• 'जिओ फोन नेक्स्ट' की लॉन्चिंग टली, जानें कब खरीद सकते हैं इसको?

बता दें कि 4G स्मार्टफोन की कड़ी में इसे एक बड़ी शुरुआत मानी जा रही थी, जो जियो और गूगल के साथ मिलकर लांच किया जा रहा था। जानकारी के अनुसार अभी इस फोन का एडवांस ट्रायल किया जा रहा है और इसीलिए यह देरी सामने आई है।

रिलायंस और गूगल के ज्वाइंट वेंचर में लांच होने वाला 'जिओ फोन नेक्स्ट' इसी सितंबर में गणेश चतुर्थी के मौके पर लांच होने वाला था, लेकिन अब इसकी लॉन्चिंग टल गयी है। इस खबर को लेकर इसे खरीदने की इच्छा रखने वाले लोगों के मन में एक निराशा जरूर हुई है, लेकिन बता दें कि निराश होने की जरूरत नहीं है और मात्र 1 महीने के बाद ही दिवाली के मौके पर यह फ़ोन आ रहा है।

जैसा कि सभी जानते हैं इस साल दिवाली 4 नवंबर को मनाई जा रही है। वहीं  कंपनी द्वारा बताया गया है कि पूरी उम्मीद है कि दिवाली के पहले ही यह फोन  बाजार में उतार दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: संचार की दुनिया में बड़ा बदलाव लाएगा जियो फोन नेक्स्ट

बता दें कि 4G स्मार्टफोन की कड़ी में इसे एक बड़ी शुरुआत मानी जा रही थी, जो जियो और गूगल के साथ मिलकर लांच किया जा रहा था। जानकारी के अनुसार अभी इस फोन का एडवांस ट्रायल किया जा रहा है और इसीलिए यह देरी सामने आई है।

इतना ही नहीं फ़ोन लॉन्चिग में देरी के पीछे पूरे विश्व भर में सेमीकंडक्टर शॉर्टेज की बात भी सामने आ रही है। बता दें कि सेमीकंडक्टर स्मार्टफोन ऑटोमोबाइल और वीडियो गेम कंसोल इत्यादि में प्रयोग किया जाता है, और चुकी इस की शॉर्टेज वर्ल्ड लेवल पर चल रही है, इसी वजह से स्मार्टफोन लांचिंग में थोड़ी देरी हुई है। हालांकि यह कोई निश्चित कारण नहीं है। 

 बहरहाल जिओ फोन नेक्स्ट खरीदने वाले लोग जान लें कि इसमें जबरदस्त फीचर आने वाले हैं और इन फीचर्स की कड़ी में जो कुछ जानकारी सामने आई है वह ऑपरेटिंग सिस्टम की प्रीमियम क्वालिटी के साथ-साथ 'वॉइस फर्स्ट' फीचर भी इसमें लांच होने वाला है। 'वॉइस फर्स्ट' की वजह से फोन को कोई भी व्यक्ति अपनी भाषा में ऑपरेट कर पाएगा। इसके अलावा कैमरा भी इसका बेहतरीन क्वालिटी के होने की बात की जा रही है, जिसमें लेटेस्ट एंड्राइड फीचर्स एवं सिक्योरिटी के तमाम अपडेट दिए जाएंगे। 

हालांकि ऑफिशियली इसके बारे में कोई बहुत ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन अलग-अलग वेबसाइट पर जो जानकारी सामने आ रही है उसके अनुसार जिओ फोन नेक्स्ट में गूगल प्ले स्टोर रहने वाला है, तो लैंग्वेज ट्रांसलेशन फीचर के अलावा एप्स मैसेज और फोटो के साथ ऑटोमेटिक रीड अलाउड हो सकेगा। मतलब एक टाइप में भी आप फोन की लैंग्वेज चेंज कर सकेंगे ऐसे फीचर भी देने की बातें चल रही है। कैमरे को लेकर स्मार्टफोन खरीदने वालों के मन में काफी उत्सुकता रहती है और पहले जैसी कि आशंका जताई जा रही थी कि सस्ता फोन होने के कारण इसके कैमरे की क्वालिटी से कहीं समझौता न हो जाए। बता दें कि आपको 'जिओ फोन नेक्स्ट' में प्राइमरी और एक फ्रंट कैमरा का सेटअप दिया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: बेहद कम कीमत में लॉन्च होगा जियो फोन नेक्स्ट, जानें मस्त फीचर्स

ऐंड्रॉयड 11 गो एडिशन में 5.5 इंच डिस्प्ले हो सकती है। फोन में क्वालकॉम QM215 प्रोसेसर और 2500mAh बैटरी हो सकती है। फोन में ड्यूल-सिम सपोर्ट, 2 जीबी व 3 जीबी रैम ऑप्शन के साथ 16 व 32 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज होने की उम्मीद है।

हालाँकि फिंगरप्रिंट सेंसर इसमें नहीं होगा और जाहिर सी बात है कि फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आने वाले फोन की कीमत अपेक्षाकृत ज्यादा होती है। इसकी कीमत की अगर बात करें तो अनुमान के अनुसार 3499 रुपए में यह फोन आपको मिल सकता है। हालांकि ऑफीशियली अपडेट तभी मिलेगा जब यह फोन मार्केट में आ जाएगा, क्योंकि कंपनी की तरफ से अभी इस बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है। 

निश्चित रूप से मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने सेलुलर मार्केट में बड़ा धमाका किया है, और इसने न केवल भारतीय यूजर्स के बीच में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराई है, बल्कि गूगल और फेसबुक समेत दुनिया की तमाम बड़ी कंपनियों से इन्वेस्टमेंट भी खींचा है। 

ऐसी स्थिति में देखना दिलचस्प होगा कि 'जिओ फोन नेक्स्ट' के माध्यम से 2G कस्टमर्स को 4G के प्लेटफार्म पर लाने की रिलायंस और गूगल की मुहिम कितनी सफल हो पाती है, क्योंकि इससे एक बड़ी आबादी इंटरनेट से जुड़ जाएगी जो अभी 2G प्लेटफार्म पर कार्य कर रही है। बहरहाल अब एक महीना से भी कम समय रह गया है। 

- विंध्यवासिनी सिंह