अंतरराष्ट्रीय हॉकी में वापसी करेगी भारतीय पुरुष टीम, यूरोप दौरे के लिए होगी रवाना

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 20, 2021   15:43
  • Like
अंतरराष्ट्रीय हॉकी में वापसी करेगी भारतीय पुरुष टीम, यूरोप दौरे के लिए होगी रवाना

भारतीय पुरूष टीम यूरोप दौरे से अंतरराष्ट्रीय हॉकी में वापसी करेगी।भारतीय टीम की कप्तानी गोलकीपर पी आर श्रीजेश को सौंपी गई है जबकि ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह उपकप्तान होंगे। नियमित कप्तान मनप्रीत सिंह, ड्रैग फ्लिकर रूपिंदर पाल सिंह, अनुभवी फारवर्ड एस वी सुनील और वरूण कुमार टीम में नहीं है।

नयी दिल्ली। भारतीय पुरूष हॉकी टीम इस महीने जर्मनी और बेल्जियम के दौरे से तोक्यो ओलंपिक की तैयारियां शुरू करेगी जो पिछले साल मार्च में कोरोना महामारी के बाद से उसका पहला अंतरराष्ट्रीय दौरा होगा। भारतीय टीम के 22 खिलाड़ियों और छह सहयोगी स्टाफ का दल रविवार को बेंगलुरू से जर्मनी के क्रेफेल्ड के लिये रवाना होगा जहां वे मेजबान टीम से 28 फरवरी और दो मार्च को खेलेंगे। इसके बाद भारतीय टीम एंटवर्प जायेगी जहां उसे ब्रिटेन से छह और आठ मार्च को खेलना है। भारतीय टीम की कप्तानी गोलकीपर पी आर श्रीजेश को सौंपी गई है जबकि ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह उपकप्तान होंगे। नियमित कप्तान मनप्रीत सिंह, ड्रैग फ्लिकर रूपिंदर पाल सिंह, अनुभवी फारवर्ड एस वी सुनील और वरूण कुमार टीम में नहीं है। समझा जाता है कि मनप्रीत निजी कारणों से टीम से बाहर हैं जबकि रूपिंदर और वरूण चोटिल हैं। भारतीय टीम ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट पिछले साल फरवरी में भुवनेश्वर में एफआईएच हॉकी प्रो लीग खेला था।

इसे भी पढ़ें: क्या भारत टी20 विश्व कप के लिये पाक टीम को वीजा देगा? PCB कर रही यह मांग

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम एफआईएच विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच गई जो अब तक का उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।भारतीय टीम जनवरी से बेंगलुरू में अभ्यास कर रही है। महिला टीम ने पिछले महीने अर्जेंटीना का दौरा किया था जबकि जूनियर महिला टीम चिली दौरे पर गई थी। भारतीय पुरूष टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा ,‘‘ हमें खुशी है कि यूरोप दौरे का मौका मिला है और हम 12 महीने में पहला प्रतिस्पर्धी मैच खेलेंगे।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ जर्मनी और ब्रिटेन जैसी मजबूत टीमों के खिलाफ खेलने से काफी अनुभव मिलेगा। इससे हीरो प्रो लीग और ओलंपिक की तैयारी मजबूत होगी।’’ हरमनप्रीत ने कहा ,‘‘ हम एक साल में पहले दौरे से काफी रोमांचित है। जर्मनी और ब्रिटेन के खिलाफ खेलकर हम अपने प्रदर्शन में सुधार कर सकेंगे। इस समय यूरोप में काफी ठंड होगी लेकिन हमारे पास मौसम के अनुकूल ढलने के लिये एक हफ्ते का समय है। ’’ हॉकी इंडिया और मेजबान हॉकी संघों ने बायो बबल तैयार किया है।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान सुपर लीग टीम का एक खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव, दस दिन के लिए हुआ Quarantine

भारतीय टीम ऐसे होटल में रूकेगी जहां खिलाड़ियों के लिये अलग कमरे , खाने और टीम बैठकों के लिये अलग कमरे होंगे। एक कमरे में दो खिलाड़ी रहेंगे और पूरे दौरे पर वही दोनों कमरा साझा करेंगे। टीम बस में भी बैठने की विशेष व्यवस्था होगी। टीम के सदस्य बबल से बाहर नहीं जा सकेंगे और किसी बाहरी व्यक्ति से मिल नहीं सकेंगे। जाने से पहले पूरी टीम का कोरोना टेस्ट होगा। जर्मनी में पृथकवास की जरूरत नहीं है लेकिन टीम भारत, जर्मनी और बेल्जियम के तमाम स्वास्थ प्रोटोकॉल का पालन करेगी। टीम : गोलकीपर : पी आर श्रीजेश (कप्तान), के बी पाठक डिफेंडर : अमित रोहिदास, दिप्सन टिर्की, गुरिंदर सिंह, हरमनप्रीत सिंह, सुरेंदर कुमार, जरमनप्रीत सिंह, बीरेंद्र लाकड़ा मिडफील्डर : चिंगलेनसना सिंह, नीलाकांता शर्मा, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद, राजकुमार पाल, सिमरनजीत सिंह, शमशेर सिंह, आकाशदीप सिंह फारवर्ड : गुरजंत सिंह, रमनदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।




This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept