एक बार फिर भारत और पाक के बीच हो सकता है मुकाबला, जानिए कैसे?

By अनुराग गुप्ता | Publish Date: Jun 26 2019 4:46PM
एक बार फिर भारत और पाक के बीच हो सकता है मुकाबला, जानिए कैसे?
Image Source: Google

पाकिस्तान को राहत की सांस लेने का मौका मिला और वह इस अभियान को आगे बढ़ाने के लिए खेल सकती है।

नई दिल्ली। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है ठीक वैसे ही सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमों के आंकड़ों में भी परिवर्तन देखने को मिल रहा है। हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड के बीच खेले गए मुकाबले की। इस मुकाबले को ऑस्ट्रेलिया ने 64 रन से जीतकर पॉइंट टेबल में शीर्ष पर पहुंच गई है। जिसके बाद पाकिस्तान को राहत की सांस लेने का मौका मिला और वह इस अभियान को आगे बढ़ाने के लिए खेल सकती है। दरअसल इंग्लैंड को अभी दो मुकाबले और खेलने हैं और यह मुकाबले भारत और न्यूजीलैंड के साथ होंगे। 

इसे भी पढ़ें: सेमीफाइनल में जगह बनाने के बावजूद खुश नहीं स्टार्क, कहा- चीजों को हल्के में नहीं ले सकते

विश्व कप का इतिहास कहता है कि पिछले 23 साल से इंग्लैंड इन टीमों के सामने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाई है और यही वजह है कि वह सिर्फ विश्व कप की प्रबल दावेदार है न की विश्व कप विजेता। इंग्लैंड को मिली करारी शिकस्त के बाद एक बार फिर से क्रिकेटप्रेमियों के बीच खुशी की लहर देखने को मिल रही है क्योंकि भारत और पाकिस्तान के बीच एक और मुकाबला देखने को मिल सकता है, जैसा साल 2011 में देखने को मिला था। 

इंग्लैंड की हालत खस्ता



एशियाई टीमों से मिली हार के बाद अब ऑस्ट्रेलिया ने भी इंग्लैंड को करारी शिकस्त दे दी है। जिसके बाद इंग्लैंड पॉइंट टेबल में 8 अंकों के साथ फिलहाल चौथे स्थान पर है। हालांकि अभी सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता इंग्लैंड का खत्म नहीं हुआ है। जिस तरह से इंग्लैंड ने टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में अपना शानदार प्रदर्शन दिखाया था अगर वह इन प्रदर्शनों को अपने आने वाले दोनों मुकाबलों में दोहरा पाती है तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी लेकिन इतिहास इससे उलट दिखाई देता है।

इसे भी पढ़ें: सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध थे पाक खिलाड़ी, हफीज बोले- अब आहत हैं

पाकिस्तान की राह होगी आसान

भारत और न्यूजीलैंड अगर इंग्लैंड को हराकर इतिहास दोहराने में कामयाब हो पाते हैं तो पॉइंट टेबल में इंग्लैंड के पास महज 8 अंक ही होंगे। ऐसे में पाकिस्तान के पास न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में से किसी भी 2 टीमों को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता पूरी तरह से साफ हो जाएगा। फिलहाल तो पॉइंट टेबल में पाकिस्तान 5 अंक के साथ सातवें स्थान पर हैं।

कैसे बनेगा भारत और पाकिस्तान के बीच मैच का समीकरण



अभी तक भारत ने एक भी मुकाबला नहीं गंवाया है और भारत को आने वाले दिनों में इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज, बांग्लादेश और श्रीलंका के साथ खेलना है। ऐसे में अगर विराट सेना टीम इंडिया को सभी मुकाबलों में जीत हासिल करा पाने में कामयाब होती है तो आईसीसी के नियम कहते हैं कि टॉप पर मौजूद टीम का मुकाबला सेमीफाइनल मैच पॉइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर रहने वाली टीम से होगा। रही बात चौथे नंबर पर पहुंचने की तो मौजूदा हालात कहते हैं कि पाकिस्तान अगर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करता है तो वह कम से कम चौथे पायदान तक पहुंच जाएगा। हालांकि आंकड़े पाक टीम को चौथे पायदान से ऊपर आने की अनुमति नहीं देंगे।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video