Deal With Financial Matters: छोटे-छोटे खर्चों पर बहस से खराब हो सकता है रिश्ता, फाइनेंशियल मैटर्स से ऐसे करें डील

Deal With Financial Matters
Prabhasakshi
एकता । Nov 28, 2022 4:13PM
पैसे को लेकर अच्छे से अच्छा कपल भी लड़-झगड़ने लगता है। न चाहते हुए भी पैसे की वजह से रिश्तों में खटाश आ जाती है। लोग रिश्ते में आ तो जाते हैं, लेकिन समझदारी से फाइनेंशियल मैटर पर तब तक बात नहीं करते जब तक बातें बिगड़ नहीं जाती है।

पैसे की बात आते ही रिश्ते बिगड़ने लगते हैं, जिस व्यक्ति ने भी यह बात कही है बिलकुल सही कही है। पैसे को लेकर अच्छे से अच्छा कपल भी लड़-झगड़ने लगता है। न चाहते हुए भी पैसे की वजह से रिश्तों में खटाश आ जाती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है? पैसा दिनचर्या की जरूरतों को पूरा करने के लिए जरुरी है, इसके बिना कुछ भी नहीं है। लोग रिश्ते में आ तो जाते हैं, लेकिन समझदारी से फाइनेंशियल मैटर पर तब तक बात नहीं करते जब तक बातें बिगड़ नहीं जाती है। बहुत से कपल एक-दूसरे के छोटे-छोटे खर्चों का हिसाब-किताब रखते हैं, जो कि अच्छी बात है, लेकिन कई बार यही बात बहस का कारण बन जाती है, क्योंकि कपल समझदारी से फाइनेंशियल मैटर पर चर्चा नहीं करते हैं। आज का हमारा ये आर्टिकल उन कपल के लिए है, जिनका रिश्ता फाइनेंशियल सिचुएशन की वजह से ख़राब होता जा रहा है और उन्हें इससे डील करने का कोई रास्ता नहीं मिल रहा है।

इसे भी पढ़ें: Impress Your Crush: आपने भी कर दी अगर ये हरकतें तो क्रश पास आने की बजाय दूर भाग जाएगी

महीने का बजट बनाएं- घर का खर्च चलाना एक व्यक्ति की जिम्मेदारी नहीं है, इसलिए अगर आप रिश्ते में हैं तो बराबर का सहयोग करें। आपके रिश्ते में अगर बार-बार पैसे को लेकर लड़ाई-झगड़े हो रहे हैं तो पार्टनर के साथ मिलकर हर महीने का बजट बना लें। इससे आप दोनों के लिए महीने के खर्च का हिसाब-किताब रखना आसान हो जाएगा और छोटे-छोटे खर्चों पर बहस होने की संभावना कम हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: Relationship Advice: शारीरिक शोषण से ज्यादा खतरनाक होता है वर्बल एब्यूज, कहीं आप भी तो इसके शिकार नहीं?

टाइम निकालकर इस मुद्दे पर बात करें- रिश्ते में प्यार करना जितना जरुरी है, उतना ही पैसे को लेकर चर्चा करना भी जरुरी है। इसलिए पैसे के मुद्दे को दबाने की बजाय पार्टनर के साथ इसपर चर्चा करें। इस मुद्दे पर बात करने का मौका नहीं भी मिल रहा है तो भी समय निकालें और बात करें क्योंकि पैसे को लेकर रिश्ते बहुत जल्दी बिगड़ जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Relationship Advice: जॉइंट फैमिली की वजह से नहीं कर पा रहे हैं इंटिमेसी को खुलकर एंजॉय? आजमाएं ये शानदार टिप्स

पैसे को लेकर क्लियर रखें बातें- कई बार कपल में खर्चों को लेकर बहस हो जाती है और बहुत से लोग इमोशनल होकर अपनी बातें कह नहीं पाते हैं, जो आगे चलकर चीजों को और ख़राब कर देती हैं। इसलिए जब आप पैसे को लेकर पार्टनर से बात करें हैं तो अच्छे से उन्हें सारी चीजें क्लियर करें ताकि बाद के लिए कंफ्यूशन न रहे।

अन्य न्यूज़