बापू के नाम पर झूठ फैला रहीं हैं महबूबा? कश्मीर के स्कूल में हिंदुत्व के एजेंडा वाले दावे की सच्चाई जानें

Mehbooba
creative common
अभिनय आकाश । Sep 20, 2022 12:31PM
स्कूलों की तरफ से 13 सितंबर को उन्हें "सर्व विश्वास प्रार्थना - रघुपति राघव राजा राम .. ईश्वर अल्लाह तेरो नाम" पढ़ने के लिए कहा गया था। मुफ्ती की टिप्पणियों ने भाजपा की तीखी आलोचना की क्योंकि पार्टी ने उन पर 'फर्जी समाचार' और अफवाहें फैलाने का आरोप लगाया।

पूर्व सीएम और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने दावा किया कि भाजपा मुस्लिम बच्चों को स्कूलों में भजन गाने के लिए मजबूर करके जम्मू-कश्मीर में अपने हिंदुत्व के एजेंडे को आगे बढ़ा रही है। इंडिया टुडे ने आधिकारिक सरकारी आदेश के आधा पर बताया कि उसमें स्कूलों की तरफ से 13 सितंबर को उन्हें "सर्व विश्वास प्रार्थना - रघुपति राघव राजा राम .. ईश्वर अल्लाह तेरो नाम" पढ़ने के लिए कहा गया था। मुफ्ती की टिप्पणियों ने भाजपा की तीखी आलोचना की क्योंकि पार्टी ने उन पर 'फर्जी समाचार' और अफवाहें फैलाने का आरोप लगाया।

इसे भी पढ़ें: विद्यार्थियों को भजन गाने के लिए मजबूर करना सरकार के हिंदुत्व एजेंडे को उजागर करता है : महबूबा

इंडिया टुडे ने सरकारी आदेश के तथ्यों की जांच कर अपने रिपोर्ट में दावा किया है कि 'रघुपति राघव ...' का पाठ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 153 वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए होने वाली गतिविधियों की एक श्रृंखला का हिस्सा था। चूंकि 'रघुपति राघव...' गांधीजी के पसंदीदा भजनों में से एक था, इसलिए यह समारोह का हिस्सा बनाया गया। 

इसे भी पढ़ें: 1989 में कश्मीरी पंडित की हत्या के मामले में जांच की याचिका खारिज

पने ट्विटर हैंडल पर कुलगाम स्कूल में छात्रों के 'रघुपति राघव राजा राम' गाते हुए एक वीडियो साझा करते हुए, मुफ्ती ने कहा, "धार्मिक विद्वानों को जेल में डालना, जामा मस्जिद को बंद करना और यहां स्कूली बच्चों को हिंदू भजन गाने के लिए निर्देशित करना कश्मीर में भारत सरकार के असली हिंदुत्व एजेंडा को उजागर करता है। इन कठोर आदेशों को अस्वीकार करने पर पीएसए और यूएपीए लगाया जाता है। हम 'बदलते  जम्मू-कश्मीर' की खामियाजा भुगत रहे हैं। बता दें कि महबूबा मुफ्ती ने 105 सेकंड का वीजियो शेयर किया था। 

अन्य न्यूज़