ट्रेन में परोसी जाएगी व्रत वाली थाली, ऑर्डर करते ही सीट पर पहुंचेगी स्पेशल मेन्यू

Navratri thali
ANI
अंकित सिंह । Sep 27, 2022 11:56AM
अब तक की जानकारी के मुताबिक देश के अलग-अलग 78 स्टेशन पर यह खाली उपलब्ध रहने वाली है। रेलवे की इस पहल के बाद से 9 दिन तक उपवास रहने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्हें ट्रेन में भी स्पेशल में न्यू वाली थाली उपलब्ध हो सकेगी।

भारतीय रेलवे यात्रियों के आरामदेह यात्रा के लिए लगातार कई पहल करता रहता है। वर्तमान में देखे तो नवरात्रि शुरू हो चुका है। नवरात्रि के दौरान कई लोगों का व्रत भी रहता है। व्रत वाले लोगों को अब यात्रा को लेकर चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। दरअसल, भारतीय रेलवे की ओर से यात्रियों के लिए व्रत वाली थाली की सुविधा दी जा रही है। यह 26 सितंबर से शुरू होकर 8 अक्टूबर तक रहेगा। अब तक की जानकारी के मुताबिक देश के अलग-अलग 78 स्टेशन पर यह खाली उपलब्ध रहने वाली है। रेलवे की इस पहल के बाद से 9 दिन तक उपवास रहने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्हें ट्रेन में भी स्पेशल में न्यू वाली थाली उपलब्ध हो सकेगी। 

इसे भी पढ़ें: इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) का शुद्ध लाभ 2021-22 में 38 प्रतिशत बढ़कर 6,100 करोड़ रुपये

इसको लेकर रेलवे मंत्रालय की ओर से एक ट्वीट भी किया। उस ट्वीट में लिखा था कि नवरात्रि के शुभ अवसर पर भारतीय रेलवे आपके लिए 26 सितंबर से 5 अक्टूबर तक स्पेशल थाली लेकर आया है। इसे फूड ऑन ट्रैक ऐप से मंगवाया जा सकता है। साथी साथ बताया गया है कि http://ecatering.irctc.co.in पर जाकर या 1323 पर कॉल करके भी खाना मंगवाया जा सकता है। रेलवे की ओर से यह स्पेशल थाली अहमदाबाद, अमृतसर, भोपाल, मुंबई, ग्वालियर, हैदराबाद, जबलपुर, जयपुर, चेन्नई सेंट्रल, कानपुर सेंट्रल, वीरांगना लक्ष्मीबाई समेत 78 स्टेशन पर उपलब्ध रहने वाला है। नवरात्रि स्पेशल मेन्यू में दही के साथ साबूदाने की खिचड़ी 229 रुपये में मिलेगी। वहीं, मलाई कोफ्ता के साथ साबूदाने की खिचड़ी 289 रुपये में मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि में वैष्णो देवी जाने वालों के लिए शानदार खबर, पहली बार दिल्ली से कटरा के लिए चलेगी भारत गौरव ट्रेन

कुछ अन्य महीनों की बात करें तो मखमली पनीर के साथ साबूदाने की खिचड़ी वाली मिनी थाली 279 रुपये में मिलेगी। वहीं, चार पीस साबूदाने की टिक्की और दही आपको 209 रुपये में उपलब्ध हो पाएगा। सीताफल का खीर वह भी 100 ग्राम सिर्फ 99 रुपये में आप खरीद सकते हैं। वहीं, मखमली पनीर के साथ साबूदाने का पराठा 299 रुपये में उपलब्ध कराया जाएगा। रेलवे लगातार इस तरह की पहल करता रहता है। इसके अलावा रेलवे ने नवरात्रि को ध्यान में रखते हुए एक स्पेशल ट्रेन की शुरुआत की है जो दिल्ली से चलकर कटरा तक जाएगी। 5 दिन की इस यात्रा में यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं भी मिलने वाली है। 

अन्य न्यूज़