• वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

मणिपुर की इस 26 साल की खिलाड़ी ने आईडब्ल्यूएफ की रैंकिंग सूची के आधार पर कोटा हासिल किया। यह भारतीय भारोत्तोलक 49 किग्रा वर्ग में 4133,6172 अंक के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है।

नयी दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएफ) ने शनिवार को भारत की अनुभवी भारोत्तोलक मीराबाई चानू के महिलाओं के 49 किग्रा वर्ग में तोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की पुष्टि कर दी। भारोत्तोलन में 2017 विश्व चैंपियन चानू ने अप्रैल में ताशकंद में एशियाई चैम्पियनशिप में क्लीन एंव जर्क में विश्व रिकॉर्ड के साथ कांस्य पदक जीतकर तोक्यो में अपना स्थान सुरक्षित किया था, जिसकी अब आधिकारिक पुष्टि हो गयी। मणिपुर की इस 26 साल की खिलाड़ी ने आईडब्ल्यूएफ की रैंकिंग सूची के आधार पर कोटा हासिल किया। यह भारतीय भारोत्तोलक 49 किग्रा वर्ग में 4133,6172 अंक के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है। 

इसे भी पढ़ें: तोक्यो ओलंपिक में अपना दल नहीं भेजेगा खेल मंत्रालय, जानिए कारण

भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) नेउन्हें टैग करते हुए ट्वीट किया, ‘‘टॉप्स एथलीट भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने आईडब्ल्यूएफनेट रैंकिंग में 49 किग्रा भार वर्ग में दूसरे स्थान पर आने के बाद तोक्यो 2020 का क्वालीफिकेशन हासिल किया।’’ चानू रैंकिंग में पहले चौथे स्थान पर थी लेकिन उत्तर कोरिया के ओलंपिक से हटने से वह दूसरे स्थान पर पहुंच गयी। रियो में निराशाजनक प्रदर्शन के पांच साल बाद ओलंपिक में चानू की यह दूसरी उपस्थिति होगी। रियो ओलंपिक 2016 में वह क्लीन एंव जर्क में किसी भी भार को उठाने में विफल रही और प्रतियोगिता से बाहर हो गयी थी। पुरुषों के 67 किग्रा वर्ग में, भारत के जेरेमी लालरिननुंगा 12वें स्थान पर हैं और कोरिया के हाक मायोंगमोक से महाद्वीपीय कोटा में पिछड़ गये। भारत के इस 18 साल के खिलाड़ी के पास अभी भी क्वालीफाई करने का मौका है। इसकी आखिरी सूची 25 जून को जारी होगी।