हरियाणा सरकार ने पहलवान बबीता फोगाट और कविता देवी को दिया बड़ा जिम्मा, खेल विभाग में मिला ये पद

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जुलाई 31, 2020   09:40
हरियाणा सरकार ने पहलवान बबीता फोगाट और कविता देवी को दिया बड़ा जिम्मा, खेल विभाग में मिला ये पद

पहलवान बबीता फोगाट और कबड्डी खिलाड़ी कविता देवी को हरियाणा सरकार ने खेल विभाग में डिप्टी डायरेक्टर नियुक्त किया है। दोनों खिलाड़ियों ने इस पद के लिए राज्य सरकार को आवेदन दिया था।

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने पहलवान बबीता फोगाट और कबड्डी खिलाड़ी कविता देवी को खेल एवं युवा मामले विभाग में उपनिदेशक नियुक्त किया हैं। हरियाणा सरकार के खेल और युवा मामलों विभाग के प्रमुख सचिव ने 29 जुलाई को जारी किए गए दो अलग-अलग आदेशों में बबीता और कविता की नियुक्ति की। इन दोनों खिलाड़ियों ने इस पद के लिए राज्य सरकार को आवेदन दिया था। उन्हें हरियाणा उत्कृष्ट खिलाड़ी (भर्ती और सेवा की शर्तें) नियम, 2018 के तहत उपनिदेशक (खेल) के पद पर नियुक्त किया गया हैं। आदेशों के अनुसार, दोनों को एक महीने के अंदर विभाग से जुड़ना होगा। अंतरराष्ट्रीय पहलवान बबीता फोगाट प्रसिद्ध कुश्ती कोच महावीर फोगाट की बेटी हैं। वह 2014 राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक वितेजा है। 

इसे भी पढ़ें: कर्णी सिंह रेंज पर निशानेबाजी कोच कोविड-19 पॉजिटिव, लेकिन ट्रेनिंग जारी रहेगी: साइ

हिन्दी फिल्म ‘दंगल’ की सफलता के बाद फोगाट परिवार पूरे देश में प्रसिद्ध हो गया था। नयी भूमिका के बारे में पूछे जाने पर बबीता ने पीटीआई-से कहा, ‘‘ सरकार ने मुझे जो जिम्मा दिया है उसे मैं एक जिम्मेदारी के रूप में लेती हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ एक खिलाड़ी होने के नाते, मैं यह सुनिश्चित करने के लिए काम करूंगा कि खिलाड़ियों को उनकी जरूरत की सभी सुविधाएं मिलें। अब चाहे वह उनके अभ्यास या आहार से संबंधित हो, जिससे वे अपने खेल और काम पर ध्यान केंद्रित कर सकें।’’  बबीता इससे पहले हरियाणा पुलिस में उप-निरीक्षक के पद पर तैनात थी लेकिन भाजपा की टिकट पर पिछला विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। वह हालांकि राज्य के दादरी से चुनाव हार गयी थी। राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कविता कबड्डी खिलाड़ी है। वह 2014 में इंचियोन एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम की सदस्य थी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।