट के लिए हरियाणा पुलिस की वेबसाइट और ट्विटर हैंडल को देखें।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।


ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा पर बोले योगेंद्र यादव, मैं शर्मिंदा महसूस कर रहा हूं और जिम्मेदारी लेता हूं

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 26, 2021   21:42
  • Like
ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा पर बोले योगेंद्र यादव, मैं शर्मिंदा महसूस कर रहा हूं और जिम्मेदारी लेता हूं

स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने कहा, ‘‘हिंसा किसी भी आंदोलन पर गलत प्रभाव डालती है। मैं इस समय नहीं कह सकता कि यह किसने किया और किसने नहीं किया, लेकिन प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि यह उन लोगों ने किया जिन्हें हमने किसानों के प्रदर्शन से बाहर रखा है।’’

नयी दिल्ली। स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने कहा कि किसानों की ट्रैक्टर परेड में मंगलवार को जो कुछ हुआ, उससे वह ‘‘शर्मिंदा’’ महसूस कर रहे हैं और इसकी जिम्मेदारी लेते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘प्रदर्शन का हिस्सा होने के नाते मैं, जो चीजें हुईं, उनसे शर्मिंदा महसूस करता हूं और इसके लिए जिम्मेदारी लेता हूं।’’ 

इसे भी पढ़ें: अमरिंदर ने किसान आंदोलन से जुड़ी घटनाओं को चौंकाने वाला बताया, किसानों से सीमाओं पर लौटने को कहा 

यादव ने एक टीवी चैनल से कहा, ‘‘हिंसा किसी भी आंदोलन पर गलत प्रभाव डालती है। मैं इस समय नहीं कह सकता कि यह किसने किया और किसने नहीं किया, लेकिन प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि यह उन लोगों ने किया जिन्हें हमने किसानों के प्रदर्शन से बाहर रखा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैंने लगातार अपील की कि हम तय किए गए रूट पर ही चलें और इससे न हटें। यदि आंदोलन शांतिपूर्ण तरीके से चलता है, केवल तभी हम जीतने में सफल होंगे।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept