SSC भर्ती घोटाला: CBI ने पेश की चार्जशीट, पार्थ चटर्जी समेत 16 नामों का जिक्र

Partha Chatterjee
Creative Common
अभिनय आकाश । Sep 30, 2022 4:38PM
सीबीआई की चार्जशीट में कुल 16 नामों का जिक्र है। पार्थ चटर्जी को प्रवर्तन निदेशालय ने जुलाई में गिरफ्तार किया था, जब उनकी करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के कई आवासों से लगभग 50 करोड़ रुपये नकद बरामद किए गए थे।

पश्चिम बंगाल के पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी को एक शिक्षक भर्ती घोटाले में सीबीआई द्वारा दायर आरोप पत्र में एक आरोपी के रूप में नामित किया गया है। सीबीआई की चार्जशीट में कुल 16 नामों का जिक्र है। पार्थ चटर्जी को प्रवर्तन निदेशालय ने जुलाई में गिरफ्तार किया था, जब उनकी करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के कई आवासों से लगभग 50 करोड़ रुपये नकद बरामद किए गए थे।

इसे भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हुई हिंसा को दुर्गा पूजा पंडाल का विषय बनाया गया

इसके तुरंत बाद, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पार्थ चटर्जी को वाणिज्य और उद्योग सहित कई भारी विभागों के प्रभारी मंत्री के रूप में उनके कर्तव्यों से मुक्त कर दिया। पार्थ चटर्जी को तृणमूल कांग्रेस से भी निलंबित कर दिया गया था। कलकत्ता उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार सीबीआई पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (एसएससी) की सिफारिशों पर सरकार द्वारा प्रायोजित और सहायता प्राप्त स्कूलों में ग्रुप-सी और डी स्टाफ के साथ-साथ शिक्षकों की भर्ती में कथित अनियमितताओं की जांच कर रही है। प्रवर्तन निदेशालय घोटाले में मनी ट्रेल पर नज़र रख रहा है।

इसे भी पढ़ें: मिथुन चक्रवर्ती ने फिर किया दावा, TMC के 21 MLA भाजपा के संपर्क में, इस बात को लेकर है आपत्ति

कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश पर सीबीआई की तरफ से सबसे पहले भर्ती भ्रष्टाचार की जांच शुरू की गई थी। बाद में केंद्रीय जांच एजेंसी की प्रक्रिया को लेकर सवालों का सामवा करना पड़ा था। जज ने अलीपुर में सीबीआई की जांच प्रक्रिया पर सवाल उठाया था। बाद में हाईकोर्ट के जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने भी सवाल उठाए थे। अब सीबीआई ने चार्जशीट दाखिल कर दी है।  पिछले हफ्ते प्रवर्तन निदेशालय ने इस मामले में चार्जशीट दायर की थी। जिसमें पूर्व शिक्षा मंत्री का भी नाम था। 

अन्य न्यूज़