कल लापता भारतीय पायलट को रिहा करेगा पाक, संसद में इमरान खान ने किया दावा

कल लापता भारतीय पायलट को रिहा करेगा पाक, संसद में इमरान खान ने किया दावा

बता दें कि पायलट अभिनंदन को बुधवार को उस समय कथित रूप से पकड़ लिया गया था जब वह अपने मिग 21 बाइसन विमान से सुरक्षित बाहर निकल गए थे।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तानी संसद में कहा कि भारत के लापता पायलट अभिनंदन को कल रिहा कर दिया जाएगा। इसके अलावा इमरान ने कहा कि हमें भारत द्वारा डोजियर सौंपा गया है और हम उस पर कार्यवाई करेंगे। हालांकि इमरान ने कहा कि पाकिस्तान यह सब शांति के लिए कर रहा है क्योकिं हम मानते है कि जंग कोई हल नहीं है। 

बता दें कि पायलट अभिनंदन को बुधवार को उस समय कथित रूप से पकड़ लिया गया था जब वह अपने मिग 21 बाइसन विमान से सुरक्षित बाहर निकल गए थे। हालांकि वह नियंत्रण रेखा पार करके पाकिस्तान की ओर गिरे। प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद में दो बार कहा कि शांति संदेश के रूप में हम भारतीय पायलट को कल रिहा करेंगे।


भारत के साथ बातचीत शुरू करने के लिए पहले कदम के तौर पर कल पायलट को रिहा किया जाएगा: इमरान

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि भारतीय वायुसेना के पकड़े गए पायलट अभिनंदन को शांति पहल और भारत के साथ बातचीत शुरू करने के लिए ‘‘पहले कदम’’ के तौर पर शुक्रवार को रिहा किया जाएगा। इमरान ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए यह अप्रत्याशित घोषणा की। उनकी इस घोषणा से कुछ देर पहले ही विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि दोनों देशों के बीच तनाव में कमी के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान अपने भारतीय समकक्ष के साथ बातचीत करने को तैयार हैं। विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने जब संसद में बोलना शुरू किया तो इमरान ने उन्हें रोकने के लिए माफी मांगी और कहा कि वह घोषणा करना चाहते हैं कि बुधवार को पाकिस्तानी वायु सेना द्वारा पकड़े गए भारतीय वायुसेना के पायलटको शांति पहल के तौर पर शुक्रवार को रिहा किया जाएगा। 

खान ने कहा, ‘‘शांति की हमारी कामना में, मैं घोषणा करता हूं कि कल (शुक्रवार को), और बातचीत शुरू करने के लिए पहले कदम के तौर पर, पाकिस्तान हिरासत में लिए गए भारतीय वायुसेना के अधिकारी को रिहा कर रहा है।’’ पाकिस्तानी सांसदों ने मेजें थपथपा कर उनकी इस घोषणा का स्वागत किया। खान ने संसद में कहा कि हमारी कार्रवाई का एकमात्र मकसद हमारी क्षमता और इच्छा का प्रदर्शन करना था। हम भारत में कोई नुकसान नहीं चाहते थे क्योंकि हम जिम्मेदार तरीके से कार्य करना चाहते हैं। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि भारत की आक्रामकता बनी रहती है तो पाकिस्तान को जवाबी कार्रवाई करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। उन्होंने भारतीय नेतृत्व से आग्रह किया कि वह तनाव बढ़ाने पर जोर नहीं दे क्योंकि युद्ध किसी भी समस्या का समाधान नहीं है। 

यह भी पढ़ें: हमें भविष्य के समाज और अर्थव्यवस्था के हिसाब से ढ़लना होगा: मोदी

खान ने कहा कि भारत के किसी भी गलत आकलन का नतीजा ‘‘त्रासदी’’ के रूप में होगा। इस गलत आकलन के कारण कई देश बर्बाद हो गए हैं। युद्ध कोई समाधान नहीं है। अगर भारत कोई कार्रवाई करता है, तो हमें जवाबी कार्रवाई करनी होगी। उन्होंने कहा कि तनाव में कमी लाने की पाकिस्तान की इच्छा को उसकी कमजोरी के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए। खान ने कहा कि उन्होंने बुधवार को फोन पर भारतीय प्रधानमंत्री को फोन करने की कोशिश की क्योंकि तनाव में वृद्धि न हमारे हित में है और न ही भारत के हित में। खान ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए तनाव में कमी की खातिर अपनी भूमिका निभाने का आग्रह किया। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय (एफओ) ने कहा कि भारतीय वायु सेना का पायलट सुरक्षित और सकुशल है। एफओ ने कहा कि सशस्त्र बलों ने उनके विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद उन्हें भीड़ से बचाया।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।