हार्दिक पंड्या ने दिलायी मुंबई इंडियन्स को बेंगलोर पर आसान जीत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Apr 16 2019 8:49AM
हार्दिक पंड्या ने दिलायी मुंबई इंडियन्स को बेंगलोर पर आसान जीत
Image Source: Google

हार्दिक की पारी ने मोईन के आलराउंड प्रदर्शन पर भी पानी फेर दिया जिन्होंने अर्धशतक बनाने के अलावा चार ओवर में 18 रन देकर दो विकेट लिये।

मुंबई। हार्दिक पंड्या की आखिरी क्षणों में अपनी ‘क्लीन हिटिंग’ का शानदार नजारा पेश करके मुंबई इंडियन्स को सोमवार को यहां रायल चैलेंजर्स बेंगलोर पर पांच विकेट से जीत दिलायी। इस हार के साथ बेंगलोर की प्लेआफ में पहुंचने की संभावना लगभग समाप्त हो गयी। हार्दिक ने 16 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 37 रन बनाये जिससे मुंबई ने 172 रन का लक्ष्य 19 ओवर में पांच विकेट खोकर हासिल कर दिया। हार्दिक से पहले क्विटंन डिकाक (26 गेंदों पर 40 रन, 5x4, 6x2) और रोहित शर्मा (19 गेंदों पर 28 रन, 4x2, 6x2) ने पहले विकेट के लिये 70 रन जोड़े जबकि सूर्यकुमार यादव ने 29 रन का योगदान दिया। बेंगलोर ने एबी डिविलियर्स और मोईन अली के अर्धशतकों की मदद से सात विकेट पर 171 रन बनाये थे। डिविलियर्स (51 गेंदों पर 75 रन, 4x6, 6x4) और मोईन (32 गेंदों पर 50 रन, 4x1, 6x5) ने तीसरे विकेट के लिये 95 रन की साझेदारी की। मुंबई की तरफ से लेसिथ मलिंगा ने 31 रन देकर चार विकेट लिये। मुंबई की यह आठ मैचों में पांचवीं जीत है और वह दस अंक के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। बेंगलोर की आठ मैचों में सातवीं हार है और उसकी प्लेआफ में पहुंचने की संभावनाएं क्षीण पड़ गयी हैं।



 
हार्दिक की पारी ने मोईन के आलराउंड प्रदर्शन पर भी पानी फेर दिया जिन्होंने अर्धशतक बनाने के अलावा चार ओवर में 18 रन देकर दो विकेट लिये। युजवेंद्र चहल ने भी 25 रन देकर दो विकेट लिये लेकिन तीसरे स्पिनर पवन नेगी नहीं चल पाये। मुंबई को जब 12 गेंदों पर 22 रन चाहिए थे तब हार्दिक ने नेगी के ओवर में दो चौके और दो छक्के जड़कर अपनी टीम को एक ओवर पहले जीत दिला दी थी। नेगी ने चार ओवर में 47 रन दिये। डिकॉक और रोहित ने पावरप्ले में 67 रन जोड़कर मुंबई को जबर्दस्त शुरुआत दिलायी। डिकाक ने उमेश यादव पर दो चौकों से जबकि रोहित ने नवदीप सैनी पर छक्का जड़कर खाता खोला। डिकाक ने उमेश के अगले ओवर में भी दो चौके और एक छक्का लगाया जबकि रोहित ने मोहम्मद सिराज की गेंद छह रन के लिये भेजी। मोईन ने बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजी में कमाल दिखाया। उन्होंने अपनी पहली चार गेंदों पर डिकाक और रोहित को पवेलियन भेजकर बेंगलोर को थोड़ी राहत दिलायी। इशान किशन ने हालांकि नेगी के अगले ओवर में लगातार दो छक्के जड़े। उन्होंने चहल की गेंद भी छह रन के लिये भेजी लेकिन अगली गेंद पर वह स्टंप आउट हो गये।  पिच स्पिन ले रही थी और ऐसे में रन बनाना मुश्किल था। मोईन के खिलाफ सूर्यकुमार के एक अविश्सनीय छक्के को छोड़ दिया जाए तो उन्होंने रन बनाने के कम मौके दिये। मोईन ने 12 और चहल ने 13 गेंदें खाली डाली। सूर्यकुमार के आउट होने के बाद दारोमदार पंड्या बंधुओं पर था लेकिन क्रुणाल शुरू से जूझते रहे और 21 गेंदों पर 11 रन ही बना पाये लेकिन हार्दिक ने चार गेंद में बेंगलोर की वापसी की संभावनाएं समाप्त कर दी। 


इससे पहले मुंबई ने शुरू में कसी हुई गेंदबाजी की। पहले चार ओवर में केवल 21 रन बने और इस बीच जेसन बेहरनडोर्फ ने कप्तान विराट कोहली (आठ) को विकेट के पीछे कैच कराकर बेंगलोर को करारा झटका दिया। पार्थिव पटेल (20 गेंदों पर 28) ने बेहरनडोर्फ के अगले ओवर में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 19 रन बटोरे जिससे पावरप्ले तक स्कोर 45 रन की सम्मानजनक स्थिति तक पहुंच पाया। पार्थिव की आक्रामकता एक ओवर तक ही सीमित रही और हार्दिक पंड्या ने धीमी गेंद पर ललचाकर उन्हें हवा में गेंद लहराकर कैच देने के लिये मजबूर किया। डिविलियर्स और मोईन ने यहां से जिम्मेदारी संभाली। डिविलियर्स ने शुरू में विकेट बचाये रखने को तरजीह दी और केवल ढीली गेंदों का इंतजार किया लेकिन दूसरे छोर से मोईन ने लंबे शाट जमाने के अपने कौशल का शानदार नमूना पेश किया। मोईन ने राहुल चहर और हार्दिक की गेंदों को छह रन के लिये लहराने के बाद बेहरनडोर्फ के एक ओवर में दो छक्के जड़े। डिविलियर्स ने जहां 41 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया वहीं मोईन ने इसके लिये केवल 31 गेंदें खेली। इसके तुरंत बाद हालांकि उन्होंने मलिंगा की गेंद पर सीमा रेखा पर कैच थमा दिया। मलिंगा ने इसी ओवर में नये बल्लेबाज मार्कस स्टोइनिस (शून्य) को भी पवेलियन भेजा। इसके बाद डिविलियर्स ने बुमराह की सम्मानजनक गेंदों को भी सीमा रेखा के दर्शन कराये। इस गेंदबाज की तेजी से उठती गेंद उनके हेलमेट से लगी लेकिन इससे डिविलियर्स विचलित नहीं हुए। मलिंगा की गेंद पर आकर्षक छक्का जमाने के बाद वह तेजी से रन चुराने के प्रयास में रन आउट हो गये। मलिंगा ने अंतिम चार गेंदों पर दो रन दिये और दो विकेट लिये।
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video