भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ 3-0 से जीत दर्ज की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: May 10 2019 3:22PM
भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ 3-0 से जीत दर्ज की
Image Source: Google

चोट के कारण आठ महीने बाद प्रतिस्पर्धा में खेल रहे ड्रैग फ्लिकर रूपिंदर ने छठे मिनट में गोल कर मेहमानों को बढ़त दिला दी। इसके बाद सुमित ने 12वें और 13वें मिनट में गोल करके भारत को लगातार दूसरे मैच में जीत दिलायी।

पर्थ। वापसी करने वाले रूपिंदर पाल सिंह के खाता खोलने के बाद युवा स्ट्राइकर सुमित कुमार जूनियर के दो गोल से भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ पर 3-0 से जीत हासिल की। चोट के कारण आठ महीने बाद प्रतिस्पर्धा में खेल रहे ड्रैग फ्लिकर रूपिंदर ने छठे मिनट में गोल कर मेहमानों को बढ़त दिला दी। इसके बाद सुमित ने 12वें और 13वें मिनट में गोल करके भारत को लगातार दूसरे मैच में जीत दिलायी। 

भाजपा को जिताए

भारतीयों ने आक्रामकता से पहले क्वार्टर में दबदबा बनाये रखा और लगातार विपक्षी टीम के खेमे में सेंध लगायी। यह रणनीति कारगर रही जिससे सभी तीनों गोल पहले क्वार्टर में ही हुए और घरेलू टीम बैकफुट पर आ गयी। भारत का पहला गोल तब हुआ जब टीम ने मैच का पहला शार्ट कार्नर हासिल किया। रूपिंदर ने अच्छी फार्म दिखाते हुए फ्लिक को बेहतरीन तरीके से टाइम किया और प्रतिद्वंद्वी गोलकीपर को छकाते हुए गोल कर दिया। 

इसे भी पढ़ें: पांच मैच की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना हुई भारतीय हॉकी टीम

डिफेंडर हरमनप्रीत सिंह की बेहतरीन टैकलिंग से आस्ट्रेलिया ए के हाथ से बॉल पर पहुंच ढीली होती गयी जिससे भारत ने दूसरा गोल दागा। मनप्रीत सिंह की मदद से युवा खिलाड़ी ने 12वें मिनट में शानदार मैदानी गोल किया। अगले ही मिनट में भारत ने तीसरा गोल कर दिया जब स्ट्राइकर आकाशदीप सिंह ने गोल का अच्छा मौका बनाया और 21 वर्षीय सुमित ने इसे गोल में तब्दील किया। 



इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान हॉकी महासंघ के महासचिव शाहबाज अहमद ने इस्तीफा दिया

इस तरह पहले ही क्वार्टर में 3-0 की बढ़त से भारतीय टीम का आत्मविश्वास बढ़ गया। हरमनप्रीत भारतीय डिफेंस में अहम रहे, जिन्होंने कई बार आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों से बॉल लेकर घरेलू टीम की लय तोड़ दी। भारतीय टीम अब अगला मैच सोमवार को खेलेगी जहां टीम दौरे पर अपनी शानदार लय जारी रखना चाहेगी। भारतीय टीम के मुख्य कोच ग्राहम रेड ने कहा कि अगला मैच मुश्किल होगा और हम इसके लिये तैयार हैं। आज की जीत के बाद टीम मजबूत होगी क्योंकि आस्ट्रेलियाई सीनियर टीम के सात राष्ट्रीय खिलाड़ी उनकी टीम में थे। लेकिन यह अच्छी प्रगति है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप