जय राम ठाकुर ने राज्य के लिए चिकित्सा उपकरण पार्क स्वीकृत करने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया

जय राम ठाकुर ने राज्य के लिए चिकित्सा उपकरण पार्क स्वीकृत करने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया

देवभूमि हिमाचल के लिए चिकित्सा उपकरण पार्क स्वीकृत करने हेतु यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं केंद्र सरकार का हार्दिक आभार। केंद्र सरकार के रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के फार्मास्युटिकल विभाग ने चिकित्सा उपकरण पार्क प्रोत्साहन योजना के लिए दिशा-निर्देश अधिसूचित कर दिए है। हमारी सरकार के प्रस्ताव को अत्याधिक प्रतिस्पर्धी पाए जाने पर हिमाचल के लिए चिकित्सा उपकरण पार्क स्वीकृत किया गया है। पार्क विकसित करने के लिए प्रदेश को 100 करोड़ रुपए की ग्रांट इन ऐड प्राप्त होगी।

शिमला । मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने राज्य के लिए चिकित्सा उपकरण पार्क स्वीकृत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारत सरकार का आभार व्यक्त किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार के रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के फार्मास्युटिकल विभाग ने चिकित्सा उपकरण पार्क प्रोत्साहन योजना के लिए दिशा-निर्देश अधिसूचित कर दिए हैं, जिसमें देश में चार चिकित्सा उपकरण पार्क स्थापित करने के लिए राज्यांे से प्रारम्भिक परियोजना प्रस्ताव आमंत्रित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार के प्रस्ताव को अत्यधिक प्रतिस्पर्धी पाया गया और राज्य के लिए चिकित्सा उपकरण पार्क स्वीकृत किया गया, जिसके तहत यह पार्क विकसित करने के लिए राज्य को 100 करोड़ रुपये की ग्रांट इन ऐड प्राप्त होगी। 

इसे भी पढ़ें: पूरी दुनिया देख रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस प्रकार से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत गरीबों को अन्न पहुचाया : पीयूष गोयल

जय राम ठाकुर ने कहा कि यह पार्क सोलन जिला के नालागढ़ में विकसित किया जाएगा, जहां 265 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गई है। उन्होंने कहा कि इस पार्क की अनुमानित लागत 266.95 करोड़ रुपये होगी और 160.95 करोड़ रुपये राज्य सरकार द्वारा वहन किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को 5 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश और 20 हजार करोड़ रुपये के टर्नओवर तथा 10 हजार लोगों के लिए लाभकारी रोजगार की उम्मीद है।   

इसे भी पढ़ें: सामाजिक-निजी भागीदारी में आर्थिक विकास को गति देने की क्षमताः उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर भारत में यह पहला पार्क होगा और इससे उपभोक्ता वस्तुएं तैयार करने के साथ-साथ औद्योगिकरण के द्वितीय चरण को बढ़ावा मिलेगा। इसमें पूंजीगत वस्तुओं जैसे संयंत्र और मशीनरी आदि का उत्पादन करने वाले उद्योग भी होंगे।

 मुख्य सचिव ने राज्यपाल से भेंट की

मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने आज राजभवन में राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर से भेंट की। यह एक शिष्टाचार भेंट थी।

वर्चुअल संवाद कार्यक्रम का सीधा प्रसारण

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि केन्द्रीय उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों के साथ मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की गरिमामयी उपस्थिति में पीटरहाॅफ शिमला में 25 सितम्बर, 2021 को वर्चुअल संवाद करेंगे। इस कार्यक्रम का प्रातः 11 बजे से कार्यक्रम सम्पन्न होने तक डीडी भारती, डीडी हिमाचल और खबरें अभी तक टीवी न्यूज चैनल के माध्यम से सीधा प्रसारण किया जाएगा।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।