अब मिंटो हॉल का भी बदल सकता है नाम, कांग्रेस और बीजेपी दोनो ही नाम बदलने की कर रहे है मांग

अब मिंटो हॉल का भी बदल सकता है नाम, कांग्रेस और बीजेपी दोनो ही नाम बदलने की कर रहे है मांग

कांग्रेस प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने ट्वीट किया, “हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। गुलामी के प्रतीक मिंटो हॉल का नाम बदलकर मामा तांत्या भील के नाम पर रखा जाए। यह उनके लिए एक श्रद्धांजलि होगी।"

भोपाल। मध्य प्रदेश कांग्रेस ने भोपाल के मिंटो हॉल का नाम आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी तांत्या भील के नाम पर रखने की मांग की है, जिसे तांत्या मामा के नाम से जाना जाता है। कांग्रेस पार्टी की मांग राज्य भर में कुछ स्थानों के नाम बदलने की भाजपा नेताओं की मांगों के बाद आई है।

इसे भी पढ़ें:RSS प्रमुख का MP दौरा, ग्वालियर में होने वाले 4 दिवसीय शिविर में रहेंगे शामिल 

दरअसल बुधवार को बीजेपी के प्रदेश सचिव रजनीश अग्रवाल ने मिंटो हॉल का नाम बदलकर डॉ हरिसिंह गौर करने की मांग की। अग्रवाल ने ट्वीट किया था, 'मैं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मिंटो हॉल का नाम डॉ. हरिसिंह गौर के नाम पर रखने का अनुरोध करता हूं, जो कई विश्वविद्यालयों के शिक्षाविद और विधान सभा के उपाध्यक्ष भी हैं।

जिसके बाद कांग्रेस प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने ट्वीट किया, “हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। गुलामी के प्रतीक मिंटो हॉल का नाम बदलकर मामा तांत्या भील के नाम पर रखा जाए। यह उनके लिए एक श्रद्धांजलि होगी।"

इसे भी पढ़ें:जल्द लागू हो सकता है भोपाल - इंदौर में कमिश्नर सिस्टम, राज्य प्रशासनिक सेवा एसोसिएशन ने जताया विरोध 

उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी की कार्यसमिति की बैठक मिंटो हॉल में होने वाली है। सलूजा ने ट्वीट किया, "भाजपा की कार्यसमिति की बैठक में मिंटो हॉल का नाम बदलने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया जाना चाहिए।"

विशेष रूप से, राज्य सरकार ने हाल ही में भारतीय रेलवे को पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम तांत्या मामा के नाम पर रखने का प्रस्ताव भेजा है।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।