Tokyo Olympics 2020 Highlights Day 03: भारत की बेटियों ने जीता मन

  •  Priyanka
  •  जुलाई 25, 2021   17:07
Tokyo Olympics 2020 Highlights Day 03: भारत की बेटियों ने जीता मन

ओलिंपिक्स का तीसरा दिन रहा भारत की बेटियों के नाम। मनिका बत्रा, पी वी सिंधु, मेरी कॉम और माना पटेल ने किया भारत का नाम रोशन। भारतीय हॉकी टीम (पुरुष) को करना पड़ा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करारी हार का सामना ।

आज तोक्यो ओलंपिक का तीसरा दिन है। आज के दिन बड़ी उपलबदियों वाला रहा। जहां एक तरफ आज आमेरका को अपना टोक्यो ओलंपिक्स का अव्वल स्वर्ण पदक हासिल हुआ, वहीं जापान की यू ओहाशी  ने स्वीम्मिंग 400 म. मेडेली में स्वर्ण पदक जीत कर सब को चौंका दिया। अब जापान और चीन दोनों ही 3-3 स्वर्ण पदकों की टैलि से मेडल टेबल के अव्वल स्थान पर है। भारत 15वे स्थान पर बना हुआ है। 

बैडमिंटन खिलाड़ी क्रिस्टी ने कोरोना में जान गंवाने वाले अपने भाई को जीत समर्पित की 

एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता क्रिस्टी के भाई इवान का इस साल की शुरूआत में कोरोना संक्रमण के कारण निधन हो गया। इससे क्रिस्टी का ओलंपिक में खेल पाना भी अनिश्चित हो गया था। अब ओलंपिक में वह अपने भाई के लिये यादगार प्रदर्शन करना चाहते हैं।

 

ओलिम्पिक 2021 में भारत के और चमकने की उम्मीदें

कोरोना महामारी के भय के माहौल के बीच टोक्यो में खेलों के महाकुम्भ ओलिम्पिक 2021 का आयोजन मनुष्य के मन और माहौल को बदलने का माध्यम बनेगा, ऐसा विश्वास है। भले ही सालभर की देरी से इसका आयोजन हो रहा है, लेकिन यह महामारी के मानवता पर असर एवं घावों को अपने तरीके से भूलाने का माध्यम बनेगा।

आज भारत का प्रदर्शन 

टोक्यो ओलिंपिक में भारत की बेटियों का शानदार खेल जारी है। रविवार को मुक्केबाजी में एमसी मेरीकॉम, बैडमिंटन में पीवी सिंधु और टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने अपने-अपने मुकाबले जीत लिए। बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने इजराइल की प्रतिद्वंद्वी सेनिया पोलिकारपोवा को हराया और माना पटेल बनी अव्वल भारतीय महिला जो ओलिंपिक्स के  स्वीम्मिंग के हीट्स में क्वालिफ़ाय कर पायी है ।

भारत की अकेली जिम्नास्ट प्रणति नायक फाइनल में जगह बनाने से चूकी

नायक सभी में निचले हाफ में रही। उन्होंने फ्लोर में 10 . 633 स्कोर किया जबकि वॉल्ट में उनका स्कोर 13 . 466 रहा। अनइवन बार में 3 . 033 और बैलेंस बीम में स्कोर 9 . 433 रहा। नायक को ओलंपिक की तैयारी के लिये समय ही नहीं मिला क्योंकि चीन में 29 मई से एक जून तक होने वाली नौवीं सीनियर एशियाई चैम्पियनशिन रद्द होने के बाद उन्हें महाद्वीपीय कोटे से प्रवेश मिला था। उन्होंने 2019 एशियाई कलात्मक जिम्नास्टिक चैम्पियनशिप में वॉल्ट में कांस्य जीता था।

निशानेबाजी में भारत के लिए निराशा जारी, दीपक कुमार और दिव्यांश भी बाहर 

भारतीय निशानेबाजों का निराशाजनक प्रदर्शन पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में जारी रहा जिसमें रविवार को यहां पदक के दावेदार माने जा रहे दीपक कुमार और दिव्यांश सिंह पंवार क्रमश: 26वें और 32वें स्थान पर रहकर क्वालीफिकेशन से ही बाहर हो गये। दीपक कुमार ने 624.7 अंक बनाये जो कि क्वालीफिकेशन में शीर्ष पर रहे चीन के हारोन यांग (632.7) से काफी कम था। चीनी निशानेबाज ने क्वालीफिकशन में नया ओलंपिक रिकार्ड भी बनाया। क्वालीफिकेशन में चोटी के आठ निशानेबाज ही फाइनल्स में जगह बनाते हैं।

