अनुबंध के तहत विभिन्न देशों को कोरोना वायरस टीकों की आपूर्ति कर रहा भारत: विदेश मंत्रालय

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 22, 2021   20:08
अनुबंध के तहत विभिन्न देशों को कोरोना वायरस टीकों की आपूर्ति कर रहा भारत: विदेश मंत्रालय

मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारतअब तकभूटान, मालदीव, नेपाल, बांग्लादेश, म्यांमा और सेशेल्स को सहायता के तौर पर टीकों की खेप भेज चुका है।

नयी दिल्ली। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि भारत सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, मोरक्को, बांग्लादेश तथा म्यांमा को अनुबंध के तहत कोरोना वायरस टीकों की आपूर्ति कर रहा है। मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारतअब तकभूटान, मालदीव, नेपाल, बांग्लादेश, म्यांमा और सेशेल्स को सहायता के तौर पर टीकों की खेप भेज चुका है। 

इसे भी पढ़ें: अरुणाचल में चीन ने बनाया गांव? MEA ने कहा- स्थिति पर हमारी नजर

श्रीवास्तव से पूछा गया कि क्या भारत पाकिस्तान को भी टीके भेजने जा रहा है तो उन्होंने कहा उन्हें सरकारी स्तर पर या वाणिज्यिक आधार पर टीकों की आपूर्ति के लिये पाकिस्तान की ओर भेजे गए किसी अनुरोध के बारे में जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को वाणिज्यिक आधार पर ब्राजील और मोरक्को को टीकों की खेप भेजी गई हैं। इससे पहले बुधवार को भारत ने सहायता के तौर पर कोविशील्ड टीके की डेढ़ लाख खुराकें भूटान और एक लाख खुराकें मालदीव भेजी थीं। भारत ने बृहस्पतिवार को सहायता के तौर पर कोवशील्ड टीके की 20 लाख खुराकें बांग्लादेश को जबकि 10 लाख खुराकें नेपाल को भेजीं थीं। इसी प्रकार शुक्रवार को भारत ने 15 लाख खुराकें म्यांमा और 50 हजार खुराकें सेशेल्स को भेजीं। 

इसे भी पढ़ें: जोखिम भरी होती जा रही हैं सड़कें, सुरक्षा के लिए सरकार को उठाने होंगे और सख्त कदम

श्रीवास्तव ने कहा, घरेलू जरूरतों को भी ध्यान में रखते हुए भारत आगामी हफ्तों और महीनों में चरणबद्ध तरीके से अपने साझेदार देशों को कोविड-19 टीकों की आपूर्ति करता रहेगा। दूसरे देशों को टीकों की आपूर्ति करते समय सुनिश्चित किया जाएगा कि घरेलू निर्माताओं के पास घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिये पर्याप्त स्टॉक मौजूद हो। प्रवक्ता ने कहा कि नियामक मंजूरी की पुष्टि हो जाने के बाद श्रीलंका और अफगानिस्तान को भी सहायता के तौर पर टीकों की आपूर्ति की जाएगी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।