India at CWG 2022: बैडमिंटन से लेकर हॉकी तक, भारत के ये हाई प्रोफाइल खिलाड़ी पेश करेंगे गोल्ड की दावेदारी

Indian Hockey Men Team
Twitter
एकता । Aug 08, 2022 2:11PM
आज कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के अंतिम दिन भारत के खिलाड़ियों के पास 6 और पदक जीतने का मौका है, जिनमें से 5 गोल्ड मेडल हैं। 11वें दिन की शुरुआत बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु के मैच से होगी। उनके अलावा लक्ष्य सेन, और पुरुष युगल टीम सात्विक साईराज और चिराग शेट्टी अपने-अपने स्वर्ण पदक मैचों में एक्शन में होंगे।

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के 10वें दिन भारतीय खिलाड़ियों ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए कई मेडल अपने नाम किए, जिसके बाद भारत के कुल पदकों की संख्या 55 हो गई। इसी के साथ भारत मेडल टैली में पांचवें स्थान पर पहुंच चुका है। आज कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के अंतिम दिन भारत के खिलाड़ियों के पास 6 और पदक जीतने का मौका है, जिनमें से 5 गोल्ड मेडल हैं। 11वें दिन की शुरुआत बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु के मैच से होगी। उनके अलावा लक्ष्य सेन, और पुरुष युगल टीम सात्विक साईराज और चिराग शेट्टी अपने-अपने स्वर्ण पदक मैचों में एक्शन में होंगे। वहीं, शरथ कमल अचंता भी पुरुष एकल टेबल टेनिस फाइनल के मुकाबले में स्वर्ण पदक जीतने के लिए संघर्ष करते नजर आने वाले हैं। शाम को सबकी निगाहें पुरुष हॉकी टीम पर होगी, जो कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गोल्ड मेडल मुकाबले में इतिहास रचने की उम्मीद से उतरेगी।

इसे भी पढ़ें: Ind Vs Aus CWG 2022: भारत की महिला क्रिकेट टीम को सिल्वर से करना पड़ा संतोष, फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से 9 रनों से मिली हार

पुरुष हॉकी मुकाबला (Hockey)

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: शाम 5.30 बजे

कॉमनवेल्थ गेम्स में साल 1998 में हॉकी को शामिल किया गया था और तभी से ऑस्ट्रेलिया ने इस पर अपना दबदबा बनाया हुआ है। ऑस्ट्रेलिया की महिला और पुरुष टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हॉकी के सबसे पहले फाइनल में गोल्ड जीता था और तब से वह अभी तक नंबर 1 स्थान पर काबिज है। जानकारी के लिए बता दें, कॉमनवेल्थ गेम्स में अब तक 6 बार हॉकी के फाइनल मुकाबले खेले गए हैं और हर बार ऑस्ट्रेलिया पुरुष टीम ने इनमें जीत दर्ज की है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया महिला हॉकी टीम ने अबतक 6 में से बस 2 मुकाबले गवाए हैं।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम की बात करें तो उन्होंने साल 2010 और 2014 में फाइनल खेला था। दोनों ही फाइनल मुकाबलों में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया टीम से हार का सामना करना पड़ा था। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में एक बार फिर से भारत की पुरुष टीम हॉकी के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। मुकाबले को जीतना भारतीय टीम के लिए नामुमकिन नहीं हैं, लेकिन उनकी राह आसान नहीं होने वाली है।

इसे भी पढ़ें: Commonwealth Games 2022: कल फाइनल खेलने उतरेंगे खिलाड़ी, इन खेलों में गोल्ड की उम्मीद, यहाँ देखें पूरा कार्यक्रम

बैडमिंटन (Badminton)

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने कॉमनवेल्थ गेम्स में अबतक एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज़ मेडल जीता है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में बैडमिंटन के अपने फाइनल मुकाबले में वह गोल्ड जीतने के लिए संघर्ष करती नजर आने वाली हैं। उनका मुकाबला कनाडा की मिशेल ली से होगा।

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में डेब्यू करने वाले भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन भी फाइनल मुकाबले में एक्शन में नजर आने वाले हैं। वह मलेशिया के एनजी त्ज़े योंग से भिड़ेंगे। एनजी त्ज़े योंग ने अबतक इस टूर्नामेंट में कई भारतीय खिलाड़ियों समेत विश्व चैंपियन लोह कीन यू को हराया है। इसके अलावा भारतीय बैडमिंटन पुरुष डबल टीम सात्विक साईराज और चिराग शेट्टी फाइनल में इंग्लैंड के बेन लेन और सीन वेंडी से भिड़ेंगे। आपको बता दें कि यह मुकाबला टोक्यो ओलंपिक ग्रुप स्टेज फिक्स्चर का रीमैच होगा।

इसे भी पढ़ें: CWG 2022: भारतीय बॉक्सरों ने लगाई गोल्ड मेडल की हैट्रिक, अनु रानी ने वूमेन्स जैवलिन थ्रो में ब्रॉन्ज जीतकर रचा इतिहास

टेबल टेनिस (Table Tennis)

भारत के टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल मेलबर्न 2006 के बाद पहली बार पुरुष एकल का फाइनल मुकाबला खेलेंगे। इस फाइनल मुकाबले में वह दुनिया के 20वें नंबर के खिलाड़ी लियाम पिचफोर्ड से भिड़ेंगे। इसके अलावा भारतीय खिलाड़ी साथियान के पास कांस्य पदक जीतने का मौका है। वह ब्रॉन्ज़ मेडल जीतने के लिए इंग्लैंड के खिलाड़ी पॉल ड्रिंकहॉल से लड़ेंगे।

अन्य न्यूज़