Relationship Advice । फिजूलखर्ची की वजह से हो रहे हैं झगड़ें? इन टिप्स की मदद से पार्टनर के साथ मिलकर आसानी से कर पाएंगे बचत

Money Management Tips
Prabhasakshi
एकता । Jan 23, 2023 8:00PM
पैसो की कमी से होने वाली परेशानियों के चलते कपल्स में आए दिन लड़ाई-झगडे होते रहते हैं। इन झगड़ों का रिश्ते पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इसलिए वक्त रहते पैसे के मुद्दे पर कपल को बात कर लेनी चाहिए और बचत को लेकर अपना एक प्लान तैयार कर लेना चाहिए।

पति-पत्नी या फिर गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड, दोनों ही रिश्तों में पैसो को लेकर कपल के बीच समझदारी होनी बहुत जरुरी चीज है। पैसो के मामले में हर व्यक्ति का अपना नजरिया होता है। कोई बचत करने पर विश्वास रखता है तो कोई पैसे आते ही उन्हें खर्च करने की सोचता है। पैसा, एक ऐसा जरुरी विषय है, जिसके बारे में कपल को एक-दूसरे से बात करनी चाहिए। हालाँकि, ज्यादातर कपल इस मुद्दे पर चर्चा नहीं करते हैं और अगर कुछ करते भी हैं तो बातों पर अमल नहीं करते हैं।

आमतौर पर पैसो की कमी से होने वाली परेशानियों के चलते कपल्स में आए दिन लड़ाई-झगडे होते रहते हैं। इन झगड़ों का रिश्ते पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इसलिए वक्त रहते पैसे के मुद्दे पर कपल को बात कर लेनी चाहिए और बचत को लेकर अपना एक प्लान तैयार कर लेना चाहिए। ऐसा करने से भविष्य में पैसो की कमी नहीं होगी और अगर होती भी है तो इस वजह से लड़ाई-झगडे नहीं होंगे। आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से कपल को अपने खर्चों को कंट्रोल करके बचत करने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: Depression And Relationship । डिप्रेशन की वजह से बुरी तरह प्रभावित हो सकता है यौन जीवन, बचने के लिए ध्यान में रखें ये जरुरी बातें

पार्टनर के साथ मिलकर बनाए बजट- पार्टनर और अपने फिजूल के खर्चो को नियंत्रित करना चाहते हैं तो साथ में मिलकर घर के बजट का प्लान तैयार करें। ऐसा करने से आप दोनों को घर के खर्च और बचत का अंदाजा लग जायेगा। इसके साथ ही दोनों को एक-दूसरे के जरुरी और फिजूल के खर्चो के बारे में भी पता चलेगा। प्लान के मुताबिक चलेंगे तो आप दोनों पैसे खर्च करने से पहले सोचना शुरू कर देंगे और फिर धीरे-धीरे पैसो की बर्बादी बंद हो जाएगी।

शॉपिंग करने से पहले लिस्ट बनाना जरुरी- बचत करने की सोच रहे हैं तो शॉपिंग पर जाने से पहले सामान की लिस्ट जरूर बना लें। ऐसा करने से आपको शॉपिंग के बजट का अंदाजा रहेगा और फिजूलखर्ची से बचने में मदद मिलेगी। इसके अलावा जरुरी चीजों के अलावा कुछ और खरीदने से भी खुद को रोकना भी जरुरी है। आमतौर पर लोग शॉपिंग के दौरान कई बार गैर-जरुरी चीजें भी खरीद लाते हैं, जिसकी वजह से उनका बजट बिगड़ जाता है।

इसे भी पढ़ें: Long Distance की वजह से रिलेशनशिप में कम न होने दें मजे, इन टिप्स की मदद से रिश्ते में लगाएं इंटिमेसी का जबरदस्त तड़का

खर्चे और बचत के लिए अलग से अकाउंट खोलें- अगर आप पार्टनर के साथ मिलकर बचत करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए अलग से एक अकाउंट खोल सकते हैं। कपल को अपने खुद के अलग-अलग अकाउंट के अलावा साथ में एक अकाउंट भी खुलवा लेना चाहिए ताकि वह उसमें अपने बजट के हिसाब से बचत के पैसे डाल सकें। इससे आपको और आपके पार्टनर को एक-दूसरे के बजट और बचत के बारे में जानकारी रहेगी।

अन्य न्यूज़