राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर केंद्रीय मंत्रियों समेत प्रमुख हस्तियों ने अपनी बेटियों के साथ साझा कीं तस्वीरें

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 24, 2021   16:45
राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर केंद्रीय मंत्रियों समेत प्रमुख हस्तियों ने अपनी बेटियों के साथ साझा कीं तस्वीरें

विदेश मंत्री जयशंकर ने भी ट्विटर पर अपनी बेटी के साथ तस्वीरें पोस्ट कीं। उन्होंने लिखा, ‘‘बेटियां- एक विशेष आनंद, एक अनोखा बंधन। उनकी उपलब्धियां हमें हमेशा गौरवान्वित करती हैं।’’

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर रविवार को स्मृति ईरानी और एस जयशंकर जैसे केंद्रीय मंत्रियों सहित कई हस्तियों ने ट्विटर पर अपनी बेटियों के साथ तस्वीरें साझा कीं। महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट पर अपनी बेटियों के साथ तस्वीरें पोस्ट कीं। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मेरी बेटियां मेरा गौरव हैं, जिन्होंने दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास के साथ खुद को अलग-अलग क्षेत्रों में कार्यरत हैं। आज के दिन #देश की बेटी की जयकार करो और उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाओ।’’ विदेश मंत्री जयशंकर ने भी ट्विटर पर अपनी बेटी के साथ तस्वीरें पोस्ट कीं। 

इसे भी पढ़ें: असम में शाह ने भरी हुंकार, बोले- PM मोदी बोडो समझौते के सभी प्रावधानों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं 

उन्होंने लिखा, ‘‘बेटियां- एक विशेष आनंद, एक अनोखा बंधन। उनकी उपलब्धियां हमें हमेशा गौरवान्वित करती हैं।’’ शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘‘निशंक’’ ने कहा कि वह तीन बेटियों के पिता होने के नाते खुद को भाग्यशाली मानते है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘‘आज राष्ट्रीय बालिका दिवस है। मैं खुद को सौभाग्यशाली मानता हूं कि ईश्वर की कृपा से मेरी तीन बेटियां हैं। हमारी बेटियां हमारा गौरव हैं।’’ पोखरियाल ने लोगों से अपनी बेटियों के साथ इस दिन का जश्न मनाने, उन्हें अच्छी शिक्षा देने और उन्हें जिम्मेदार नागरिक बनाने का भी आह्वान किया।  दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने लोगों से एक सही उदाहरण स्थापित करने और बेटियों तथा बेटों के साथ समान रूप से इस दिन का जश्न मनाने का आह्वान किया।

उन्होंने ट्विटर पर अपने बच्चों के साथ एक तस्वीर पोस्ट की। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हमारी लड़कियों और लड़कों के लिए प्यार, देखभाल और अवसर हर समय समान होने चाहिए। हमें यह याद रखना होगा कि हमारे बच्चे हमसे सीखते हैं। चलो सही उदाहरण रखते हैं और हमारी लड़कियों और लड़कों के साथ समान रूप से इस दिन को मनाते हैं।’’ कई अन्य लोगों ने भी ट्विटर पर अपनी बेटियों के साथ तस्वीरें पोस्ट की। 

इसे भी पढ़ें: यूपी के स्थापना दिवस पर बोले PM मोदी, प्रदेश आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में निभा रहा है महत्वपूर्ण भूमिका 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर हम देश की बेटियों और विभिन्न क्षेत्रों में उनके द्वारा हासिल की गई उपलब्धियों को सलाम करते हैं। केंद्र सरकार ने बालिकाओं को सशक्त बनाने के लिए कई पहल की हैं, जिनका मकसद मुख्य रूप से उन्हें बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराना तथा लैंगिक संवेदनशीलता में सुधार को बढ़ावा देना है।’’ महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की पहल पर भारत में प्रत्येक वर्ष 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।