एशियाई चैम्पियनशिप में नहीं खेलेंगी मैरीकॉम, 20 सदस्यीय भारतीय दल लेगा हिस्सा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Mar 17 2019 12:16PM
एशियाई चैम्पियनशिप में नहीं खेलेंगी मैरीकॉम, 20 सदस्यीय भारतीय दल लेगा हिस्सा
Image Source: Google

पिछले चरण में भारतीय महिला टीम ने कुल सात पदक जीते थे जिसमें एक स्वर्ण, एक रजत और पांच कांस्य शामिल थे। पहली बार पुरुषों और महिला वर्ग की प्रतियोगिता एक साथ करायी जायेगी।

नयी दिल्ली। महान महिला मुक्केबाज एम सी मैरीकॉम ने बड़ी प्रतियोगिताओं की तैयारी के मद्देनजर एशियाई महिला चैम्पियनशिप में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है और उनकी अनुपस्थिति में विश्व चैम्पियनशिप की रजत पदकधारी सोनिया चहल बैंकाक में 16 से 27 अप्रैल तक होने वाले इस टूर्नामेंट में 20 सदस्यीय भारतीय दल की अगुवाई करेंगी। छह बार की विश्व चैम्पियन मेरीकाम इस साल के अंत में होने वाली विश्व चैम्पियनशिप पर ध्यान लगाना चाहती हैं। उन्होंने वियतनाम में 2017 सत्र में भारत को एकमात्र स्वर्ण पदक दिलाया था। मेरीकाम की अनुपस्थिति में सोनिया और विश्व चैम्पियनशिप की पूर्व स्वर्ण पदकधारी सरिता देवी और पूर्व विश्व जूनियर चैम्पियन निखत जरीन भारतीय दल की चुनौती की जिम्मेदारी संभालेंगी। 

भाजपा को जिताए

 
इंदिरा गांधी स्टेडियम में तीन दिवसीय ट्रायल के बाद काफी युवा प्रतिभाओं ने टीम में जगह बनायी जिसमें 46 मुक्केबाजों ने शिरकत की। स्ट्रैंद्जा मेमोरियल मुक्केबाजी टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतकर सत्र की शुरूआत करने वाली निखत ने पिंकी रानी को 4-1 से मात देकर 51 किग्रा ट्रायल के फाइनल में पहला स्थान हासिल किया। पिंकी रिजर्व मुक्केबाज होंगी। हरियाणा की दो बार की युवा विश्व चैम्पियनशिप की स्वर्ण पदकधारी नीतू 48 किग्रा में चुनौती पेश करेंगी जिन्होंने ट्रायल में मंजू रानी को 5-0 से मात दी। सोनिया 57 किग्रा में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी जिन्होंने ट्रायल के फाइनल में साक्षी को 5-0 से मात दी। अनुभवी सरिता ने 60 किग्रा में परवीन को 4-1 से हराकर टीम में जगह सुनिश्चित की। 


भारत की 64 किग्रा में उम्मीद पंजाब की सिमरनजीत कौर और 69 किग्रा में निगाहें असम की लवलीना बोरगोहेन पर टिकी होंगी। पिछले चरण में भारतीय महिला टीम ने कुल सात पदक जीते थे जिसमें एक स्वर्ण, एक रजत और पांच कांस्य शामिल थे। पहली बार पुरूषों और महिला वर्ग की प्रतियोगिता एक साथ करायी जायेगी। 
टीम इस प्रकार है : 
 48 किग्रा : नीतू, मंजू रानी
 51 किग्रा : निखत जरीन, पिंकी रानी


 54 किग्रा : मनीषा, मीनाकुमारी
 57 किग्रा : सोनिया चहल, साक्षी
 60 किग्रा : सरिता देवी, परवीन
 64 किग्रा : सिमरनजीत कौर, पी बासुमतारी
 69 किग्रा : लवलीना बोरगोहेन, अंजलि तुशीर
 75 किग्रा : नुपुर, पूजा
 81 किग्रा : पूजा रानी, नंदिनी
 81 किग्रा से अधिक : सीमा पूनिया, कविता चहल। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story