फेसबुक पर आरएसएस प्रमुख को दिखाया रावण, युवक के खिलाफ हुई एफआईआर दर्ज

Ravan shows RSS chief on Facebook
दिनेश शुक्ल । Oct 26, 2020 7:44PM
फेसबुक अकाउंट पर एक पोस्ट की गई है, जिसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक श्री मोहन राव जी भागवत को रावण के रूप में प्रस्तुत किया गया है एवं रावण के मुख के स्थान पर उनका मुख लगाया गया है तथा उनकी फोटो के अगल-बगल में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ एवं भारत के गृहमंत्री श्री अमित शाह के मुख के चित्र भी लगाए गए हैं

भोपाल। सोशल मीडिया पर सर्वजनिक रूप से अपत्तिजनक पोस्ट डालना मंहगा पड़ सकता है। ऐसा ही एक मामला भोपाल में सामने आया है। जहाँ क्राइम ब्रांच ने एक युवक के खिलाफ संघ प्रमुख मोहन भागवत को फेसबुक पेज पर रावण के रूप में पेश करने को लेकर एफआईआर दर्ज की गई है। इस युवक के खिलाफ राजगढ़ जिले की सुठालिया थाने में हिन्दू जागरण मंच सुठालिया ने आवेदन देकर शिकायत की थी। शिकायत में युवक को ग्राम कानेड़ का निवासी सुरेश लोधी बताया गया था और उसके द्वारा फेसबुक प्रोफाइल कमलनाथ के दीवाने पर संघ प्रमुख मोहन भागवत की आपत्तिजनक पोस्ट डाली गई थी। आवेदन में लिखा था इससे संघ प्रमुख के सैंकड़ो अनुयायियों की भावना को ठेस पहुँची है। 

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस ने लगाया ज्योतिरादित्य सिंधिया पर कांग्रेस में रहते 1 करोड में टिकट बेचने का आरोप

जिसको लेकर भोपाल के क्राइम ब्रांच थाने में आरोपी युवक सुरेश लोधी के खिलाफ भोपाल में अवधपुरी में रहने वाले प्रवीण कुमार सिंह ने वर्गभेद भड़काने के प्रयास के संबंध में एफआईआर दर्ज करवाई है। आवेदक प्रवीण कुमार सिंह ने अपने आवेदन में लिखा कि सुरेश लोधी व्यक्ति द्वारा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक श्री मोहन राव जी भागवत के फोटो के साथ छेड़छाड़ कर उन्हें रावण के रूप में प्रस्तुत कर सोशल मीडिया पर पोस्ट डालकर वर्ग भेद भड़काने का प्रयास किया गया है। आरोपी युवक के खिलाफ एफआईआर में लिखा गया है कि आवेदन के अवलोकन में पाया गया कि सुरेश लोधी नामक व्यक्ति द्वारा कमलनाथ के दीवाने(सुरेश लोधी कांग्रेसी) नामक फेसबुक अकाउंट पर एक पोस्ट की गई है, जिसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक श्री मोहन राव जी भागवत को रावण के रूप में प्रस्तुत किया गया है एवं रावण के मुख के स्थान पर उनका मुख लगाया गया है तथा उनकी फोटो के अगल-बगल में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ एवं भारत के गृहमंत्री श्री अमित शाह के मुख के चित्र भी लगाए गए हैं एवं चित्र के साथ ये ठीक रहेगा न भक्तों जल गई न गोबर गैस वालों लिखा गया है। उक्त अपमानजनक एवं आपत्तिजनक चित्र लगाने एवं टिप्पड़ी करने से प्रदेश में पार्टी स्तर पर दो वर्गों के मध्य आपसी वैमनष्यता एवं घृणा पैदा होने की पूर्ण संभावना है। 

 

इसे भी पढ़ें: मैं सौदेबाजी की राजनीति नहीं करूंगा- कमलनाथ

क्राइम ब्रांच ने आरोपी युवक के फेसबुक अकाउंट कमलनाथ के दीवाने (सुरेश लोधी कांग्रेसी) के खिलाफ धारा 500, 501,505(2) आपराध पंजीबद्ध किया है। जिसे जाँच में ले लिया गया है। आवेदक प्रवीण कुमार सिंह ने क्राइम ब्रांच पुलिस से फेसबुक पेज पर डाली गई इस आपत्तिजनक पोस्ट को हटाने की मांग भी की है। साथ ही साइबर एक्ट के तहत आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर कड़ी कार्यवाही की मांग की है।  

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़