व्हाट्सएप पर डिजी लॉकर मतलब गवर्नमेंट डॉक्यूमेंट रखना और हुआ आसान

whatsapp
Creative Commons licenses
आपको बता दें कि 3:30 लाख से अधिक रिव्यू भी इस एप्लीकेशन पर है, परंतु बावजूद इसके यह एप्लीकेशन एक तरह से ठहर गया है और शहरी लोगों तक सीमित हो गया है। ऐसी स्थिति में अब डिजी लॉकर आपके व्हाट्सएप पर आ रहा है।

आप गाड़ी चला रहे हैं और रास्ते में आपको ट्रैफिक पुलिस वाला रोककर पूछता है कि भाई अपना ड्राइविंग लाइसेंस दिखाओ और उसी वक्त आपको पता चलता है कि आपका वॉलेट तो घर छूट गया है! जाहिर सी बात है उसी में आपका ड्राइविंग लाइसेंस था। 

अब ऐसी स्थिति में क्या होता है कि आपको फाइन भरना पड़ता है और कई बार तो लोगों का चालान हो जाता है। चालान में कोर्ट का चक्कर लगाना अलग सिरदर्द है। 

इसे भी पढ़ें: ट्रू कॉलर के बिना भी जान पाएंगे अनजान नंबर से कॉल करने वालों का नाम

इसी प्रकार से आप किसी सरकारी ऑफिस में कोई काम करने जाते हैं और आपसे आपका पैन कार्ड मांगा जाता है, आधार कार्ड मांगा जाता है और वह आप घर छोड़ आए होते हैं तो ऐसी स्थिति में बेवजह की दौड़ा भागी होती है, परेशानी होती है। 

इन्हीं सब चीजों को देखते हुए गवर्नमेंट ने पिछले दिनों डीजी लॉकर जैसी सुविधा ऑनलाइन की है जिससे कोई भी व्यक्ति डाउनलोड करके अपने डाक्यूमेंट्स ऑनलाइन रख सकता है। 

यह सर्विस लोकप्रिय भी हुई और डीजी लॉकर के एंड्राइड ऐप को 1 करोड़ से अधिक लोगों ने ना केवल डाउनलोड किया बल्कि अधिकांश लोग उसका सक्रिय इस्तेमाल भी कर रहे हैं। 

आपको बता दें कि 3:30 लाख से अधिक रिव्यू भी इस एप्लीकेशन पर है, परंतु बावजूद इसके यह एप्लीकेशन एक तरह से ठहर गया है और शहरी लोगों तक सीमित हो गया है। ऐसी स्थिति में अब डिजी लॉकर आपके व्हाट्सएप पर आ रहा है। 

इसे भी पढ़ें: व्हाट्सएप की कॉल रिकॉर्ड करना है बेहद आसान, जानें कैसे करें

व्हाट्सएप के बारे में हम जानते हैं कि यह हर उस व्यक्ति के पास मौजूद है जो स्मार्टफोन चला रहा है। इनकी संख्या भारत में ही 50 करोड़ से ऊपर है। तो अब देर किस बात की अब आप अपने व्हाट्सएप की मदद से ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर सकेंगे। 

मिनिस्ट्री की माने तो व्हाट्सएप पर आप MyGov हेल्पडेस्क का भी इस्तेमाल कर पाएंगे। व्हाट्सएप से जिन डाक्यूमेंट्स को डाउनलोड करने की अथॉरिटी दी गई है उसमें ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आरसी (RC)10वीं और 12वीं क्लास की मार्कशीट, टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी डॉक्यूमेंट आदि मौजूद हैं। 

इसके लिए आपको MyGov का मोबाइल नंबर अपने स्मार्टफोन में सेव करना होगा और यह नंबर है 90131 51515 इसे आप सेव कर सकते हैं। आप व्हाट्सएप ओपन कीजिए और यहां पर हाय या नमस्ते लिखिए। 

इसे भी पढ़ें: अगर पासवर्ड लीक हुआ तो Google खुद आपको अलर्ट करेगा, जानें सब कुछ गूगल के न्यू अपडेट के बारें में

जैसे ही आप लिखेंगे आपको दो ऑप्शन मिलेंगे गो विथ सर्विस और डीजी लॉकर सर्विस। इसमें आपको डीजी लॉकर सर्विस चूज करना है और यहां से आपको यह आधार नंबर वेरीफाई करने के लिए बोलेगा। 

सबसे पहले आप आधार नंबर डालें फिर आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इसके बाद ओटीपी डालें और यह वेरीफाई करने के बाद यहां पर आपको डॉक्यूमेंट की लिस्ट मिल जाएगी।

इन डॉक्यूमेंट की लिस्ट को जैसे ही आप प्रेस करेंगे तो यह आपसे उस डॉक्यूमेंट की आईडी मांगेगा जैसे कि ड्राइविंग लाइसेंस आप डाउनलोड करना चाहते हैं तो यह आपकी आईडी मांगेगा और आईडी डालते ही आपका ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड हो जाएगा। बस कितना आसान है न !

यह सर्विस पहले कोरोना वैक्सीनेशन की सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए इस्तेमाल की जाती थी, लेकिन धीरे-धीरे गवर्नमेंट आपके व्हाट्सएप बॉक्स में एक-एक करके अन्य सर्विसेज पहुंचाती जा रही है, और इसमें यह एक बड़ा कदम है। 

- विंध्यवासिनी सिंह

अन्य न्यूज़