राजस्थान में 100 से ज्यादा उम्र के 14 हजार से अधिक मतदाता,

Voters
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
राजस्थान के 33 जिलों में 100 वर्ष या इससे अधिक आयु के 14 हजार 976 मतदाता हैं। इस आयु वर्ग के सबसे अधिक 1688 वृद्ध मतदाता झुंझुनू जिले में जबकि सबसे कम 73 बारां जिले में हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्रदेश में करवाए वरिष्ठ मतदाताओं के भौतिक सत्यापन में ये आंकड़े सामने आए हैं।

राजस्थान के 33 जिलों में 100 वर्ष या इससे अधिक आयु के 14 हजार 976 मतदाता हैं। इस आयु वर्ग के सबसे अधिक 1688 वृद्ध मतदाता झुंझुनू जिले में जबकि सबसे कम 73 बारां जिले में हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्रदेश में करवाए वरिष्ठ मतदाताओं के भौतिक सत्यापन में ये आंकड़े सामने आए हैं। एक अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर इन वृद्धजनों का सम्मान किया जाएगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि झुंझुनू के बाद जयपुर में 1126, उदयपुर में 968, भीलवाड़ा में 844, सीकर में 828 और पाली में 820 ऐसे मतदाता हैं जिनकी आयु 100 वर्ष या इससे अधिक है।

उन्होंने बताया कि सबसे कम बारां में 73 मतदाता हैं जिनकी उम्र 100 साल या उससे अधिक है। इसके बाद चूरू में 96, टोंक में 103, धौलपुर में 121,जैसलमेर में 153 मतदाता 100 वर्ष या इससे अधिक आयु के हैं। गुप्ता ने बताया कि इन मतदाताओं का अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर सम्मान किया जाएगा, जो वृद्धजन चलने फिरने में सक्षम हैं, उन्हें सार्वजनिक रूप से पंचायत भवन या स्कूल भवन में आयोजित समारोह में सम्मानित किया जाएगा और जो वृद्धजन आने- जाने में सक्षम नहीं हैं, अधिकारी उनके पास पहुंचेंगे और उन्हें सम्मानित करेंगे, इस कार्यक्रम में चुनावी पाठशाला के सदस्य मौजूद रहेंगे। 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर देश की निर्वाचन प्रक्रिया में निरंतर योगदान और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए इन वृद्धजनों को सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर वृद्धजनों को मुख्य निर्वाचन आयुक्त द्वारा हस्ताक्षरित प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम में मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़