मोदी का कांग्रेस पर प्रहार, कहा- चार पीढियों ने गरीबी पर वादा किया लेकिन कुछ नहीं हुआ

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Apr 1 2019 8:45AM
मोदी का कांग्रेस पर प्रहार, कहा- चार पीढियों ने गरीबी पर वादा किया लेकिन कुछ नहीं हुआ
Image Source: Google

बालाकोट हवाई हमलों के बारे में मुंबई से पूछे गए एक सवाल के जवाब में मोदी ने कहा कि बालाकोट उन्होंने नहीं किया बल्कि देश के जवानों और सुरक्षा बलों ने किया है।

नयी दिल्ली। कांग्रेस के न्यूनतम आय चुनाव वादे और गांधी परिवार पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि उनकी चार पीढ़ियों ने वही वादे किए लेकिन कुछ नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि पहली बार मतदान करने वालों को उन लोगों का रिकार्ड देखना चाहिए जो गरीबी उन्मूलन की बात करते रहे हैं। मोदी ने यहां ‘‘मैं भी चौकीदार’’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि भारत की उपग्रह भेदी मिसाइल क्षमता का प्रदर्शन करने वाले मिशन शक्ति का चुनावों से कोई लेनादेना नहीं है। उन्होंने उन लोगों की आलोचना की जो इस मिशन की घोषणा के लिए उनके राष्ट्र के नाम संबोधन का विरोध कर रहे थे। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि अमेरिका, रूस और चीन ने खुलेआम एसैट परीक्षण किया तो हमें इसे क्यों छिपाना चाहिए था। इस कार्यक्रम के तहत मोदी ने देश भर में 500 स्थानों पर भाजपा कार्यकर्ताओं, चौकीदारों, पेशेवरों आदि को संबोधित किया तथा वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उनसे संवाद किया।



 
बालाकोट हवाई हमलों के बारे में मुंबई से पूछे गए एक सवाल के जवाब में मोदी ने कहा कि बालाकोट उन्होंने नहीं किया बल्कि देश के जवानों और सुरक्षा बलों ने किया है। मोदी ने कहा कि उन्होंने भारतीय वायु सेना द्वारा हवाई हमले का फैसला यह सोचकर लिया कि खेल वहां होना चाहिए जहां से आतंक को रिमोट कंट्रोल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान असमंजस में है क्योंकि अगर वह हवाई हमलों की बात स्वीकार करता है तो उसे स्वीकार करना होगा कि वहां आतंकवादी ठिकाने थे। उन्होंने कहा, ‘‘वे कहते रहे हैं कि कोई आतंकवादी शिविर नहीं हैं।अब उन्हें छिपाना पड़ेगा। वे वहां किसी को जाने की अनुमति नहीं दे रहे। हमें बताया गया है कि पाकिस्तान बालाकोट क्षेत्र का पुनर्निर्माण कर रहा है ताकि यह दिखा सके कि वहां स्कूल चल रहा है। इससे वहां लोगों को यह दिखाने के लिए ले जाया जा सकेगा कि वहां कोई आतंकी शिविर नहीं है।’’ उन्होंने कहा कि हवाई हमलों पर मोदी की आलेाचना करने वाले अपने बयानों से पाकिस्तान की मदद कर रहे हैं। मोदी ने यह भी कहा कि पूर्ण बहुमत वाली सरकार बहुत महत्वपूर्ण होती है। आज दुनिया में भारत की बात सुनी जाती है उसका कारण पूर्ण बहुमत की सरकार है। कांग्रेस के ‘‘न्याय’’ न्यूनतम आय कार्यक्रम पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, ‘‘पहली बार वोट देने वालों से मैं कहना चाहता हूं कि वादे करने वालों का आप ट्रैक रिकॉर्ड देखिए, उनके टेप रिकॉर्ड को मत सुनिए। 


मोदी ने दावा किया कि देश के पहले प्रधानमंत्री ने गरीबी को लेकर चिंता जतायी थी और इसे खत्म करने की बात की थी। ‘‘उसके बाद उनकी पुत्री ने गरीबी हटाने का नारा और गरीबी दोनों को आगे बढ़ाया...। फिर उनके बेटे ने नारा और देश की गरीबी का भी विस्तार किया।’’ मोदी ने कहा, ‘‘इसके बाद उनकी पत्नी ने 10 साल तक रिमोट कंट्रोल के जरिए देश को चलाया और उन्होंने भी गरीबी को बढ़ाया। अब उनके शहजादे भी यही कर रहे हैं।’’ जाहिरा तौर पर वह पूर्व प्रधानमंत्रियों जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और मौजूदा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का जिक्र कर रहे थे। मोदी ने पहली बार के मतदाताओं से उनका ट्रैक रिकॉर्ड देखने का आग्रह किया क्योंकि चार पीढ़ियां बार-बार गरीबी हटाने की बात कर रही हैं, लेकिन इसके लिए कुछ नहीं किया है। उन्होंने कहा कि देश को राजाओं और महाराजाओं की जरूरत नहीं है और उन्हें इससे खुशी हुई कि चौकीदार के पीछे की भावना का विस्तार हो रहा है। भ्रष्टाचार के एक सवाल पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जिन्होंने देश को लूटा है, उन्हें एक एक पैसा वापस करना होगा और देश के किसी भी हिस्से में बकाएदारों की संपत्ति जब्त की जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘ 2014 से 2019 तक, मैं कुछ लोगों को जेल के दरवाजे तक ले गया। लेकिन हमें उन्हें अंदर भेजने के लिए और समय की जरूरत है। हमें आपके आशीर्वाद की जरूरत है। आने वाले समय में, मैं उन लोगों के साथ और सख्त होने वाला हूं, जो देश को लूट रहे हैं। ’’

 
 


बेंगलुरु के एक आईटी पेशेवर ने सवाल किया कि क्या भारत को विकसित देशों में गिना जाएगा। इसके जवाब में मोदी ने कहा कि भारत के पास विकसित देश बनने के लिए सभी संसाधन हैं। उन्होंने कहा कि भारत आज छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और तीन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के कगार पर है। मोदी ने कहा, ‘‘मुझे पूरा भरोसा है कि हम देश को नयी ऊंचाइयों पर ले जाएंगे। 2022 में, देश की आजादी के 75 साल पूरे हो जाएंगे। 2022 में कोई भी परिवार ऐसा नहीं होगा जिसके पास अपना पक्का घर नहीं होगा। यह मेरा सपना है कि किसानों की आय तब तक दोगुना हो जाए। ये पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था वाले क्लब में प्रवेश करने के लिए हमें इन चीजों पर ध्यान देना होगा।’’ मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस के झूठ सीजनल होते हैं और दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान उन्होंने ‘‘असहिष्णुता का झूठ’’ बनाया और बिहार विधानसभा चुनाव में उन्होंने कहा कि मोदी आरक्षण वापस ले लेंगे। उन्होंने कहा कि कुछ लोग इस तथ्य को नहीं पचा पा रहे कि एक चायवाला प्रधानमंत्री बन गया है। पार्टी प्रमुख अमित शाह, केंद्रीय मंत्रियों राजनाथ सिंह और सुषमा स्वराज सहित भाजपा के कई दिग्गज नेताओं ने यहां वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ‘‘मै भी चौकीदार  कार्यक्रम में हिस्सा लिया।
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video