सोनिया गांधी से 2 दिन और 9 घंटे की पूछताछ, नहीं खत्म हुए ED के सवाल, बुधवार को जांच एजेंसी ने फिर बुलाया

Sonia Gandhi INC
ANI Image
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को नेशनल हेराल्ड मामले में पूछताछ की। यह पूछताछ 6 घंटे तक चली। इसके बाद सोनिया गांधी को एक बार फिर से जांच एजेंसी ने बुधवार को पूछताछ के लिए बुलाया। वहीं कांग्रेस नेताओं ने ईडी कार्रवाई के खिलाफ सत्याग्रह किया।

नयी दिल्ली। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को नेशनल हेराल्ड मामले में पूछताछ की। ईडी ने सोनिया गांधी से दो दौर में 6 घंटे की पूछताछ की। जबकि 5 दिन पहले 21 जुलाई को ईडी ने कांग्रेस अध्यक्षा से 3 घंटे की पूछताछ की थी और सवाल खत्म नहीं होने की वजह से उन्हें फिर से 25 जुलाई को बुलाया गया था लेकिन फिर पूछताछ की तारीख को एक दिन बढ़ाकर 26 जुलाई की गई थी। सोनिया गांधी ने 21 जुलाई को जांच एजेंसी को 28 सवालों के जवाब दिए थे।

इसे भी पढ़ें: मोदी सरकार पर बरसे हिरासत में लिए गए राहुल गांधी, बोले- देश के राजा का हुक्म है, जो सवाल पूछे उसे कारागृह में डाल दो 

6 घंटे की हुई पूछताछ

ईडी ने मंगलवार को सोनिया गांधी से दो दौर में 6 घंटे तक पूछताछ की। पहले दौर में सुबह 11 बजे से लेकर 1:30 बजे तक पूछताछ चली। इसके बाद सोनिया गांधी को लंच ब्रेक दिया गया। इसके बाद कांग्रेस अध्यक्षा दोबारा से ईडी कार्यालय पहुंचीं, जहां पर साढ़े तीन घंटे और पूछताछ की गई। जिसके बाद सोनिया गांधी ईडी कार्यालय से गाड़ी में बैठकर अपने घर चली गईं।

खत्म नहीं हुए ईडी के सवाल

ईडी के सवाल अभी समाप्त नहीं हुए हैं। जांच एजेंसी ने एक बार फिर से सोनिया गांधी को बुधवार को पूछताछ के लिए बुलाया है। अधिकारियों ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष दोपहर करीब दो बजे ईडी कार्यालय से निकलीं थी और दोपहर करीब साढ़े तीन बजे दोबारा पहुंचीं। अधिकारियों ने बताया कि प्रियंका गांधी ईडी कार्यालय के एक अन्य कमरे में रुकीं, ताकि जरूरत पड़ने पर वह अपनी मां से मिल सकें और उन्हें दवाएं या चिकित्सा सहायता मुहैया करा सकें।

माना जा रहा है कि सोनिया गांधी से एजेंसी ने समाचार पत्र के कामकाज एवं संचालन, इसके विभिन्न पदाधिकारियों की भूमिका, नेशनल हेराल्ड तथा यंग इंडियन में उनकी और उनके बेटे की भागीदारी से जुड़े सवाल पूछे हैं। ऐसे में अब एजेंसी सोनिया गांधी के जवाबों को राहुल गांधी से मिले जवाब से मिलान कर सकती है।

इसे भी पढ़ें: सत्याग्रह का ड्रामा कर रही कांग्रेस, भाजपा का सवाल- सोनिया और राहुल से क्यों ना हो पूछताछ 

कांग्रेस का सत्याग्रह

सोनिया गांधी के खिलाफ ईडी की कार्रवाई को लेकर कांग्रेस ने विरोध प्रदर्शन किया। जिसे सत्याग्रह का नाम दिया गया। इस दौरान वायनाड सांसद राहुल गांधी समेत 50 से अधिक सांसदों को पुलिस ने हिरासत में लिया। इसी बीच एक वीडियो में सामने आया, जिसमें युवा कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी के बाल पुलिसकर्मी खींचते हुए दिखाई दिए। वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस का बयान भी सामने आया। जिसमें कहा गया कि हम कर्मचारियों की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं। पहचान के बाद कर्मचारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की जाएगी।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़