चीन के बुलेट का जवाब वॉलेट से देने मध्य प्रदेश के अंकित ने किया एप तैयार

चीन के बुलेट का जवाब वॉलेट से देने मध्य प्रदेश के अंकित ने किया एप तैयार

यह एप bycottchina मुहिम का एक हिस्सा है जो चीनी एप और उत्पाद दोनों की जानकारी देकर आप पर ही छोड़ देता है, कि आप को क्या करना है। अंकित बताते है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर जिस प्रकार चीन के खिलाफ आत्मनिर्भर भारत का निर्माण हो रहा है।

भोपाल। भारत-चीन सीमा पर बढ़ रहे तनाव के बीच भारत में चीनी उत्पादों और सेवाओं का बहिष्कार लोग करने में लगे है। इसी को लेकर मध्य प्रदेश के विदिशा जिले के रहने वाले साफ्टवेयर इंजिनियर अंकित अग्रवाल ने चीन के खिलाफ बुलेट का जवाब wallet से देने एक app तैयार किया है। विदिशा के रहने ले 30 वर्षीय अंकित अग्रवाल का यह एप गूगल प्ले स्टोर पर Replace it के नाम से डाऊनलोड किया जा सकता है। एप स्वदेशी भावना से बनाया गया है जिसे खोलते ही हैसटैग इंडिया फस्ट दिखाई देता है। 

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में 01 जुलाई से

यह एप  स्मार्ट फोन में स्थापित होने के बाद भारतीय एप की जानकारी के साथ ही स्कैन कर चाइना में बनी एप के बारे में बता देता है। यही नहीं अंकित अग्रवाल द्वारा तैयार किया गया यह एप चाइनीज एप को रिमूव करने के बारे में भी पूछता है। साथ ही इसके विकल्प के तौर पर भारतीय एप या अन्य भारत के मित्र देशों में बने एप की जानकारी के साथ उसे Replace it एप के माध्यम से इंस्टाल भी किया जा सकता है। साथ ही इस एप में बार कोड स्कैन भी है, जो स्केन करने पर यह बताता है कि यह सामान किस देश में बना है। इसके लिए बस किसी भी सामान पर अंकित बार कोड को स्केन करना पड़ता है।  

इसे भी पढ़ें: भोपाल में ऑनलाइन पुलिसिंग के माध्यम से घर बैठे लोग कर रहे नागरीक सेवाएं प्राप्त

साफ्टवेयर इंजिनियर अंकित अग्रवाल बताते है कि उनके द्वारा बनाया गया रिप्लेस इट एप भातर की तरफ से जवाब है कि हम चीनी उत्पादों और सेवाओं के पहचान कर उनका बहिष्कार कर सकें। यह एप bycottchina मुहिम का एक हिस्सा है जो चीनी एप और उत्पाद दोनों की जानकारी देकर आप पर ही छोड़ देता है, कि आप को क्या करना है। अंकित बताते है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर जिस प्रकार चीन के खिलाफ आत्मनिर्भर भारत का निर्माण हो रहा है। उससे प्रेरणा लेकर चंद दिनों में उनके एप Replace it को दस हज़ार से ज्यादा लोग इनस्टॉल कर चुके है और तेज़ी से निरंतर install किया जा रहा है। इस एप में कोविड-19 के आंकड़ों की जानकारी भी साझा की गई है। 





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।