क्या कोहली को कप्तानी साबित करनी पड़ेगी ? नहीं दिया गया आराम

By अनुराग गुप्ता | Publish Date: Jul 22 2019 11:50AM
क्या कोहली को कप्तानी साबित करनी पड़ेगी ? नहीं दिया गया आराम
Image Source: Google

25 जून के दिन एक खबर सामने आई थी जिसमें कहा गया कि कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को वेस्ट इंडीज दौरे पर नहीं भेजा जाएगा।

मिशन वर्ल्ड कप 2019 समाप्त हो गया और दुनिया को एक नया चैंपियन भी मिल गया वो भी बाउंड्री के आधार पर। वर्ल्ड कप की शुरुआत तो काफी शानदार थी लेकिन समापन मैच के बाद काफी विवाद हुआ वो भी आईसीसी के नियमों पर...खैर यह तो क्रिकेट है और खेल भावना इसमें सर्वोपरि होती है। तभी तो पहली बार विश्व विजेता बनने वाली इंग्लैंड टीम के कप्तान ने माना था कि मैच में दोनों टीमों ने भरपूर प्रयास किए और तो और क्रिकेट विश्व कप ने ट्वीट कर कहा था कि विजेता एक लेकिन चैंपियन दो...

इन्हीं तमाम विषयों की चर्चा हो ही रही थी कि वेस्ट इंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन हो गया और सेलेक्टर्स ने कई सारे सवाल क्रिकेटप्रेमियों के ज़हन में छोड़ दिए। आपको याद हो तो विश्व कप अभियान जब जारी था तो 25 जून के दिन एक खबर सामने आई थी जिसमें कहा गया कि कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को वेस्ट इंडीज दौरे पर नहीं भेजा जाएगा। वजह थी लगातार उनका मैच खेलना। इसलिए प्रबंधन चाहता था कि इन्हें आराम करने का मौका दिया जाए।

इसे भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर ने बनाई विश्व कप 2019 की अपनी टीम

बीते दिनों में ऐसा क्या बदला जो विराट को नहीं दिया गया आराम



रविवार को वेस्ट इंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया गया, जिसमें तीनों फॉर्मेटो यानी की टी20, एकदिवसीय और टेस्ट की कप्तानी विराट कोहली को सौंपी गई। ऐसे में सवाल यही उठता है कि आखिर इतने दिनों में ऐसा क्या बदल गया कि विराट कोहली को आराम देने की बजाए टीम में शामिल किया गया। 

क्रिकेट एक्सपर्ट ने बताया कि भारत जब न्यूजीलैंड से सेमीफाइनल में हार गया और उनका विश्व कप अभियान थम गया तो विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल खड़े होने लगे। इतना ही नहीं बल्कि यहां तक कहा गया कि अगर रोहित शर्मा को कप्तान बनाया जाता तो हम इस विश्व कप को जीत जाते। लेकिन क्या होता क्या नहीं होता इसके बारे में चर्चा करने से कहीं ज्यादा अच्छा टीम इंडिया के परफॉर्मेंस की होनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: क्या भारतीय क्रिकेट में लिए जा सकते है कुछ अहम फैसले ?

इन तमाम अटकलों के बीच इस बात से तो आपको नहीं कतराना चाहिए कि विराट कोहली को कप्तानी इसीलिए सौंपी गई है कि उठ रहे इन सवालों पर विराम लगाया जा सके और यह दर्शा दिया जाए कि अभी टीम इंडिया को संभालने का काम विराट ही करेंगे न कि रोहित शर्मा। आपको बता दें कि रोहित शर्मा टीम इंडिया के उपकप्तान और ओपनिंग बल्लेबाज हैं।

खुद को साबित करेंगे विराट कोहली



विश्व कप 2019  के समापन के बाद से कप्तान विराट कोहली और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी की लोगों ने जमकर आलोचना की। यहां तक की सोशल मीडिया में इन्हें ट्रोल भी किया और एक तबका फिर भी इन खिलाड़ियों के साथ दिखाई दिया। जिन्होंने कहा कि टीम को मुश्किल परिस्थितियों से इन्हीं दोनों खिलाड़ियों ने उभारा था। 

इसे भी पढ़ें: डिविलियर्स के बचाव में उतरे कोहली, बताया ‘ईमानदार और समर्पित’ खिलाड़ी

भले ही विराट कोहली की कितनी ही आलोचनाएं क्यों न हुईं हो लेकिन क्रिकेट के प्रति उनके जुनून में कभी कमी नहीं आई और उन्होंने हमेशा ही अपने आलोचकों को जवाब रन बनाकर ही दिए हैं चाहे वो टेस्ट क्रिकेट हो या फिर ODI...

धोनी के संन्यास पर बोले एमएसके प्रकाश



ऐसा कहा जा रहा था कि महेंद्र सिंह धोनी का यह आखिरी विश्व कप होगा और वह संन्यास ले लेंगे। इन दिनों बस इसी मुद्दे पर सभी बात कर रहे थे लेकिन अब टीम इंडिया के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने एक अहम बात कह दी है। उन्होंने कहा है कि उनके जैसा महान खिलाड़ी जानता है कि कब संन्यास लिया जाए।

इसे भी पढ़ें: कोच और कप्तान के साथ विश्व कप की समीक्षा बैठक करेगा सीओए

नई टीम को तैयार कर रहे सेलेक्टर्स

आगामी वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन हो चुका है। आपको बता दें कि इस बार सेलेक्टर्स ने युवाओं को खेलने का मौका दिया है। घरेलू क्रिकेट, आईपीएल और रणजी में अच्छा प्रदर्शन दिखाने वाले गेंदबाजों और बल्लेबाजों को टीम में जगह मिली है।

T20: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी। 

ODI: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और नवदीप सैनी।

टेस्ट: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video