भगवा जर्सी पहनकर टीम इंडिया करेगी इंग्लैंड का सामना, जानिए इसके पीछे का पूरा सच

By अनुराग गुप्ता | Publish Date: Jun 20 2019 3:56PM
भगवा जर्सी पहनकर टीम इंडिया करेगी इंग्लैंड का सामना, जानिए इसके पीछे का पूरा सच
Image Source: Google

भारतीय टीम की जो वैकल्पिक जर्सी होगी वह भगवा (नारंगी) रंग की होगी और उसका कॉलर नीले रंग का होगा।

नयी दिल्ली। विश्व कप में 30 जून के दिन भारतीय टीम का मुकाबला इंग्लैंड के साथ होने वाला हैं। इस मुकाबले में टीम इंडिया अपनी परम्परागत नीले रंग की जर्सी पहने हुए नजर नहीं आएगी। ऐसे में फिर टीम इंडिया अपनी 'अल्टरनेट जर्सी' यानी की वैकल्पिक जर्सी का इस्तेमाल करेगी। यह जर्सी भगवा रंग की है। हालांकि टीम इंडिया की जो जर्सी है वह नीले रंग की है और उसका कॉलर भगवा रंग का है और ऐसी संभावना जताई जा रही है कि भारतीय टीम की जो वैकल्पिक जर्सी होगी वह भगवा (नारंगी) रंग की होगी और उसका कॉलर नीले रंग का होगा।

इसे भी पढ़ें: वर्ल्ड कप से धवन के बाहर होने पर बोले हसी, टीम इंडिया पर नहीं पड़ेगा इसका असर

इंग्लैंड ही नहीं टीम इंडिया अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में भी भगवा रंग की जर्सी का इस्तेमाल कर सकती है। क्योंकि इंग्लैंड के साथ-साथ अफगानिस्तान टीम की जर्सी का रंग भी नीला है। आईसीसी का नियम कहता है कि जिस मैच का प्रसारण टीवी में हो रहा हो उस मैच में दोनों टीमें एक ही तरह दिखने वाली जर्सी का इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं। यह नियम आईसीसी ने फुटबॉल के 'होम और अवे' मुकाबलों में पहनी जाने वाली जर्सी से प्रेरित होकर बनाया था।

इसे भी पढ़ें: जब विजय शंकर को लगी बुमराह की गेंद तो दर्द से कराहा गेंदबाज



भारत ही क्यों बदले अपनी जर्सी ? 

आईसीसी के नियम कहते हैं कि जो भी देश विश्व कप की मेजबानी कर रहा हो उसे इन मामलों में छूट होती है और इस बार के विश्व कप की मेजबानी इंग्लैंड कर रही है। ऐसे में मेजबानी टीम अपनी पूर्व निर्धारित जर्सी का इस्तेमाल करेगी। जिसकी वजह से टीम इंडिया को अपनी वैकल्पिक जर्सी पहननी पड़ेगी।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video