तरक्की के समावेशी तूफान को अराजकता के साजिशी उफान से नहीं रोका जा सकता: नकवी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 28, 2021   16:26
तरक्की के समावेशी तूफान को अराजकता के साजिशी उफान से नहीं रोका जा सकता: नकवी

नकवी ने कहा कि इन ढांचागत सुविधाओं के निर्माण से समाज के जरूरतमंदों विशेषकर लड़कियों की शिक्षा के लिए बेहतर सुविधा और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर मुहैया हुए हैं।

नयी दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने गणतंत्र दिवस पर किसान संगठनों की ‘ट्रैक्टर परेड’ के दौरान हुई हिंसा की पृष्ठभूमि में बृहस्पतिवार को कहा कि “तरक्की के समावेशी तूफान” को “अराजकता के साजिशी उफान” से नहीं रोका जा सकता। उन्होंने केंद्रीय वक्फ परिषद द्वारा राज्य वक्फ बोर्डों के अधिकारियों के लिए आयोजित ‘ओरिएंटेशन कार्यक्रम’ में यह भी कहा कि इस सरकार के प्रयासों से देश के सभी वर्ग विकास में बराबर के हिस्सेदार बन रहे हैं। नकवी ने कहा, ‘‘जब मोदी सरकार द्वारा समावेशी विकास के जरिये समाज के सभी वर्गों को तरक्की का बराबर का हिस्सेदार बनाने के क्रांतिकारी प्रयासों के परिणाम आ रहे हैं तो अफ़सोस की बात है कि ‘गणतंत्र के जश्न’ में भी ‘अराजकता के टशन’ में कुछ नकारात्मक ताकतें लगी हैं। ऐसे लोग देश के सकारात्मक, रचनात्मक माहौल के दुश्मन हैं। सरकार-समाज ऐसे लोगों को माफ़ नहीं कर सकते।’’

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि“तरक्की के समावेशी तूफान” को “अराजकता के साजिशी उफान” से नहीं रोका जा सकता। मंत्री ने वक्फ संपत्तियों के विकास का उल्लेख करते हुए कहा, ‘‘ पिछले लगभग 6 वर्षों में ‘प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम’ के तहत देश के सभी जरूरतमंद क्षेत्रों में मोदी सरकार द्वारा स्कूल, कॉलेज, आईटीआई, कन्या छात्रावास, आवासीय विद्यालय, कौशल विकास केंद्र, बहु-उद्देशीय सामुदायिक केंद्र ‘सद्भाव मंडप’, ‘हुनर हब’, अस्पताल, व्यावसायिक केंद्र, साझा सेवा केंद्र आदि का निर्माण बड़े पैमाने पर किया गया है।’’ 

इसे भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी बोले, 23 जनवरी को CM योगी करेंगे हुनर हाट का उद्घाटन

नकवी ने कहा कि इन ढांचागत सुविधाओं के निर्माण से समाज के जरूरतमंदों विशेषकर लड़कियों की शिक्षा के लिए बेहतर सुविधा और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर मुहैया हुए हैं। उनके मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने देश भर में वक्फ संपत्तियों पर स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, सामुदायिक भवन आदि के निर्माण के लिए ‘प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम’ (पीएमजेवीके) के तहत शत-प्रतिशत धन मुहैया कराया है। नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यकों के लिए देश के सिर्फ 90 जिलों तक सीमित विकास योजनाओं का विस्तार ‘प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम’ के अंतर्गत 308 जिलों, 870 ब्लॉक, 331 शहर, हजारों गांवों में कर दिया है। इन योजनाओं का लाभ समाज के सभी वर्गों को हो रहा है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।