ममता बनर्जी की मांग, कॉलेजियम के जरिए हो चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jun 7 2019 8:39PM
ममता बनर्जी की मांग, कॉलेजियम के जरिए हो चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति
Image Source: Google

लोकसभा चुनाव में चुनाव आयोग पर पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि चुनाव आयोग के तीन मनोनीत सदस्यों को चुनाव कराने का अधिकार नहीं होना चाहिए।

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को मांग की कि चुनाव आयुक्तों को नियुक्त करने के लिए उच्चतम न्यायालय की तर्ज पर एक कॉलेजियम का गठन होना चाहिए। लोकसभा चुनाव में चुनाव आयोग पर पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाते हुए बनर्जी ने कहा कि चुनाव आयोग के तीन मनोनीत सदस्यों को चुनाव कराने का अधिकार नहीं होना चाहिए। उन्होंने सभी विपक्षी दलों से अपील की कि ईवीएम में कथित छेड़छाड़ और चुनावी गड़बड़ियों का खुलासा करने के लिहाज से एक तथ्यान्वेषी समिति के गठन की मांग मिलकर की जाए।

इसे भी पढ़ें: ममता की छांव में पॉलिटिक्स के PK, BJP के बंगाल विजय के स्वप्न पर लगा पाएंगे अंकुश?

बनर्जी ने पार्टी की एक बैठक के बाद कहा, ‘मैं इस मांग के संबंध में कांग्रेस से बात करुंगी।’ उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय में एक कॉलेजियम फैसले करता है। चुनाव आयोग में भी एक कॉलेजियम होना चाहिए जो चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति पर फैसला करे। तीन मनोनीत सदस्यों को चुनाव कराने का अधिकार नहीं हो सकता। नीति आयोग की 15 जून को प्रस्तावित बैठक में भाग नहीं लेने के फैसले पर उन्होंने कहा कि बैठक में भाग लेना बेकार है क्योंकि केंद्र सरकार राज्यों से परामर्श किये बिना इसका एजेंडा तय कर रही है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप