भारत में खेले जाएंगे IPL के सभी मैच, 23 मार्च से शुरू होगा क्रिकेट का महाकुंभ

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jan 8 2019 6:17PM
भारत में खेले जाएंगे IPL के सभी मैच, 23 मार्च से शुरू होगा क्रिकेट का महाकुंभ
Image Source: Google

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आगामी 12वां सत्र 23 मार्च से शुरू होगा और इस टी20 क्रिकेट लीग का आयोजन भारत में ही किया जाएगा।

नयी दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आगामी 12वां सत्र 23 मार्च से शुरू होगा और इस टी20 क्रिकेट लीग का आयोजन भारत में ही किया जाएगा। आम चुनावों से आईपीएल की तारीख के टकराव को लेकर ऐसी आशंका जतायी जा रही थी इसका आयोजन देश से बाहर किया जा सकता है लेकिन प्रशासकों की समिति (सीओए) ने मंगलवार को बताया कि लीग अपने तय समय से पहले 23 मार्च से शुरू होगी और इसका आयोजन देश में किया जाएगा। सीओए अध्यक्ष विनोद राय और इसकी सदस्य महिला टीम की पूर्व कप्तान डायना इडुल्जी ने मंगलवार को मुलाकात करके इसके स्थलों और तारीखों पर चर्चा की।

इसे भी पढ़ें: आईपीएल में चुने जाने वाले तीसरे कश्मीरी क्रिकेटर बने रसिक सलाम दार

राय ने पीटीआई से कहा, ‘सभी प्राथमिक स्थलों के लिए वैकल्पिक स्थल भी रखा जाएगा ताकि अगर मैच को स्थानांतरित करने की जरूरत हुई तो इसे किया जा सके। यह केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ-साथ सुरक्षा एजेंसियों के परामर्श पर किया जाएगा।’ उन्होंने कहा कि वैकल्पिक स्थल इसलिए रखा जा रहा ताकि चुनाव की तारीख की घोषणा के बाद अगर प्राथमिक स्थल वाले राज्य में मतदान या मतगणना या प्रधानमंत्री की रैली हुई तो मैच को वैकल्पिक स्थल पर स्थानांतरित किया जा सके। लोकसभा चुनावों की तारीख से टकराव की स्थिति को लेकर पिछले काफी समय से आईपीएल के स्थल को लेकर संशय की स्थिति थी लेकन इससे यह साफ हो गया कि आईपीएल का आयोजन देश में ही होगा।

बीसीसीआई के बयान में कहा गया, ‘आईपीएल 2019 के कार्यक्रम की घोषणा करने से पहले सीओए सभी हितधारकों के साथ विस्तृत चर्चा करेंगे।’ पिछली बार 2010 में आईपीएल मार्च में शुरू हुआ था। इसके बाद लीग हमेशा अप्रैल के पहले हिस्से में शुरू होकर मई के आखिरी में संपन्न होती थी। आईपीएल पहले करने की एक वजह इस साल इंग्लैंड में होने वाला एकदिवसीय विश्व कप भी है जो 30 मई से शुरू होगा। बीसीसीआई के नए संविधान के अनुसार आईपीएल के संपन्न होने और भारतीय टीम के अंतरराष्ट्रीय मैचों के बीच 15 दिनों का अंतर होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: युवराज सिंह, गौतम गंभीर, उनादकट को आईपीएल टीमों ने बाहर किया

राय ने कहा कि मैच स्थलों और तारीखों को बाद में सरकारी एजेंसियों के साथ चर्चा के बाद घोषित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम कार्यक्रम को पूरा तैयार करने के बाद विभिन्न सरकारी एजेंसियों से तारीखों और स्थलों की मंजूरी ले लेंगे। आम चुनाव के कारण दो बार आईपीएल का आयोजन देश के बाहर हुआ है। 2009 में पूरे सत्र को दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था जबकि 2014 में कुछ मैचों को यूएई में खेला गया था। बीसीसीआई के अधिकारियों ने जयपुर में हुई खिलाड़ियों की नीलामी के दौरान यह संकेत दिया था की आईपीएल के आगामी सत्र का आयोजन भारत में ही होगा।



रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video