महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए दावा पेश करेगा महाविकास गठबंधन, राज्यपाल से कर सकते हैं मुलाकात

महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए दावा पेश करेगा महाविकास गठबंधन, राज्यपाल से कर सकते हैं मुलाकात

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाए जाने को लेकर आपसी सहमति बन गई है।

मुंबई। कई बैठकों के बाद अब महाराष्ट्र में सरकार गठन की प्रक्रिया जल्द पूरी हो सकती है। ऐसे में आज शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी एक साथ बैठक करने वाली है। जिसके बाद वह महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करेंगे। कहा जा रहा है कि तीनों दल के नेता आज सरकार बनाने के लिए दावा भी पेश कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस और राकांपा में सभी मुद्दों पर सहमति बनी, शुक्रवार को तय होगी सरकार की पूरी रूपरेखा

सूत्रों की माने तो अब बीच का रास्ता निकाल लिया गया है और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाए जाने को लेकर आपसी सहमति बन गई है। अंतिम फॉर्मूला जो निकलकर आया है उसके मुताबिक शिवसेना पूरे 5 साल तक मुख्यमंत्री पद पर बनी रहेगी। जबकि कांग्रेस और एनसीपी को उपमुख्यमंत्री पद मिलेगा।

अगर हम मंत्रालयों की बात करें तो शिवसेना के पास 16 मंत्रालय, एनसीपी को 15 और कांग्रेस को 12 मंत्रालय दिए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एनसीपी को गृह मंत्रालय और पीडब्ल्यूडी मंत्रालय दिया जा सकता है। वहीं एनसीपी की तरफ से अजीत पवार तो कांग्रेस की तरफ से अशोक चव्हाण डिप्टी सीएम का पद संभाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ''ना माया मिली ना राम'' कहावत शिवसेना पर एकदम फिट बैठती है

288 सदस्यीय विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 105 सीटें और शिवसेना ने 56 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस और एनसीपी ने क्रमश: 44 और 54 सीटों पर जीत हासिल की थीं। 





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।