भारत-पाक विवाद: जानें अब तक की महत्वपूर्ण बातें

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 28, 2019   17:53
भारत-पाक विवाद: जानें अब तक की महत्वपूर्ण बातें

अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करवाने के लिये संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में नया प्रस्ताव दिया।

नयी दिल्ली। भारत-पाक के बीच गुरुवार को हुआ प्रमुख घटनाक्रम कुछ इस तरह हैं:

 - पाकिस्तान ने ऐलान किया कि वह विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को शुक्रवार को रिहा करेगा। 

 - पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान शांति की पेशकश के लिये नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीत के लिये तैयार, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा।

 - कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान अभिनंदन को लौटाने पर विचार करने का इच्छुक अगर इससे भारत के साथ तनाव “कम होता है”।

 - अभिनंदन के पिता ने कहा कि वह प्रार्थना कर रहे हैं कि उनके बेटे को प्रताड़ित न किया जाए और वह सकुशल व सुरक्षित घर लौट आए। 

- सरकारी सूत्रों ने कहा कि भारत ने भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन को राजनयिक पहुंच देने के लिये नहीं कहा है और वह उसकी तत्काल व बिना शर्त रिहाई पर जोर दे रहा है। 

 - सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री को 14 फरवरी के पुलवामा हमले पर अपने कहे पर काम करना होगा और भारत आतंकवादियों और उनके छद्म संगठनों पर तत्काल,विश्वसनीय और प्रमाणिक कार्रवाई चाहता है।

 - रक्षा मंत्रालय ने कहा, पाकिस्तान का दावा कि उसकी वायुसेना ने बुधवार को की गई घुसपैठ में भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना नहीं बनाया ,झूठा है। 

 - मंत्रालय के मुताबिक, पाकिस्तानी विमानों ने स्पष्ट रूप से नौशेरा और राजौरी सेक्टरों में कई सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया लेकिन उनके प्रयासों को वायुसेना के युद्धक गश्ती दल ने नाकाम कर दिया।

 - प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना जरूरी है कि ऐसा कुछ न किया जाए जिससे सुरक्षा बलों के मनोबल पर असर पड़े। 

 - पाकिस्तानी सेना ने जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास स्थित अग्रिम चौकियों पर भारी गोलाबारी की। भारतीय सेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया। 

- भारत में सऊदी अरब के राजदूत सउद मोहम्मद अल-सती ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। 

 - अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भरोसाजताया कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव जल्द खत्म हो जाएगा। 

 - पाकिस्तानी अधिकारियों ने भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को अगली सूचना तक रद्द किया। भारत ने अभी यह तय नहीं किया है कि गुरुवार और उसके बाद अपनी तरफ ट्रेन का संचालन करना है या नहीं। 

 - अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करवाने के लिये संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में नया प्रस्ताव दिया।

 - पाकिस्तान ने कहा कि वह पुलवामा हमले और उसकी सरजमीं पर आतंकी शिविरों के होने के संबंध में भारत द्वारा सौंपे गए डॉजियर का खुले दिल से स्वागत करेगा।

 - अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बॉल्टन ने अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल से भारत-पाक तनाव के बीच दूसरी बार बातचीत की। 

 - भारत-पाक के बीच तनाव बढ़ता देख मुंबई विधानसभा के बजट सत्र की अवधि दो दिन घटाई गई।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।