अब पूर्व राष्ट्रपति हुए रामनाथ कोविंद, जानें रिटायरमेंट के बाद क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

ram nath kovind
ANI
अंकित सिंह । Jul 25, 2022 12:15PM
रामनाथ कोविंद दिल्ली के सबसे बड़े बंगलों में से एक 12 जनपद में रहेंगे। यहां वर्षों तक रामविलास पासवान रहते थे। अगर रामनाथ कोविंद 12 जनपद में रहते हैं तो वह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के पड़ोसी होंगे। आपको बता दें कि 12 जनपद में टाइप A बंगला है जिसमें 8 कमरे हैं। हाउसकीपर्स के लिए अलग से क्वार्टर है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज अपना पदभार ग्रहण कर लिया है। वह देश के 15वीं राष्ट्रपति बनी हैं। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्थान लिया है। रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा था। देश के नए राष्ट्रपति के लिए चुनाव कराया गया था। इस चुनाव में द्रौपदी मुर्मू ने विपक्ष के साझा उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को हराया था। पद छोड़ने के साथ ही रामनाथ कोविंद के आवास और मिलने वाली सुविधाओं में भी बदलाव हो गया। अब सवाल यह है कि पूर्व राष्ट्रपति के नाते रामनाथ कोविंद को क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी? दरअसल, संविधान में प्रेसिडेंट एलुमिनेट्स एक्ट 1951 में पूर्व राष्ट्रपतियों को मिलने वाली सुविधाओं का जिक्र किया गया है। इसी के तहत पूर्व राष्ट्रपति को किसी भी प्रकार की सुविधा दी जाती है। 

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रपति पद से हटते ही रामनाथ कोविंद पर महबूबा मुफ्ती ने साधा निशाना, जानें ट्वीट पर क्या कहा

अब तक मिल रही जानकारी के मुताबिक रामनाथ कोविंद दिल्ली के सबसे बड़े बंगलों में से एक 12 जनपद में रहेंगे। यहां वर्षों तक रामविलास पासवान रहते थे। अगर रामनाथ कोविंद 12 जनपद में रहते हैं तो वह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के पड़ोसी होंगे। आपको बता दें कि 12 जनपद में टाइप A बंगला है जिसमें 8 कमरे हैं। हाउसकीपर्स के लिए अलग से क्वार्टर है।

पूर्व राष्ट्रपति के नाते उन्हें क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी

-रामनाथ कोविंद को डेढ़ लाख रुपए मासिक पेंशन दी जाएगी। 

- इसके साथ ही उनकी पत्नी को 30000 रुपये की मासिक सचिवीय सहायता मिलेगी।

- रामनाथ कोविंद को दो लैंडलाइन, एक मोबाइल फोन, इंटरनेट कनेक्शन, मुफ्त पानी और बिजली की भी सुविधा मिलेगी

- इसके साथ ही उनके साथ दो सचिव रहेंगे और उन्हें दिल्ली पुलिस की सुरक्षा प्राप्त होगी।

- पूर्व राष्ट्रपति को आजीवन मुफ्त में मेडिकल ट्रीटमेंट की सुविधा मिलेगी।

- पूर्व राष्ट्रपति होने के नाते रामनाथ कोविंद फ्री फर्स्ट क्लास रेलवे टिकट और फ्लाइट टिकट के भी हकदार होंगे।

- पूर्व राष्ट्रपति को गाड़ी और ड्राइवर भी दिए जाते हैं। इसका खर्च सरकार वहन करती है।

- 5 लोगों का निजी स्टाफ भी पूर्व राष्ट्रपति को मिलता है

- पूर्व राष्ट्रपति को अपने कार्यालय के लिए हर साल 60 हजार मिलते हैं

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़