पिस्टल में तकनीकी गड़बड़ी ने मनु भाकरसे छीना फाइनल में स्थान 

 भारतीय निशानेबाज मनु भाकर पिस्टल में तकनीकी खराबी आने के कारण तोक्यो ओलंपिक में महिलाओं की दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल्स में जगह बनाने से मामूली अंतर से चूक गई। दूसरी सीरिज में पिस्टल में तकनीकी खराबी के कारण मनु के पांच मिनट खराब हुए और मानसिक एकाग्रता वाले इस खेल में किसी की भी लय खराब करने के लिये उतना काफी था। अपने पहले ओलंपिक में मनु ने शुरूआत अच्छी की थी। उनके पिता रामकिशन भाकर और भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ के अधिकारी ने भी कहा कि मनु की पिस्टल के इलेक्ट्रॉनिक ट्रिगर में खराबी आ गई थी।

निशानेबाजों का खराब प्रदर्शन जारी, मनु और यशस्विनी 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में जगह बनाने से चूकीं

 भारत की सबसे बड़ी पदक उम्मीद माने जा रहे निशानेबाजों का लगातार दूसरे दिन खराब प्रदर्शन जारी रहा जब मनु भाकर और यशस्विनी सिंह देसवाल तोक्यो ओलंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में जगह नहीं बना सकीं। दोनों का यह पहला ओलंपिक है और अपेक्षाओं के दबाव का आखिरी क्षणों में दोनों सामना नहीं कर सकी।

सानिया और अंकिता की जोड़ी पहले दौर में हारकर बाहर 
भारतीय जोड़ी करीब डेढ घंटे तक चला यहमुकाबला 6 . 0, 7 . 6, 10 . 8 से हार गई। सानिया दूसरे सेट में 5 . 3 से बढत मिलने के बाद मैच जीतने के लिये निर्णायक सर्विस पर थी लेकिन उन्होंने दबाव में आकर अपनी सर्विस गंवा दी। इसके बाद से उक्रेन की जोड़ी ने भारतीयों को वापसी का कोई मौका नहीं दिया। सुपर टाइब्रेकर में सानिया और रैना 1 . 8 से पीछे थे लेकिन उन्होंने लगातार सात अंक लेकर 8 . 8 से बराबरी की। इसके बाद दो अंक गंवाकर ओलंपिक से रवानगी तय कर ली। इससे पहले मैच के दूसरे ही गेम में प्रतिद्वंद्वियों की सर्विस तोड़का सानिया और अंकिता ने बढत बना ली थी।

विश्व चैंपियन पीवी सिंधु ने तोक्यो ओलंपिक में जीत के साथ किया आगाज
भारत की पदक उम्मीद विश्व चैम्पियन पी वी सिंधू ने तोक्यो ओलंपिक बैडमिंटन महिला एकल वर्ग में इस्राइल की सेनिया पोलिकारपोवा पर सीधे गेमों में आसान जीत दर्ज करके अपने अभियान की शुरूआत की।

 

टेबल टेनिस खिलाड़ी ज्ञानशेखरन साथियान दूसरे दौर का मुकाबला हारे

भारत के ज्ञानशेखरन साथियान तोक्यो ओलंपिक की टेबल टेनिस स्पर्धा के पुरूष एकल वर्ग के दूसरे दौर में हांगकांग के लाम सियू हांग से सात गेम के करीबी मुकाबले में हार गए। पहले गेम में पिछड़ने के बाद साथियान ने वापसी की लेकिन उस लय को कायम नहीं रख सके।

मनिका बत्रा की शानदार वापसी, मारग्रेट को हराकर अगले दौर में पहुंची

 भारतीय स्टार मनिका बत्रा ने पहले दो गेम में पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करके रविवार को यहां यूक्रेन की मारग्रेट पेसोत्सका को संघर्षपूर्ण मुकाबले में 4-3 से हराकर तोक्यो ओलंपिक की टेबल टेनिस प्रतियोगिता के महिला एकल के दूसरे दौर में प्रवेश किया।

