आईफोन में आया दमदार फीचर, भेजे गए मैसेज को किया जा सकता है एडिट

ios 16
Creative Commons licenses
वैसे आईफोन iOS 16 का दूसरा बीटा वर्जन रोल आउट हो चुका है और इसमें मैसेज को एडिट करने और अनफ्रेंड करने की फीचर को इंट्रोड्यूस किया गया है। देखा जाए तो यह काफी बड़ा फीचर है जो कई लोगों को बड़ी सहूलियत उपलब्ध कराएगा।

यह अपने आप में आश्चर्यजनक है क्योंकि सामान्यता एप्पल के आईफोन में इस तरह का फीचर नहीं दिया जाता है, किंतु  iOS 16 के आधिकारिक रोल आउट प्रीव्यू पेज में जैसी की जानकारी दी गई है कि 15 मिनट की लिमिट में भेजे गए मैसेज को एडिट या अनफ्रेंड किया जा सकता है। जी हां! अभी iOS 16 का ऑफिशियल रोल आउट नहीं हुआ है, किंतु इसके यूजर्स को इस मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम से जो उम्मीद करनी चाहिए वह इसके स्पेशल फीचर्स हैं।  

वैसे आईफोन iOS 16 का दूसरा बीटा वर्जन रोल आउट हो चुका है और इसमें मैसेज को एडिट करने और अनफ्रेंड करने की फीचर को इंट्रोड्यूस किया गया है। देखा जाए तो यह काफी बड़ा फीचर है जो कई लोगों को बड़ी सहूलियत उपलब्ध कराएगा। हालांकि इसका टाइम सिर्फ 15 मिनट है किंतु इतने में लोग इस मैसेज को एडिट अनफ्रेंड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कम पैसे के बावजूद जबरदस्त फीचर वाली एमोलेड स्क्रीन वॉच की खूबियां तो जान लीजिए

इसके लिए जो स्टेप आपको चाहिए आइए वह देखते हैं 

सबसे पहले  iOS 16 चलाने वाले लोगों को आईफोन पर मैसेज को खोलना होगा इसके बाद उस कन्वर्सेशन पर जाना होगा और मैसेज को सर्च करना होगा जिसे आप एडिट करना चाहते हैं। उस पर उंगली रख कर देर तक जैसे ही आप टैप करते हैं आपको वहां डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा जिसमें एडिट का ऑप्शन आपको नजर आएगा। 

अब इसके बाद आप उस मैसेज को चेंज कर सकते हैं और एडिट करने के बाद राइट साइड में ब्लू चेक मार्क पर जैसे ही टैप करेंगे आप के मैसेज पर एडिटेड लिखा दिखाई देने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: व्हाट्सएप पर डिजी लॉकर मतलब गवर्नमेंट डॉक्यूमेंट रखना और हुआ आसान

इसी प्रकार से अगर मैसेज को अनफ्रेंड करना चाहते हैं तो आईफोन 16 में मैसेज ऐप को सबसे पहले खोलिए और उस मैसेज को सर्च कीजिए जिससे आप सेंड करना चाहते हैं, उस मैसेज को आप देर तक टैप करेंगे वहां भी आपको डायलॉग बॉक्स में अनसेड का ऑप्शन दिखाई देगा और वहां से आप यूज कर सकते हैं। 

वैसे आपको बता दें कि आईफोन iPhone SE सेकंड जेनरेशन या उसके बाद के सभी फोन पर यह आईओएस 16 सपोर्ट करेगा वह चाहे आईफोन 8 प्लस आईफोन 8 हो या फिर आईफोन थर्टीन ही क्यों ना हो, इन सभी मॉडल्स को आईओएस 16 सपोर्ट करता है। 

- विंध्यवासिनी सिंह

अन्य न्यूज़