MP में राज्यसभा चुनाव के लिये मतदान पूरा हुआ, PPE किट पहनकर वोट करने पहुंचे कोरोना पॉजिटिव विधायक

 MP
मतदान शुरु होने के बाद सुबह भाजपा विधायक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ और कांग्रेस के विधायक पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के साथ मतदान करने विधानसभा परिसर में पहुंचे। मतदान शुरू होने के बाद पहला मत मुख्यमंत्री चौहान ने डाला, उसके बाद प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मतदान किया।
भोपाल। मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों के लिये विधानसभा परिसर में शुक्रवार को सभी 206 विधायकों ने मतदान किया। कोरोना वायरस से संक्रमित कांग्रेस के एक विधायक ने भी सबसे अंत में पीपीई कीट पहनकर मतदान किया। विधानसभा सचिवालय के एक अधिकारी ने बताया कि विधानसभा परिसर में शुक्रवार को सुबह नौ बजे से मतदान प्रारंभ हुआ। अधिकारी ने बताया कि कोरोना बीमारी से संक्रमित कांग्रेस विधायक ने सबसे अंत में मतदान किया। सावधानी के तौर पर वह पीपीई कीट पहनकर मतदान के लिये पहुंचे थे। मतदान शुरु होने के बाद सुबह भाजपा विधायक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ और कांग्रेस के विधायक पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के साथ मतदान करने विधानसभा परिसर में पहुंचे। मतदान शुरू होने के बाद पहला मत मुख्यमंत्री चौहान ने डाला, उसके बाद प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मतदान किया। मतदान के लिये सभी विधायक कोरोना महामारी से सावधानी के चलते मास्क पहने हुए थे और शारीरिक दूरी बनाकर कतार में खड़े दिखाई दिये। मध्य प्रदेश से राज्यसभा की तीन सीटों के चुनाव के लिये भाजपा ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और वरिष्ठ दलित नेता फूल सिंह बरैया उम्मीदवार हैं। दिग्वियज सिंह दूसरी बार राज्यसभा में जाने के लिये प्रत्याशी हैं। मध्यप्रदेश से तीन राज्यसभा सीटों के लिये चुनाव कराया जा रहा है। मध्य प्रदेश विधानसभा में कुल 230 सीटें हैं तथा फिलहाल 24 सीटें रिक्त होने की वजह से विधानसभा की प्रभावी संख्या 206 है। इसमें भाजपा के 107, कांग्रेस के 92, बसपा के दो, सपा का एक तथा चार निर्दलीय विधायक हैं। इस स्थिति में राज्यसभा में निर्वाचन के लिए किसी भी उम्मीदवार को 52 मतों की जरुरत होगी। इस संख्या बल के हिसाब से भाजपा के दोनों उम्मीदवार यह चुनाव जीतने की अनुकूल स्थिति में हैं। भाजपा के एक नेता ने दावा किया कि बसपा के दो, निर्दलीय दो और सपा के एक विधायक के समर्थन के साथ भाजपा को कुल 112 विधायकों का समर्थन हासिल है। 

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में में राज्यसभा चुनाव के लिये मतदान शुरू, CM शिवराज ने डाला वोट

बसपा और सपा दोनों दलों के विधायकों ने भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया है। सपा के विधायक राजेश शुक्ला ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘सरकार के साथ रहना हमारी जरुरत है। क्षेत्र के विकास के लिये मैंने अपनी इच्छा से भाजपा को वोट दिया है। इस मामले में पार्टी का कोई निर्देश नहीं था।’’ बसपा के विधायक संजीव कुशवाह ने कहा, ‘‘प्रदेश में कांग्रेस सरकार हमारी वजह से नहीं बल्कि अपने आंतरिक मतभेदों के कारण गिरी। हमारे लिए पार्टी की ओर से कोई निर्देश नहीं था इसलिये हमने अपने क्षेत्र के विकास के लिए अपनी इच्छा से भाजपा को वोट दिया है। बसपा आगामी विधानसभा का उपचुनाव सभी सीटों पर लड़ेगी।’’ राज्यसभा चुनाव के लिए आज हुए मतदान में मतों की गिनती शाम पांच बजे होगी।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़