शतरंज ओलंपियाड: भारत की सभी टीमों ने जीत से शुरुआत की

Olympiad
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
भारतीय स्टार खिलाड़ी कोनेरू हम्पी, आर वैशाली, तानिया सचदेवा और भक्ति कुलकर्णी ने जीत दर्ज की। भारतीय महिला खिलाड़ियों में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाली खिलाड़ी हम्पी ने काले मोहरों के साथ 41 चालों में नेदेदा एंटोनोवा को शिकस्त दी। भारत की ‘सी’ टीम ने भी हांगकांग को 4-0 से हराकर शानदार शुरुआत की।

मामल्लापुरम, 30 जुलाई।  भारतीय टीमों ने शुक्रवार को यहां 44वें शतरंज ओलंपियाड के ओपन और महिला वर्ग में जीत से शुरुआत की। भारतीय की सभी टीमों (तीन ओपन वर्ग में और तीन महिला वर्ग में) ने पहले दौर में अपने -अपने विरोधियों के खिलाफ 4-0 की जीत दर्ज की। शीर्ष वरीयता प्राप्त भारतीय महिला ‘ए’ टीम ने ताजिकिस्तान को जबकि बी टीम ने वेल्स को पराजित किया।

भारतीय स्टार खिलाड़ी कोनेरू हम्पी, आर वैशाली, तानिया सचदेवा और भक्ति कुलकर्णी ने जीत दर्ज की। भारतीय महिला खिलाड़ियों में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाली खिलाड़ी हम्पी ने काले मोहरों के साथ 41 चालों में नेदेदा एंटोनोवा को शिकस्त दी। भारत की ‘सी’ टीम ने भी हांगकांग को 4-0 से हराकर शानदार शुरुआत की। ओपन वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त अमेरिका की टीम को 93वें रैंकिंग पर काबिज अंगोला के खिलाफ अंक गंवाने पर मजबूर होना पड़ा।

अंतरराष्ट्रीय मास्टर डेविड सिल्वा ने लेवोन एरोनियन को ड्रॉ पर रोक दिया वेस्ले सो, लीनियर डोमिनिगेज़, पेरेज और सैम शैंकलैंड के जीत के दम पर अमेरिका ने मुकाबले को 3.5-0.5 अंक से अपने नाम किया। यूक्रेन ने दक्षिण अफ्रीका को 4-0 से और तीसरी वरीयता प्राप्त जॉर्जिया ने इराक को 4-0 से हराया। स्टार खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन के बिना नॉर्वे ने लेबनान के खिलाफ 4-0 से जीत दर्ज की।

पुरूषों की स्पर्धा में तीन भारतीय टीमों ने पहले दौर के मैचों में क्रमश: जिम्बाब्वे, संयुक्त अरब अमीरात और दक्षिण सूडान पर जीत हासिल की। विदित गुजराती, अर्जुन एरिगैसी, एसएल नारायणन और के शशिकिरण जैसे सितारों से सजी भारत की ‘ए’ टीम ने जिम्बाब्वे को हराया। रौनक साधवानी, डी गुकेश, अनुभवी बी अधिबान और निहाल सरीन की भारत ‘बी’ टीम ने यूएई को शिकस्त दी।

कोच आर बी रमेश की टीम ने शुरुआती दौर के मुकाबले के लिए आर प्रज्ञानानंद को आराम देने का फैसला किया। ऐतिहासिक शतरंज ओलंपियाड के शुरूआती दौर का उद्घाटन खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भारतीय खिलाड़ी विदित गुजराती के बोर्ड पर पहली चाल चलकर किया। पांच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद, फिडे अध्यक्ष आर्काडी वोर्कोविच, अखिल भारतीय शतरंज महासंघ के अध्यक्ष संजय कपूर और ओलंपियाड निदेशक भरत सिंह चौहान भी इस मौके पर उपस्थित थे।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़