Evening News Brief: PM मोदी ने हैदराबाद को कहा भाग्यनगर, राहुल नार्वेकर चुने गए नए स्पीकर, भारत ने पड़ोसी नेपाल को दिया ये तोहफा

Modi
creative common
अभिनय आकाश । Jul 03, 2022 6:52PM
भारत ने रविवार को नेपाल को 75 एम्बुलेंस और 17 स्कूल बसें उपहार में दीं। दोनों देशों के बीच “मजबूत एवं लंबे समय से” चली आ रही विकास साझेदारी तथा नेपाल को स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्रों में अपने बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में मदद करने के प्रयासों के तहत भारत ने पड़ोसी देश को यह उपहार दिया।

हैदराबाद में बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में हैदराबाद को भाग्यनगर कहा। पीएम मोदी ने कहा कि सरदार पटेल ने हैदराबाद में एक भारत का नारा दिया था। पीएम मोदी राष्ट्रीय कार्यकारिणी के समापन के मौके पर बोल रहे थे। इस दौरान उन्होने कहा कि हम सिर्फ पार्टी के लिए नहीं, बल्कि देश के लिए काम करते  हैं, जो गलतियां दूसरे दलों ने की वो आप नहीं करिए। प्रधानमंत्री के संबोधन के प्रमुख हिस्सों के बारे में पत्रकारों को अवगत कराते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ने कहा कि पीएम मोदी ने कहा कि हैदराबाद भाग्यनगर है जो हम सभी के लिए एक अहमियत रखता है। अखंड भारत की नींव सरदार पटेल ने रखी थी और अब इसे आगे ले जाने की जिम्मेदारी भाजपा की है। 

देश में अगले 30-40 साल तक बीजेपी ही रहेगी

बीजेपी के चाणक्य, चुनावी रणनीतिकार, मास्टरमाइंड जैसे विशेषणों से नवाजे जाने वाले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पार्टी को लेकर ऐसा बयान दिया है जिसे सुनकर विपक्ष के होश फाख्ता हो जाएंगे। अमित शाह ने कहा है कि आने वाले 30 से 40 सालों तक उनकी पार्टी यानी बीजेपी का युग रहेगा। उन्होंने कहा कि तीन चार दशकों में भारत एक विश्व गुरु बनेगा। हैदराबाद में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में राजनीतिक प्रस्ताव पेश करते हुए शाह ने गुजरात दंगा से लेकर नॉर्थ ईस्ट की समस्या तक सभी विषयों पर अपने विचार रखे। 

इसे भी पढ़ें: Evening News Brief: उदयपुर में मारे गये कन्हैया लाल का अंतिम संस्कार, महाराष्ट्र का राजनीतिक ड्रामा अंतिम चरण में पहुंचा

बीजेपी  के राहुल नार्वेकर विधानसभा के स्पीकर चुने गए

महाराष्ट्र विधानसभा की आज की कार्यवाही में स्पीकर चुन लिया गया है। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की तरफ से विशेष सत्र बुलाया गया था। बीजेपी  के राहुल नार्वेकर विधानसभा के स्पीकर चुने गए हैं। पहले ध्वनि मत से उनको चुना गया फिर विपक्ष के ऐतराज के बाद हेड काउंट हुआ। 163 से 1 वोट ज्यादा उनके पक्ष में पड़ गया। महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र रविवार 11 बजे शुरू हुआ। एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार को सोमवार को 288 सदस्यीय विधानसभा में विश्वास मत का सामना करना होगा। विपक्ष में फूट देखने को मिली है क्योंकि समाजवादी पार्टी और ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने किसी को वोट नहीं दिया। समाजवादी पार्टी (सपा) ने भाजपा प्रत्याशी राहुल नार्वेकर के खिलाफ मतदान से परहेज किया। 

अमरावती हत्याकांड में पुलिस की भूमिका पर सवाल

भाजपा की निलंबित प्रवक्‍ता नुपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया में पोस्‍ट करने पर अमरावती में की गई हत्‍या पर महाराष्ट्र उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि इसमें कोई बाहरी कनेक्शन है क्या? ऐसा ध्यान में आ रहा है कि देश में तनाव हो, ऐसा कुछ विदेशी ताकतें भी प्रयास कर रही है। इसकी भी जांच होगी। शुरूआत में इसको एक डकैती का रूप दिया गया था, उसकी भी जांच की जाएगी। ये सब बातें हम जल्द सामने लाएंगे। इससे पहले अमरावती हत्या पर निर्दलीय सांसद नवनीत राणा ने कहा कि हमने पुलिस से बात की, उन्होंने कहा कि यह चोरी की घटना की तरह लग रहा है। हमने परिवार से बात की, यह चोरी की तरह नहीं लग रहा था, क्योंकि कुछ भी नहीं लिया गया था। जब हमने इस पर बात की, एनआईए और एचएम को पत्र लिखा, जांच शुरू हुई। अमरावती सांसद नवनीत राणा ने कहा कि केंद्रीय टीम पहुंची तो सीपी आरती सिंह ने 12 दिन बाद आखिरकार कहा कि यह उनकी नुपुर शर्मा पोस्ट की वजह से है। इसलिए मैंने सीपी पर भी जांच की मांग की है कि उसने वास्तविक मामला क्यों छिपाया और पत्रकारों को सच्चाई का खुलासा न करने की धमकी दी।

