CWG 2022: पैरा-पावरलिफ्टिंग में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बने सुधीर, भारत को दिलाया छठा गोल्ड

Sudhir
Twitter @WasimJaffer14
निधि अविनाश । Aug 05, 2022 9:16AM
कॉमनवेल्थ गेम्स में सुधीर भारत के लिए पैरा पावरलिफ्टिंग में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी है। इसके अलावा सुधीर ने कुल 134.5 अंकों के साथ कॉमनवेल्थ गेम्स का रिकॉर्ड भी बनाया है। सुधीर ने अपने पहले प्रयास में 208 किग्रा भार उठाया और फिर दूसरे प्रयास में 212 किग्रा का भार उठाया।

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के सुधीर ने पुरुषों के हैवीवेट पैरा पावरलिफ्टिंग में ऐतिहासिक गोल्ड पदक जीता है।कॉमनवेल्थ गेम्स में सुधीर भारत के लिए पैरा पावरलिफ्टिंग में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी है। इसके अलावा सुधीर ने कुल 134.5 अंकों के साथ कॉमनवेल्थ गेम्स का रिकॉर्ड भी बनाया है।

इस एतिहासिक जीत पर प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर सुधीर को बधाई दी और कहा "सुधीर द्वारा #CWG2022 पैरा-स्पोर्ट्स मेडल काउंट की शानदार शुरुआत! उन्होंने गोल्ड जीतकर अपने समर्पण और दृढ़ संकल्प को साबित करके दिखाया है। सुधीर ने मैदान पर अच्छा प्रदर्शन किया। उन्हें सभी आगामी प्रयासों के लिए बधाई और शुभकामनाएं"। वहीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट किया, "राष्ट्रमंडल खेलों में पैरा-पावरलिफ्टिंग में स्वर्ण जीतने के ऐतिहासिक कारनामे के लिए सुधीर को बधाई। आपके उत्साही प्रदर्शन और समर्पण ने आपको भारत के लिए पदक और गौरव दिलाया है। आप अपने भविष्य के प्रयासों में चमकें।"

बता दें कि सुधीर ने अपने पहले प्रयास में 208 किग्रा भार उठाया और फिर दूसरे प्रयास में 212 किग्रा का भार उठाया। हालांकि, तीसरे प्रयास में वह 217 किग्रा वजन उठाने में नाकाम रहे। इस जीत के साथ ही भारत के अब कॉमनवेल्थ गेम्स में कुल 6 गोल्ड मेडल हो गए हैं।

इसे भी पढ़ें: CWG 2022: क्वाटरफाइनल में सिंधु से लेकर सेमीफाइनल में हिमा दास तक, आज भारत के कई खिलाडियों ने किया शानदार प्रदर्शन

यह पहला मौका है जब भारत ने इस खेल में गोल्ड मेडल अपने नाम किया। एशियाई पैरा खेलों के कांस्य पदक विजेता 27 वर्षीय सुधीर ने गोल्ड जीत कर एक बड़ा कारनामा कर दिखाया है। चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स के पैरा स्पोर्ट्समें सुधीर ने गोल्ड जीतकर खाता खोला है।
इन खिलाड़ियों को मिला सिल्वर और कांस्य
नाइजीरिया के इकेचुकवु क्रिस्टियन उबिचुकवु ने 133.6 अंक के साथ सिल्वर जबकि स्कॉटलैंड के मिकी यूले ने 130.9 अंक के साथ कांस्य पदक जीता।

अन्य न्यूज़