• Tokyo Olympic Highlights Day 7: पीवी सिंधु क्वार्टर फाइनल में पहुंची तो आंसुओं के साथ समाप्त हुआ मैरीकॉम का सफर

टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत के लिए आज का दिन मिले-जुले परिणामों वाला रहा है। छह बार की विश्व चैम्पियन मैरीकॉम का दूसरा ओलंपिक मेडल जीतने का सपना थम गया। दरअसल, मैरीकॉम तीन में दो राउंड जीतने के बावजूद हार गईं। हालांकि आखिरी तीन मिनट में दो गोल कर भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने अर्जेंटीना को 3-1 से हरा दिया।

टोक्यो। टोक्यो ओलंपिक 2020 के सातवें दिन भारत ने अपने हौसले को मजबूत करते हुए शानदार प्रदर्शन किया। हालांकि एक निराशाजनक खबर भी सामने आई। जिसमें छह बार की विश्व चैम्पियन एम सी मैरीकॉम का दूसरा ओलंपिक मेडल जीतने का सपना थम गया। दरअसल, मैरीकॉम तीन में दो राउंड जीतने के बावजूद हार गईं। हालांकि आखिरी तीन मिनट में दो गोल कर भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने अर्जेंटीना को 3-1 से हरा दिया।

भारतीय टीम ने डिफेंडिंग चैम्पियन अर्जेंटीना को हराया

पिछले मैच में स्पेन को हराने के बाद भारतीय टीम ने लगातार अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए यह महत्वपूर्ण मुकाबला जीता। अपना पहला ओलंपिक खेल रही भारत की ‘युवा ब्रिगेड’ ने इस जीत में सूत्रधार की भूमिका निभाई और भारत को हॉकी में चार दशक बाद ओलंपिक पदक जीतने के और करीब पहुंचा दिया। /span>  

मिया ब्लिचफेल्ट को हराकर पीवी सिंधू क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं

रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता और विश्व चैंपियन पीवी सिंधू ने प्रतिष्ठा के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए गुरुवार को यहां तोक्यो ओलंपिक की महिला एकल बैडमिंटन स्पर्धा के एकतरफा प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट को सीधे गेम में हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई। छठी वरीय सिंधू ने मुसाहिनो फॉरेस्ट स्पोर्ट्स प्लाजा में 41 मिनट चले मुकाबले में मिया को 21-15, 21-13 से हराया। डेनमार्क की दुनिया की 12वें नंबर की खिलाड़ी के खिलाफ सिंधू की छह मैचों में यह पांचवीं जीत है।/span>  

तीरंदाज अतनु दास ने यू चेंग डेंग को 6-4 से हराया

 भारत के अतनु दास ने पुरुष व्यक्तिगत तीरंदाजी के उतार-चढ़ाव भरे पहले दौर के मुकाबले में चीनी ताइपे के यू चेंग डेंग को 6-4 से हराया। भारत के अनुभवी तीरंदाज दास के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी दिखी और उन्होंने अपने से कहीं कम रैंकिंग वाले खिलाड़ी को लगातार वापसी करने का मौका दिया। दुनिया के नौवें नंबर के खिलाड़ी दास ने पहले सेट में 10 अंक के साथ शुरुआत करने के बाद आठ और नौ अंक पर निशाना साधा।

अतनु दास ने ओलिंपिक चैंपियन को हराकर तीरंदाजी के प्री-क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

भारत के स्टार तीरंदाज अतनु दास दूसरे दौर के बेहद रोमांचक मुकाबले में दो बार ओलंपिक चैंपियन दक्षिण कोरिया के ओह जिन हयेक को शूट आफ में हराकर तोक्यो ओलंपिक की पुरुष व्यक्तिगत स्पर्धा के तीसरे दौर में जगह बनाने के सफल रहे। दास ने पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए 6-5 से जीत दर्ज की। शूट आफ में लंदन ओलंपिक खेलों के व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता जिन हयेक ने नौ अंक जुटाए जिसके बाद दुनिया के नौवें नंबर के खिलाड़ी दास ने 10 अंक पर निशाना साधकर अगले दौर में प्रवेश सुनिश्चित किया। 

जमैका के रिकार्डो ब्राउन को हराकर सतीश कुमार ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई

भारतीय मुक्केबाज सतीश कुमार (प्लस 91 किलो) ने ओलंपिक में पदार्पण करते हुए जमैका के रिकार्डो ब्राउन को पहले ही मुकाबले में हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। दोनों मुक्केबाजों का यह पहला ओलंपिक है। सतीश ने बंटे हुए फैसले के बावजूद 4-1 से जीत दर्ज की। दो बार एशियाई चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता सतीश को ब्राउन के खराब फुटवर्क का फायदा मिला। उन्हें हालांकि मुकाबले में माथे पर खरोंच भी आई। 

भारतीय महिला टीम के लिये आयरलैंड के खिलाफ करो या मरो का मुकाबला

लगातार तीन हार के बाद ओलंपिक से बाहर होने की कगार पर खड़ी भारतीय महिला हॉकी टीम को क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बचाये रखने के लिये शुक्रवार को हर हालत में आयरलैंड को हराना होगा। वैसे लगातार तीन शर्मनाक हार के बाद भारतीय टीम के लिये मनोबल ऊंचा रखकर अपने से ऊंची सातवीं रैंकिंग वाली टीम को हराना आसान नहीं होगा।

ओलंपिक में भारत का 30 जुलाई का कार्यक्रम

तीरंदाजी: दीपिका कुमारी बनाम सेनिया पेरोवा, महिला व्यक्तिगत प्री क्वार्टरफाइनल मैच, सुबह 6.00 से

एथलेटिक्स: अविनाश साबले, पुरूषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज, पहला राउंड हीट 2, सुबह 6.17 से

एम पी जाबीर, पुरूषों की 400 मीटर बाधा दौड़, पहला राउंड हीट 5, सुबह 8.45 से

दुती चंद, महिलाओं की 100 मीटर, पहला राउंड हीट, सुबह 8.45 से

मिश्रित चार गुणा 400 मीटर रिले दौड़, पहला राउंड हीट 2, दोपहर 4.42 से

बैडमिंटन: पीवी सिंधू बनाम अकाने यामागुची (जापान), महिला एकल क्वार्टरफाइनल, दोपहर 1.15 से

मुक्केबाजी: सिमरनजीत कौर बनाम सुदापोर्न सीसोंदी (थाईलैंड), महिला 60 किलो अंतिम 16, सुबह 8.18 से

लवलीना बोरगोहेन बनाम निएन चिन चेन (चीनी ताइपे), महिला 69 किलो क्वार्टरफाइनल , सुबह 8.48 से

घुड़सवारी: फौवाद मिर्जा, दोपहर दो बजे से

गोल्फ: अनिर्बान लाहिड़ी और उदयन माने, पुरूषों का व्यक्तिगत स्ट्रोक प्ले, सुबह 4 बजे से

हॉकी: भारत बनाम आयरलैंड, महिला पूल ए मैच, सुबह 8.15 बजे से भारत बनाम जापान, पुरूष पूल ए मैच, दोपहर तीन बजे से

सेलिंग: केसी गणपति और वरूण ठक्कर, पुरूषों की स्किफ नेत्रा कुमानन, महिलाओं की लेजर रेडियल रेस विष्णु सरवनन, पुरूषों की लेजर रेस

निशानेबाजी: राही सरनोबत और मनु भाकर, महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल क्वालीफिकेशन रैपिड, सुबह 5 . 30 बजे से

महिलाओं का 25 मीटर पिस्टल फाइनल, सुबह 10.30 बजे से