टिड्डी दल से नुकसान हुई फसलों के लिए किसानों को मुआवजा राशि देगी मध्य प्रदेश सरकार: मंत्री कमल पटेल

टिड्डी दल से नुकसान हुई फसलों के लिए किसानों को मुआवजा राशि देगी मध्य प्रदेश सरकार: मंत्री कमल पटेल

मंत्री पटेल ने बताया कि टिड्डी दल के प्रकोप के कारण किसानों को होने वाले नुकसान का सर्वेक्षण कराया जाएगा। सर्वेक्षण का कार्य राजस्व विभाग और कृषि विभाग के अमले का संयुक्त दल बनाकर कराया जाएगा।

भोपाल। मध्य प्रदेश में टिड्डी दल के हमले से परेशान किसानों के लिए राहत भरी खबर है। शिवराज सरकार में किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने घोषणा की है कि टिड्डी दल द्वारा किए गए फसलों के नुकसान का निरीक्षण करवा कर किसानों की बर्बाद फसलों का मुआवजा दिया जाएगा। मंत्री कमल पटेल ने सोमवार को हरदा जिले के मसनगांव में ‍टिड्डी दल से प्रभावित खेतों का निरीक्षण किया।इस दौरान मंत्री कमल पटेल ने कहा कि सरकार और जिला प्रशासन द्वारा की गई त्वरित कार्यवाही से किसानों को अपेक्षाकृत कम नुकसान हुआ है।

 

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश की 99 प्रतिशत ग्राम पंचायतों में प्रारंभ हो गए रोजगारमूलक कार्य

मंत्री पटेल ने बताया कि टिड्डी दल के प्रकोप के कारण किसानों को होने वाले नुकसान का सर्वेक्षण कराया जाएगा। सर्वेक्षण का कार्य राजस्व विभाग और कृषि विभाग के अमले का संयुक्त दल बनाकर कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन किसानों को अधिक मात्रा में नुकसान हुआ है उन्हें आरबीसी 6 (4 )के अंतर्गत मुआवजा देकर क्षतिपूर्ति की जाएगी। मंत्री कमल पटेल ने बताया कि राज्य स्तर से इसके लिए आवश्यक निर्देश जारी किए जाएंगे।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।