विश्व प्रसिद्ध पन्ना टाइगर रिजर्व में शुरू हुआ गिद्ध गणना का कार्य

विश्व प्रसिद्ध पन्ना टाइगर रिजर्व में शुरू हुआ गिद्ध गणना का कार्य

पन्ना टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक आर. श्रीनिवास मूर्ति ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि प्रथम चरण में गिद्धों के आवास स्थलों का चिन्हांकन आज 21 नवम्बर से आगामी 30 नवम्बर के मध्य किया जाएगा। द्वितीय चरण में गिद्धों की वास्तविक गणना पूरे प्रदेश के साथ-साथ पन्ना टाइगर रिजर्व में भी एक ही दिन माह फरवरी में आयोजित की जाएगी।

पन्ना। मध्य प्रदेश के विश्व प्रसिद्ध पन्ना टाइगर रिजर्व में वर्ष 2018 की भांति इस वर्ष भी प्रदेश व्यापी गिद्ध गणना का कार्य दो चरणों में सम्पादित किया जाएगा। इसका प्रथम चरण आज से शुरू हो रहा है। पहले चरण की गिद्ध गणना आगामी 30 नवम्बर तक चलेगी। पन्ना टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक आर. श्रीनिवास मूर्ति ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि प्रथम चरण में गिद्धों के आवास स्थलों का चिन्हांकन आज 21 नवम्बर से आगामी 30 नवम्बर के मध्य किया जाएगा। द्वितीय चरण में गिद्धों की वास्तविक गणना पूरे प्रदेश के साथ-साथ पन्ना टाइगर रिजर्व में भी एक ही दिन माह फरवरी में आयोजित की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के शहडोल में तेंदुए की खाल सहित दो लोग गिरफ्तार

उन्होंने बताया कि गिद्ध गणना कार्य के लिए वालंटिर का चयन मुख्यालय स्तर पर किया गया है। पन्ना टाइगर रिजर्व में देशभर से 14 वालंटिर प्रथम चरण में गिद्धों के आवास स्थलों की पहचान के लिए आ रहे हैं, जिनकी मदद से स्थलों की पहचान की जाएगी। उन्होंने बताया कि गिद्ध गणना के लिए इस वर्ष गूगल फार्म के माध्यम से जानकारी भरकर प्रेषित की जाएगी।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।