40 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

इस साल अमरनाथ यात्रा शुरू होने के बाद से अब तक पांच तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी है जबकि 40 हजार से अधिक श्रद्धालु दक्षिण कश्मीर हिमालय में स्थित पवित्र गुफा में प्राकृतिक रूप से निर्मित बर्फ के शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों के मुताबिक यात्रा के चंदनवाड़ी-शेषनाग मार्ग से वीरेंद्र गुप्ता नाम का एक तीर्थयात्री लापता हो गया है। अधिकारियों ने बताया कि पांच में से तीन लोगों की मौत हृदय गति रुक जाने के कारण हुई। दिल्ली के जय प्रकाश की चंदनवाड़ी में मौत हो गयी, बरेली के देवेंद्र तायल (53) की निचली गुफा में और बिहार के लिपो शर्मा (40) की काजीगुंड कैंप में मौत हो गई।

इसे भी पढ़ें: Evening News Brief: शिवसेना के बागी विधायकों से उद्धव ठाकरे की भावुक अपील, मुंबई में फिर गिरी आवासीय इमारत

भारत ने पड़ोसी नेपाल को दिया ये तोहफा

भारत ने रविवार को नेपाल को 75 एम्बुलेंस और 17 स्कूल बसें उपहार में दीं। दोनों देशों के बीच “मजबूत एवं लंबे समय से” चली आ रही विकास साझेदारी तथा नेपाल को स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्रों में अपने बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में मदद करने के प्रयासों के तहत भारत ने पड़ोसी देश को यह उपहार दिया। भारत के नवनियुक्त राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने नेपाल के शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री देवेंद्र पौडेल की उपस्थिति में वाहनों की चाबी सौंपी। भारतीय दूतावास ने कहा कि 75 एम्बुलेंस का उपहार भारत की आजादी के 75 साल का भी प्रतीक है। 

पाकिस्तानी सरकार TTP से करेगी शांति वार्ता

पाकिस्तान की एक संसदीय समिति ने सैन्य नेतृत्व को प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) से शांति वार्ता करने के लिए अधिकृत किया है। गृह मंत्री राणा सनाउल्ला ने यह जानकारी दी। उन्होंने शनिवार को बताया कि सैन्य नेतृत्व वार्ता में होने वाली किसी प्रगति की जानकारी समिति को देगी और इस विषय पर संसद में चर्चा कराई जाएगी। सन्नाउल्ला ने बताया कि वार्ता केवल पाकिस्तान के संविधान के अंतर्गत ही होगी। डॉन अखबार ने उनके हवाले से बताया कि किसी भी समझौते तक संविधान के तहत पहुंचा जाएगा। 

नगालैंड में सीएसआर सम्मेलन में भाग लेंगी सीतारमण

नगालैंड सरकार अपने निवेश एवं विकास प्राधिकरण के जरिये राज्य में पहली बार सीएसआर, निवेश और बैंकिंग सम्मेलन का आयोजन कर रही है। नगालैंड निवेश एवं विकास प्राधिकरण (आईडीएएन) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अलेमेत्शी जमीर ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस तीन दिन के सम्मेलन में शामिल होंगी। उन्होंने कहा, ‘‘केंद्रीय वित्त मंत्री सोमवार शाम को सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में शामिल होंगी। ’’

विंबलडन के चौथे दौर में पहुंचे नडाल

स्पेन के 22 बार के मेजर चैम्पियन राफेल नडाल ने शनिवार को यहां विंबलडन टेनिस ग्रैंडस्लैम के चौथे दौर में प्रवेश किया। नडाल ने तीसरे दौर के मुकाबले में 27वें नंबर के लोरेंजो सोनेगो पर 6-1, 6-2, 6-4 से जीत दर्ज की। अब चौथे दौर में उनका सामना 21वें नबंबर के बोटिक वान डि जांड्शुल्प से होगा। वहीं निक किर्गियोस और चौथी वरीयता प्राप्त स्टेफानोस सिटसिपास के बीच तीसरे दौर के मुकाबला काफी ‘शाब्दिक जंग’ से भरा रहा। इसमें गैर वरीयता प्राप्त किर्गियोस ने 6-7, 6-4, 6-3, 7-6 से जीत दर्ज की और चौथे दौर में उनका सामना ब्रैंडन नाकाशिमा से होगा।

शतरंज ओलंपियाड के ओपन वर्ग में तीसरी टीम उतारेगा भारत

अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) ने रविवार को कहा कि भारत 28 जुलाई से 10 अगस्त तक यहां मामालापुरम के करीब होने वाले 44वें शतरंज ओलंपियाड के ओपन वर्ग में तीसरी टीम उतारेगा। ओपन वर्ग में रिकॉर्ड 187 टीमों ने पंजीकरण करवाया है और नियमों के अनुसार प्रविष्टियों की संख्या बराबर करने के लिये फिडे (विश्व शतरंज महासंघ) ने मेजबान देश (भारत) से तीसरी टीम को मंजूरी दे दी। भारतीय ‘ए’ टीम ओपन वर्ग में तीसरी वरीय होगी और ‘बी’ टीम को 11वीं वरीयता मिलेगी।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़