विश्व चैम्पियन मैरीकॉम ने डोमेनिका की खिलाड़ी को बॉक्सिंग में हराया

 छह बार की विश्व चैम्पियन एम सी मैरीकॉम ने 51 किग्रा फ्लाइवेट वर्ग के राउंड 32 मुकाबले में डोमेनिका गणराज्य की मिगुएलिना हर्नांडिज गार्सिया को आसानी से 4 - 1 से शिकस्त दी। भारतीय बॉक्सिंग लीजेंड मैरी कॉम (51 किग्रा) ने मिगुएलिना गार्सिया को हराकर महिलाओं के फ्लाईवेट (48-51 किग्रा) वर्ग के 16 राउंड में प्रवेश किया। डोमिनिकन गणराज्य 32 के दौर में यहां कोकुगिकन एरिना में - इनसाइडस्पोर्ट.को पर सभी लाइव अपडेट का पालन करें

भारतीय तैराकी माना पटेल ने 100 मीटर बैकस्ट्रोक हीट में प्राप्त किया दूसरा स्थान

भारतीय तैराकी माना पटेल अपने पहले ओलंपिक में महिलाओं की 100 मीटर बैकस्ट्रोक हीट में दूसरे स्थान पर रही है। 21 वर्षीय भारतीय तैराकी माना पटेल ने डोनाटा कटाई को पछाड़ते हुए दूसरा स्थान प्राप्त किया और जिम्बाब्वे तैराक से लगभग 3 सेकंड पीछे 1: 05.20 में दौड़ पूरी की।

सेलिंग में पहले दिन की स्पर्धा के बाद नेत्रा कुमानन 27वें और विष्णु 14वें स्थान पर रहे

भारतीय सेलिंग (पाल नौकायन) खिलाड़ियों ने रविवार को यहां तोक्यो ओलंपिक में अपने अभियान की शुरुआत की जिसमें नेत्रा कुमानन दो रेस के बाद 27वें स्थान पर चल रही हैं जबकि विष्णु सरवनन अपनी पहली रेस के बाद 14वें स्थान पर हैं।

Men Hockey Match India vs Australia: ऑस्ट्रेलिया को मिली बड़ी कामयाबी, भारत को 7-1 से हराया

भारत रविवार को चल रहे तोक्यो ओलंपिक में अपने दूसरे पूल ए मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-7 से हार गया है। दोनों टीमों ने अपने शुरुआती गेम जीते थे जिसके बाद आज दोनों टीमों का आपस में मुकाबला हुआ।

अंगद वीर सिंह बाजवा तीसरे राउंड के बाद 11वें स्थान पर, फाइनल्स पर नजर 

भारत के स्कीट निशानेबाज अंगद वीर सिंह बाजवा रविवार को यहां तोक्यो ओलंपिक की पुरूष स्कीट क्वालीफिकेशन के तीसरे राउंड के अंत में 11वें स्थान पर चल रहे थे। उनके 75 में से केवल दो निशाने चूके और वह शीर्ष छह फाइनल्स में जगह बनाने की कोशिश में हैं।

सोमवार  (26-07-2021) को भारत के मुकाबले:- 

 सेलिंग - पुरुषों की लेजर हीट

सेलिंग - महिला लेजर रेडियल हीट

फेंसिंग – महिला सेबर सभी राउंड  5:30 बजे 

तीरंदाजी – पुरुष टीम राउंड ऑफ़ १६ – ६:०० बजे 

टेबल टेनिस – पुरुष सिंगल्स राउंड 2 – 6:30 बजे 

टेबल टेनिस - महिला सिंगल्स राउंड 2 - 6:30 बजे  

स्वीम्मिंग - पुरुषों की 200 मीटर फ़्रीस्टाइल सेमीफ़ाइनल - 7:07 बजे 

स्वीम्मिंग - पुरुषो  की 100 मीटर बैकस्ट्रोक सेमीफ़ाइनल – 8:01 बजे 

स्वीम्मिंग -  महिलाओं की 100 मीटर बैकस्ट्रोक सेमीफ़ाइनल – 8:23 बजे 

बॉक्सिंग – पुरुषों का मिडिलवेट राउंड ऑफ़ 32 – आशीष कुमार बनाम एर्बीके तुहेता (चीन) – 9:06 बजे 

तीरंदाजी – पुरुष टीम पदक राउंड – 10:15 बजे 

टेबल टेनिस – पुरुष सिंगल्स राउंड 3 – 11:00 बजे 

टेबल टेनिस – महिला सिंगल्स राउंड 3 – 11:00 बजे 

शूटिंग – पुरुषों की स्कीट फ़ाइनल – 12:20 बजे 

स्वीम्मिंग – पुरुषों की 200 मीटर बटरफ्लाई हीट - 15:59 बजे 

टेबल टेनिस - मिश्रित युगल , कांस्य मैच, फाइनल - 16:30, 17:30 बजे 

हॉकी - महिला बनाम जर्मनी - 17.45 बजे