उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के 5वें चरण में दोपहर 1 बजे तक 34.83% मतदान हुआ

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 27, 2022   10:40
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के 5वें चरण में दोपहर 1 बजे तक  34.83% मतदान हुआ

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के 5वें चरण में दोपहर 1 बजे तक 34.83% मतदान हुआ।राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि मतदान शाम छह बजे तक जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी तरीके से मतदान सम्पन्न कराने के लिए आवश्यक व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के 5वें चरण में दोपहर 1 बजे तक  34.83% मतदान हुआ।निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार पांचवें चरण में रविवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और नौ बजे तक अमेठी जिले में 8.65 प्रतिशत, अयोध्या में 9.44, बहराइच में 7.51, बाराबंकी में 6.20 प्रतिशत, चित्रकूट में 8.78, गोंडा में 8.29, कौशांबी में 11.40 प्रतिशत, प्रतापगढ़ में 7.75, प्रयागराज में 7.07, रायबरेली में 7.48 प्रतिशत, श्रावस्ती 9.65 प्रतिशत और सुलतानपुर में 8.58 प्रतिशत मत पड़े।

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के लोगों से भारी संख्या में मतदान की अपील की

आयोग के अनुसार इन 12 जिलों के 61 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह नौ बजे तक औसतन 8.02 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि मतदान शाम छह बजे तक जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी तरीके से मतदान सम्पन्न कराने के लिए आवश्यक व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं। जानकारी के अनुसार, इन 61 विधानसभा क्षेत्रों में 693 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से 90 महिला प्रत्याशी हैं। इसके पहले शुक्‍ला ने शनिवार को पत्रकारों को बताया था कि 2.25 करोड़ मतदाता अपने मताधिकारों का प्रयोग करेंगे जिनमें 1.20 करोड़ पुरुष, 1.05 करोड़ महिला तथा 1727 ट्रांसजेंडर हैं। उल्लेखनीय है कि पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य अपने गृह जिले कौशांबी के सिराथू विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार हैं जिनके मुकाबले समाजवादी पार्टी ने अपना दल (कमेरावादी) की नेता पल्लवी पटेल को मैदान में उतारा है। इसी चरण में अयोध्या से लेकर प्रयागराज और चित्रकूट जैसे धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में मतदान चल रहा है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।