प्रधानमंत्री मोदी मैसुरु में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे

Yoga
ani
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को मैसुरु में मुख्य कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे। कोरोना वायरस महामारी के चलते दो साल के अंतराल के बाद कार्यक्रम का आयोजन सामान्य रूप से किया जा रहा है।

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को मैसुरु में मुख्य कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे। कोरोना वायरस महामारी के चलते दो साल के अंतराल के बाद कार्यक्रम का आयोजन सामान्य रूप से किया जा रहा है। आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि चूंकि, देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, ऐसे में योग दिवस देश भर में 75 ऐतिहासिक स्थलों पर मनाया जाएगा और इसका मुख्य जोर वैश्विक स्तर पर भारत की एक विशेष पहचान बनाने पर होगा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के तहत सिलसिलेवार कायर्क्रमों का आयोजन किया जाएगा और इस कड़ी में हैदराबाद में 27 मई को आयोजित कार्यक्रम में 10,000 प्रतिभागी भाग लेंगे।

इसे भी पढ़ें: ज्ञानवापी मस्जिद विवाद: 1936 के मुकदमे में ब्रिटिश काल की सरकार के रुख का जिक्र किया गया

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से 25 दिन पहले से कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इससे पहले, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के क्रम में शिवडोल में दो मई को और यहां लाल किला में सात अप्रैल को बड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से 50 दिन पहले शिवडोल में और 75 दिन पहले दिन पहले दिल्ली में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस साल मैसुरु में आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम के अलावा, 21 जून को मुख्य आकर्षण ‘गार्डियन रिंग’ होगा, जो एक ‘रिले योग स्ट्रीमिंग’ (योग का सीधा प्रसारण) कार्यक्रम है और इसमें विदेशों में स्थित भारतीय मिशनों द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों को डिजिटिल माध्यम से प्रसारित किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: IPL 2022: प्लेऑफ मुकाबले में हुई बारिश तो किस टीम को होगा फायदा? जानें क्या कह रहा है नियम

सोनोवाल ने कहा कि प्रस्तावित योजना में कार्यक्रम के प्रसारण की शुरूआत सूर्योदय के देश जापान से स्थानीय समयानुसार सुबह छह बजे होगी और इसका समापन न्यूजीलैंड से होगा। इस कार्यक्रम में करीब 70 देशों के भाग लेने की संभावना है। केंद्रीय मंत्री, फिल्म और खेल जगत की हस्तियां, योग विशेषज्ञ आदि कार्यक्रम में शामिल होंगे।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़