शाह ने जनरल लाचित बोड़फुकन को दी श्रद्धांजलि, बोले- उनकी बहादुरी से आने वाली पीढ़ियों को मिलती रहेगी प्रेरणा

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 24, 2020   14:50
शाह ने जनरल लाचित बोड़फुकन को दी श्रद्धांजलि, बोले- उनकी बहादुरी से आने वाली पीढ़ियों को मिलती रहेगी प्रेरणा

बोड़फुकन पूर्ववर्ती अहोम साम्राज्य में एक सेनापति थे और सरायघाट के 1671 के युद्ध में उनके नेतृत्व के लिए उन्हें पहचाना जाता है, जिसमें मुगल सेना द्वारा असम पर कब्जा करने का प्रयास विफल कर दिया था।

नयी दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने असम के पूर्ववर्ती अहोम साम्राज्य के जनरल लाचित बोड़फुकन को मंगलवार को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी। शाह ने ट्वीट किया, ‘‘वीर लाचित बोड़फुकन को उनकी जयंती पर मेरी श्रद्धांजलि। मैं अपने युवाओं से अहोम सेना के इस महान जनरल के बारे में जानने की अपील करता हूं, जिन्होंने सरायघाट की लड़ाई में मातृभूमि की रक्षा के लिए आक्रमणकारियों को खदेड़ा। उनकी बहादुरी से आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा मिलती रहेगी।’’ 

इसे भी पढ़ें: भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा दिसंबर में करेंगे बंगाल का दौरा, पार्टी के संगठन कार्यों का लेंगे जायजा 

बोड़फुकन पूर्ववर्ती अहोम साम्राज्य में एक सेनापति थे और सरायघाट के 1671 के युद्ध में उनके नेतृत्व के लिए उन्हें पहचाना जाता है, जिसमें मुगल सेना द्वारा असम पर कब्जा करने का प्रयास विफल कर दिया था। सरायघाट का युद्ध गुवाहाटी में ब्रह्मपुत्र नदी के तटों पर लड़ा गया था।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।