MP की सड़क पर घूमते आवारा जानवरों को लेकर 7 कलेक्टर, 2 आयुक्त समेत 30 अफसरों को हाईकोर्ट ने दिया नोटिस

MP की सड़क पर घूमते आवारा जानवरों को लेकर 7 कलेक्टर, 2 आयुक्त समेत 30 अफसरों को हाईकोर्ट ने दिया नोटिस

दरअसल ग्वालियर, मुरैना, भिंड़, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, विदिशा तथा दतिया जिले के कलेक्टर को नोटिस जारी हुआ है। वहीं नगर निगम आयुक्त तथा नगर पालिका परिषद एवं जिला पंचायत के CEO भी नोटिस जारी किया गया है।

भोपाल। मध्य प्रदेश में कुत्तों के कारण 7 कलेक्टर, 2 आयुक्त समेत 30 अफसरों को हाईकोर्ट की ग्वालियर बेंच ने नोटिस जारी किया है। बताया जा रहा है कि नोटिस भी हल्के में नहीं दिया है। अफसरों को चार सप्ताह में हाईकोर्ट के नोटिस का जवाब देना होगा।

इसे भी पढ़ें:MP में उपचुनाव टालने को लेकर कोर्ट का फैसला, कहा - चुनाव आयोग है संवैधानिक संस्था 

दरअसल प्रदेश में कुत्तों का आतंक जारी है। कुत्तों ने पिछले एक साल में 13 हजार लोगों को काटा है। कुत्तों के आतंक को हाईकोर्ट ने सख्त रवैया अपनाया है। कुत्तों के काटने की रफ्तार को गंभीरता से लेते हुए हाईकोर्ट ने 7 कलेक्टर, 2 आयुक्त समेत 30 अफसरों को नोटिस जारी किया है। हाईकोर्ट की ग्वालियर बेंच ने इसे लेकर नोटिस जारी किया है।

दरअसल ग्वालियर, मुरैना, भिंड़, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, विदिशा जिले के कलेक्टर को नोटिस जारी हुआ है। वहीं नगर निगम आयुक्त तथा नगर पालिका परिषद एवं जिला पंचायत के CEO भी नोटिस जारी किया गया है।

इसे भी पढ़ें:बहुचर्चित व्यापम पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा घोटाला में कोर्ट ने सुनाई 4 आरोपियों को सजा 

याचिकाकर्ता ने बताया-कहां कितने लाेग हुए हादसे का शिकार

  • 24 जुलाई 2021 को भिंड़ की लावन की पुलिया गांव के पास कैलाशी देवी के ऊपर सांड ने हमला किया। जिसमें वह घायल हुई और 24 घंटे बाद मौत हो गई।
  • वर्ष 2017 में गोला का मंदिर निवासी जगदीश कुशवाह की पत्नी पर गाय ने हमला किया था। जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हाे गईं। इलाज के दाैरान एक सप्ताह बाद उनकी माैत हाे गई।
  • 4 मई 2017 को गरगज कालोनी ग्वालियर निवासी आटो पार्ट्स व्यापारी संदीप गुप्ता की 16 वर्षीय बेटी काे कोचिंग से लौटते समय रामबाग कॉलोनी के पास सांड ने टक्कर मार दी। जिसमें उसकी माैत हाे गई।
  •  6 मई 2017 काे किलागेट निवासी श्याम बाबू गर्ग के पंद्रह वर्षीय पुत्र सारांश गर्ग एवं उसकी बहन सेलू कोचिंग जाते समय हादसे का शिकार हाे गए। दोनों भाई बहन पर सांड ने हमला कर दिया। जिसमें दोनों घायल हुए थे।
  •  7 मार्च 2017 को दाना ओली लश्कर निवासी 50 वर्षीय राधा देवी गोयल एवं 65 वर्षीय हरिओम चौरसिया पर सांडों ने हमला कर उन्हें गंभीर रूप से घायल कर दिया।

डॉग बाइट के लगाए गए डोज

साल                                              लगाए गए डोज
2018-19                                          10,344
2019-20                                          14,040
2020-2021                                      13,727





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।