रिलायंस जिओ के नए शानदार फ़ीचर्स वाले Jio Book लैपटॉप को इन प्लेटफॉर्म्स से खरीदें

Jio Book
Reliance Digital Website
अनिमेष शर्मा । Nov 23, 2022 4:30PM
JioBook को प्लास्टिक केसिंग के साथ पेश किया गया था, और रियर पैनल के अलावा, कीबोर्ड में Jio लोगो भी है। इसके अतिरिक्त, इसमें 4G LTE के लिए अंतर्निहित अनुकूलता है। डिवाइस में 1366x768 के एचडी रिज़ॉल्यूशन के साथ 11.5 इंच की टीएन स्क्रीन है।

टेलीकॉम बिजनेस Reliance Jio की बदौलत हाल ही में Jio Book नाम का एक लैपटॉप भारतीय बाजार में आया है। 4जी क्षमता वाले इस लैपटॉप को आप सरकारी ई-मार्केटप्लेस के जरिए खरीद सकते हैं। Reliance JioBook, एक किफायती लैपटॉप, बहुत कम कीमत पर पेश किया गया था ताकि अधिक से अधिक उपभोक्ता इसका लाभ उठा सकें। दिल्ली के प्रगति मैदान में हो रहे इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 इवेंट में भी इस बात की ओर इशारा गया था ।

स्पेसिफिकेशन

JioBook को प्लास्टिक केसिंग के साथ पेश किया गया था, और रियर पैनल के अलावा, कीबोर्ड में Jio लोगो भी है। इसके अतिरिक्त, इसमें 4G LTE के लिए अंतर्निहित अनुकूलता है। डिवाइस में 1366x768 के एचडी रिज़ॉल्यूशन के साथ 11.5 इंच की टीएन स्क्रीन है। इस लैपटॉप में Adreno 610 GPU और Qualcomm Snapdragon 665 चिपसेट है। इसमें 32GB की इंटरनल स्टोरेज और 2GB की LPDDR4X रैम है।

इसे भी पढ़ें: गूगल ने प्ले स्टोर से हटाए 16 एप्लीकेशन, कहीं आप भी नहीं करते इस्तेमाल

डिवाइस में डुअल स्पीकर सेटअप के अलावा हेडसेट के लिए दो स्पीकर, दो माइक्रोफोन और एक टू-इन-वन कॉम्बो पोर्ट है। एक एचडीएमआई पोर्ट, एक यूएसबी 2.0 पोर्ट और एक यूएसबी 3.0 पोर्ट मौजूद हैं। माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट करने के अलावा, वाईफाई 802.11ac और ब्लूटूथ 5.0 भी सपोर्ट करता है। इस लैपटॉप द्वारा JioOS ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग किया जाता है।

विशेषताएं

JioBook तंग बजट वाले लोगों के लिए एक लैपटॉप है, जो ब्राउज़िंग और सीखने जैसे मूलभूत उपयोगों के लिए एक लैपटॉप चाहते हैं। 11.6 इंच का एचडी डिस्प्ले शामिल है। वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें चौड़े बेज़ल और फ्रंट में 2 मेगापिक्सल का कैमरा है। पावर के लिए इसमें एड्रेनो 610 जीपीयू और क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर है।

इसके अतिरिक्त, इसमें केवल 2GB RAM है, इस प्रकार मल्टीटास्किंग आसानी से नहीं चलेगी। यह 32GB एक्सपेंडेबल eMMC स्टोरेज के साथ 128GB तक उपलब्ध है। JioOS, जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि लैग-फ्री प्रदर्शन के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित है, लैपटॉप को शक्ति प्रदान करता है। उत्पाद में एक JioStore भी है, जो उपयोगकर्ताओं को लैपटॉप पर किसी भी तृतीय-पक्ष ऐप को डाउनलोड करने में सक्षम बनाता है।

लैपटॉप में 5000mAh की बैटरी है, जिसके बारे में Reliance Jio का दावा है कि एक बार चार्ज करने पर यह 8 घंटे तक की बैटरी लाइफ दे सकती है। गर्मी उत्सर्जन के लिए पैसिव कूलिंग सपोर्ट भी है। कनेक्टिविटी विकल्पों में 3.5 मिमी ऑडियो जैक, ब्लूटूथ 5.0, एचडीएमआई मिनी, वाई-फाई और बहुत कुछ शामिल हैं। दिलचस्प बात यह है कि यह डिवाइस एक एम्बेडेड Jio सिम कार्ड के साथ आता है, जो लोगों को Jio 4G LTE कनेक्टिविटी को सक्षम करने की अनुमति देगा।

JioBook लैपटॉप की कीमत 

JioBook लैपटॉप को सरकारी ई-मार्केटप्लेस के माध्यम से 19,500 रुपये में खरीदा जा सकता है। लेकिन फिलहाल, यह लैपटॉप केवल उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो सरकारी एजेंसियों के लिए काम करते हैं।

इसे भी पढ़ें: इस तरह से आप भी ले सकतें हैं Amazon Prime मेंबरशिप बिल्कुल मुफ्त, जानें कैसे

मूल्य और उपलब्धता

JioBook लैपटॉप की शुरुआती कीमत 15,799 रुपये है। यह वस्तु की मूल लागत से एक छोटी सी छूट है। आधिकारिक वेबसाइट पर, स्मार्टफोन की शुरुआत में कीमत 19,500 रुपये थी। ऐसा प्रतीत होता है कि लैपटॉप या तो नियमित उपयोगकर्ताओं को रियायती मूल्य पर पेश किया जा रहा है या कम कीमत पर सूचीबद्ध किया गया है। इच्छुक खरीदारों के लिए यह डिवाइस रिलायंस डिजिटल स्टोर पर उपलब्ध है।

बैंक ऑफर 

यह लैपटॉप अधिक उचित कीमत है। वास्तव में, कई बैंक कार्ड 5,000 रुपये तक की तत्काल छूट प्रदान करते हैं। प्लेटफॉर्म पर प्रतिष्ठित बैंकों से क्रेडिट कार्ड ईएमआई लेनदेन पर 3,000 रुपये और 5,000 रुपये की छूट भी उपलब्ध है। आप रिलायंस डिजिटल वेबसाइट पर डेबिट कार्ड धारकों के लिए उपलब्ध छूट की जांच कर सकते हैं।

- अनिमेष शर्मा

अन्य न्यूज़